UP Board Result 2023: रिजल्ट की तारीक का एलान छात्रों का इंतज़ार ख़त्म, इस तरह चेक कर पाएंगे रिजल्ट

UP Board Result 2023: रिजल्ट की तारीक का एलान छात्रों का इंतज़ार ख़त्म, इस तरह चेक कर पाएंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आने वाला है इसको लेकर हर विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। पिछले महीने 3 मार्च को यूपी बोर्ड की इंटर और मैट्रिक की परीक्षा समाप्त हुई है। हर साल की तरह इस साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल में आने की उम्मीद की जा रही है।

एक वायरल पोस्ट में यहां तक दावा किया गया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल में जारी किया जाएगा।

अगर आपने यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन किस प्रकार देख पाएंगे और रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को आज के लेख में प्रस्तुत किया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

हम सब जानते हैं कि यूपी बोर्ड की परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है। वर्तमान समय में सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ऑनलाइन वायरल हो रहे एक पोस्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड में मैट्रिक का रिजल्ट 5 अप्रैल को दोपहर 2:00 बजे जारी किया जाएगा और 12वीं अर्थात इंटर का रिजल्ट 5 अप्रैल को शाम 4:00 बजे जारी किया जाएगा।

यह जानकारी केवल फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है।

बता दें कि अगर ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया जाता है तो उस वक्त रिजल्ट देखने में विद्यार्थियों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मगर जैसे-जैसे वेबसाइट पर भीड़ कम होगी वैसे वैसे आप का रिजल्ट आसानी से खुल जाएगा। इस वजह से अगर ऑनलाइन रिजल्ट खोलने में किसी प्रकार की समस्या होती है तो थोड़ा संयम से काम ले और इंतजार करें।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इस बारे में आधिकारिक रूप से किसी भी प्रकार के नोटिस जारी नहीं की गई है।

ऑनलाइन तेजी से वायरल हो रहा एक विज्ञापन जो यूपी बोर्ड के रिजल्ट की सटीक तारीख दर्शाता है उसे पूरी तरह से फर्जी करार दिया गया है।

यूपी बोर्ड के सचिव से बात के दौरान पता चला है कि बोर्ड ने अब तक रिजल्ट को लेकर किसी भी प्रकार के सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है।

केवल इतना बताया गया है कि पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो गई है और रिजल्ट से जुड़ी कुछ फॉर्मेलिटी को भी पूरा कर लिया गया है। अब विद्यार्थियों को कुछ दिनों के अंदर रिजल्ट बता दिया जाएगा।

इस वजह से सभी विद्यार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि किसी भी प्रकार के फर्जी वायरल पोस्ट को देखकर रिजल्ट की कल्पना ना करें।

कुछ दिनों के अंदर रिजल्ट जारी किया जाएगा जैसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देख पाएंगे।

हर विद्यार्थी को ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी इस वजह से अपने एडमिट कार्ड से इन जानकारियों को ध्यानपूर्वक रख लें।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

जैसा कि हमने आपको बताया 5 अप्रैल को रिजल्ट बताने वाली खबर पूरी तरह से फर्जी है। यह एक वायरल सोशल मीडिया पोस्ट है।

जिस पर किसी भी विद्यार्थी को भरोसा नहीं करना चाहिए। हालांकि इस पोस्ट के बारे में आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है इस वजह से इसे फर्जी घोषित किया गया है।

विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल महीने में जारी किया जाएगा। मगर सटीक तारीख की घोषणा नहीं की गई है इस वजह से थोड़ा इंतजार करना होगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को अपने मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट को देखने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी होने वाले मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

हमने इस लेख में आपको बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और इसे आप किस प्रकार देख पाएंगे। अगर दी गई जानकारी लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x