E Shram Card List Check: इन श्रम कार्ड धारकों के खाते में जमा किया गया पैसा, जल्द चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Sonu

E Shram Card List Check: स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूंँ। श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। 

यदि आपने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप एक पात्र श्रमिक हैं तो फिर आपके खाते में भी श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया होगा। आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि किन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है। 

जिन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाता है उनकी लिस्ट 1 महीने पहले ही जारी कर दी जाती है। श्रम कार्ड की उस लिस्ट को चेक करके आप पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा या नहीं। 

इसके अलावा आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं। यदि आप जानना चाहते हैं कि किन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत वर्तमान समय के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचानी है। 

श्रम कार्ड धारकों को इस योजना के अंतर्गत हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड का पैसा सिर्फ पात्र श्रमिकों के खाते में ही जमा किया जाता है।

श्रम कार्ड योजना के लिए अब तक 25 करोड़ से भी अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं लेकिन सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जा रहा है। 

आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम शामिल किया गया है। सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

ऐसा बताया जा रहा है कि श्रम कार्ड की जो नई लिस्ट जारी की गई है उसमें जिन श्रमिकों का नाम शामिल है सिर्फ वही इस योजना के लिए पात्र हैं। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं तो फिर श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करें। 

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  • श्रम कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक पासबुक 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

यदि आप जानना चाहते हैं कि किन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड की लिस्ट देखने को मिलेगी। 
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या नहीं। 
  • यदि श्रम कार्ड की इस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया होगा। 
  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस आप हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस देखने को मिलेगी। 

अब आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या नहीं। 

अगर आपका नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में है और आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया गया है तो फिर हो सकता है कि आपका आधार कार्ड, बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है इसलिए आपके खाते में पैसा नहीं आया है। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को यह बताया है कि किन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। 

यदि आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आपका नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया होगा। 

श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं, यह आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।