UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, आया नया अपडेट

UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, आया नया अपडेट

यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम कि ख़बरे सुर्खियों में छाई हुई हैं। इसका क्या कारण है? इस विषय में भी जानकारी आज के हमारे इस पोस्ट में उल्लेखित की गई है। जिस के विषय में जानना आप सभी पाठकों के लिए अत्यंत आवश्यक है।

यूपी बोर्ड परीक्षा जब आयोजित करवाई जा रही थी, उस समयावधि में भी उत्तर प्रदेश राज्य में यह परीक्षाएं काफी अधिक चर्चित रही, क्योंकि परीक्षा तिथि को लेकर के भी काफी सारी अफवाहें फैल रही थी।

परीक्षा परिणामों को लेकर के भी परिस्थितियां कुछ वैसी ही है। आखिर पूरी बात क्या है? इस विषय में जानकारी आपको आज के हमारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होगी।

किस तिथि में आयोजित कराई गई परीक्षा

वैसे तो उत्तर प्रदेश राज्य में जिस समयावधि में बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जानी थी। इसको लेकर के काफी ज्यादा चर्चाएं हुई थी। किंतु आखिर में परीक्षा तिथि का निर्धारण हो ही गया।

आपको हम बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से लेकर के 4 मार्च 2023 तक आयोजित करवाई गई थी। इसी दौरान दोनों की परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कर दिया गया था।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि यूपी बोर्ड परीक्षा में दसवीं की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 को शुरू हुई। वहीँ यह 3 मार्च 2023 तक जारी रही।

किंतु यदि बात की जाए 12वीं के छात्र छात्राओं की तो इनकी परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 को समाप्त हो चुकी थी।

प्रशिक्षण कार्य हो चुका सम्पन्न

वैसे तो 4 मार्च 2023 को उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी थी। ऐसे में अब शेष रहा तो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन।

लेकिन इससे पूर्व शिक्षकों को प्रशिक्षित करना भी आवश्यक था। जिससे कि वह उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ठीक से कर सके।

आपको बता दें कि 12 मार्च 2023 से लेकर के 17 मार्च 2023 तक शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य जारी रहा।

तथा 18 मार्च 2023 से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ कर दिया गया। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि शीघ्र ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा।

सामान्यतः उत्तर प्रदेश राज्य में जब परीक्षा ली जाती है। तो फिर 40 दिन के भीतर ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाता है।

इस बार भी संभवतः ऐसा ही होगा। आपको हम बता दे कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य काफी हद तक पूर्ण हो चुका है।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो जाए तो फिर परीक्षा परिणामों को भी जारी कर दिया जाएगा।

अनुमान लगाया जा रहा है कि आधी से भी अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है। बाकी के शेष उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी चंद दिनों में हो जाएगा।

इंटरनेट पर फैल रही है खबर

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें उत्तर प्रदेश राज्य में एक अत्यंत गंभीर समस्या आन पड़ी है। ऐसे तो सभी छात्र छात्राएं परीक्षा परिणामों के जारी होने की प्रतीक्षा में है।

किंतु अभी हाल फिलहाल इंटरनेट पर एक स्क्रीनशॉट तेजी के साथ वायरल हो रहा है। जिसमें यूपी बोर्ड के 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा के परिणामों को 5 अप्रैल 2023 को जारी होने की बात कही गई है।

जब से यह खबर निकल कर के आ रही है। तब से लेकर अब तक प्रत्येक छात्र अत्यंत बेचैन हो चुका है।

बोर्ड के द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें यह बताया गया है कि जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, वह पूर्णता फर्जी है।

आपको बता दें कि इस फर्जी स्क्रीनशॉट पर बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के भी दस्तखत है। जिससे कि इस नकली नोटिस को और अधिक असली प्रतीक करवाया जा सके।

कब जारी होगा रिजल्ट?

अब एक अत्यंत आवश्यक प्रश्न जिसके उत्तर की प्रतीक्षा न जाने कितने ही छात्र कर रहे हैं कि आखिर परीक्षा परिणामों को जारी कब किया जाएगा?

तो हम आपको बता दें कि अभी बोर्ड के द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, क्योंकि बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि परीक्षा परिणाम किस दिन तथा कितने बजे जारी किया जाएगा? तो हम केवल अनुमान ही लगा सकते हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त होता है, तो फिर प्राप्तांक को वेबसाइट में चढ़ाने के लिए थोड़ा समय लगता है।

इस कार्य हेतु 20 दिनों से लेकर के 25 दिन लग जाते हैं। तब जाकर के कहीं रिजल्ट को जारी किया जाता है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य होना है। जो अभी भी जारी है। अर्थात अप्रैल महीने के भीतर ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा परिणाम जारी होने के पश्चात परीक्षार्थी अपने मार्कशीट को ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.up.nic.in में जा करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

रिजल्ट को डाउनलोड करने हेतु सर्वप्रथम तो परीक्षार्थी को ऑफिशियल वेबसाइट में लॉग इन करना होगा।

छात्र अपने एग्जाम रोल नंबर, रोल कोड की सहायता से वेबसाइट पर लॉगिन कर अपना मार्कशीट चेक कर सकते हैं।

पासिंग मार्क्स के विषय में जानें

यदि आपने भी इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षाएं दी है, तो फिर आप को भी इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि आखिर इस परीक्षा में पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए गए हैं?

तो आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा पासिंग मार्क्स का निर्धारण पूर्वी किया जा चुका है।

यदि आप परीक्षा में पास होना चाहते हैं, तो आपको किसी भी विषय में 33% अंक हर हाल में लाने होंगे।

अर्थात यदि किसी विषय की परीक्षा 70 अंकों की है। तो फिर आपको इस विषय को पास करने हेतु 23 अंक तो लाने पड़ेगा। तभी आप को इस विषय में पास माना जाएगा। 

किंतु स्मरण रहे कि इस अंक में प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे। परीक्षार्थी को यह अंक ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन तथा सब्जेक्टिव क्वेश्चंस के माध्यम से अर्जित करने होंगे।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणामों से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होगी।

x