E Shram Card Payment List 2023: ई-श्रम कार्ड 2023 पैसा आना शुरू, यहां से देखें अपना नाम

Sonu

E Shram Card Payment List 2023: ई-श्रम कार्ड 2023 पैसा आना शुरू, यहां से देखें अपना नाम

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है। जब से इस योजना की शुरुआत की गई है, तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत लाखों लोगों को लाभान्वित किया जा‌ चुका है।

किंतु आज के इस पोस्ट में हम सभी ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारे आवश्यक तथ्यों पर विचार विमर्श करने वाले हैं। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी है।

आज के इस पोस्ट को यदि आप आखिर तक पढ़ते हैं, तो फिर आप को ई-श्रम कार्ड योजना के तहत निर्धारित पात्रता, लाभ, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के विषय में जानकारी प्राप्त होगी।

यह योजना क्या है?

जैसा कि हमने बताया कि ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं केवल यहीं तक सीमित नहीं है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको ई-श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदान की जाने वाली प्रत्येक लाभकारी सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त होगी।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को एक दस्तावेज भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है।

इस दस्तावेज में लाभार्थी की बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होती है इसके साथ ही साथ इसमें एक यूएएन नंबर भी होता है।

जाने यूएएन नंबर क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जो दस्तावेज उपलब्ध कराया जाता है, उसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है। इस दस्तावेज में लाभार्थीयो के लिए बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

किंतु इस दस्तावेज में एक यूएएन नंबर होता है, जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर भी कहा जाता है। इस नंबर के माध्यम से सरकार एक डेटाबेस बनाने में सफल हो चुकी है।

इस डेटाबेस का प्रयोग सरकार आपातकाल की स्थिति अथवा महामारी की स्थिति में जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु करेंगी।

किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इस योजना के तहत एक बार यदि किसी यूएएन नंबर को जारी कर दिया जाता है, तो उस यूएएन नंबर को किसी अन्य लाभार्थी के लिए जारी नहीं किया जाता है।

जरूरी कागजात

वैसे तो इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। किंतु इस दौरान आपको कुछ दस्तावेजों को अपने साथ रखना है।

यदि आप सक्षम है, तो आप अपने फोन के माध्यम से ही इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

किंतु यदि आप इस कार्य हेतु असक्षम है, तो आप अपने किसी भी नजदीकी साइबर कैफे में जाकर के ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

पात्रता के विषय में जानें

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में भी जानकारी हो कि आखिर इस योजना के तहत कौन-कौन आवेदन करके लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं?

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आपके पास भारतीय मूल नागरिकता हो।

आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है, अर्थात केवल 15 साल से लेकर के 59 वर्ष तक के व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना से लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो ऐसी स्थिति में भी वह  इस योजना के तहत लाभ प्राप्ती हेतु आवेदन नहीं कर सकते है।

यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते है।

यह योजना गरीब मजदूरों के लिए लाई गई है, इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यदि आवेदन कर्ता पहले से किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है, तो इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पात्र नहीं माने जाएंगे।

आवेदन कर्ता यदि पहले से ही किसी पेंशन स्कीम से जुड़ा हुआ है, तो इस स्थिति में भी उसे इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी।

दी जाने वाली सुविधाएं

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में जानकारी हो कि आखिर इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को सर्वप्रथम होम लोन की प्राप्ति होती है। यह होम लोन लाभार्थियों को कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराए जाते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹1000 तक की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड धारकों तक सरकार के द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक लाभकारी योजना, फिर वह योजना केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो अथवा राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा संभवतः भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही केवल लाभ की प्राप्ति नहीं होती है। अपितु उनकी संतानों को भी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी उपलब्ध कराया जाता है। यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको ₹100000 तक की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है।

यदि इस घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को ₹200000 तक की आर्थिक सहायता सरकार देती है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कि हैं। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपकी पसंद आई होगी।