अभी अभी की गयी UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित!

Sonu

अभी अभी की गयी UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित!

यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथि घोषित हो गई है। यह जानकारी विभिन्न सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अलग-अलग प्लेटफार्म पर साझा किया जा रहा है। सबसे अधिक वायरल हो रहे पोस्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को जारी होने वाला था।

हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के साथ हुई एक इंटरव्यू में उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सारी खबरें पूरी तरह से फर्जी है। हाल ही में यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

अगर आपने भी इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से दी है तो आपको बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी बहुत सारी खबरें साझा हुई है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

बीते कुछ महीनों में अलग अलग राज्य के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। इस प्रक्रिया में अपने पुराने परंपरा को जारी रखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई थी।

इस परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करने के लिए अलग-अलग वरिष्ठ शिक्षा अधिकारियों के द्वारा विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारी उठाई गई थी।

जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारी और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के उच्च शिक्षकों के द्वारा विभिन्न गतिविधियों को संचालित किया गया।

जिसके परिणाम स्वरूप पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी कम पेपर लीक और चीटिंग के वारदात देखने को मिली है। 

सूत्रों के मुताबिक इस साल 5800000 से अधिक बच्चों ने बोर्ड की परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

उनमें से परीक्षा के वक्त बड़े पैमाने पर विद्यार्थी अनुपस्थित भी रहे थे मगर कुछ सूत्रों के मुताबिक इस साल 5000000 से अधिक बच्चों ने बोर्ड की परीक्षा दी है।

इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थी अपने बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इन सभी विद्यार्थियों को गुमराह करने के लिए अलग-अलग प्रकार की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर जारी की गई सारी खबरें झूठ है इसके बारे में किसी भी प्रकार की स्पष्टता यूपी बोर्ड की तरफ से जारी नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हर साल फरवरी से मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

इस साल भी यूपी बोर्ड ने इस प्रकार परीक्षा का आयोजन किया था और पेपर चेक की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू हुई थी जो निर्धारित समय से 1 दिन पहले समाप्त हो गई थी।

इन सबके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने यह स्पष्ट किया है कि रिजल्ट जारी करने की सभी प्रक्रियाओं को तीव्र कर दिया गया है।

मगर यूपी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने की कोई सटीक तिथि को स्पष्ट नहीं किया गया है।

वर्तमान समय में सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि उन्हें अभी रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

अगर बीते कई सालों की बात करें तो यूपी बोर्ड का रिजल्ट हर साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाता है।

इस वजह से कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 25 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच जारी किया जा सकता है।

बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए जारी किया जाएगा।

विद्यार्थी यूपी बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर अपने बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

हालांकि जिस दिन रिजल्ट जारी किया जाएगा उस दिन वेबसाइट बहुत स्लो चलेगा इस वजह से विद्यार्थी को रिजल्ट देखने में परेशानी हो सकती है।

विद्यार्थियों को थोड़ा इंतजार  करना है और रिजल्ट देखने के लिए थोड़ा संयम बरतना होगा।

बहराल अभी यूपी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर किसी भी प्रकार की लेटेस्ट जानकारी नहीं साझा की गई है।

अगर आप यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे और अन्य जानकारियों को पढ़ें। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में क्या बताया कि यूपी बोर्ड रिजल्ट की जानकारी कब जारी की जाएगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी किस प्रकार ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया है।

अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।