Ration Card Latest Update: अप्रैल के तीसरे सप्ताह में मिलेगा सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन, लेकिन उससे पहले जल्द करें यह काम 

Ration Card Latest Update: अप्रैल के तीसरे सप्ताह में मिलेगा सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन, लेकिन उससे पहले जल्द करें यह काम

स्वागत है आप सभी राशन कार्ड धारकों का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं।  

राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अप्रैल महीने के तीसरे हफ्ते में सभी को मिलेगा फ्री में राशन। 

लेकिन इस फ्री राशन को प्राप्त करने से पहले आपको राशन कार्ड में घर वालों का नाम जोड़ना बहुत ही जरूरी है। 

यदि राशन कार्ड में घर के सभी सदस्यों का नाम होगा तो आप सभी के नाम से राशन ले सकते हैं और आपके घर में राशन की कमी नहीं होगी। 

बहुत से घरों में ऐसा होता है कि राशन लेने के बाद भी राशन पूरा महीना नहीं चलता है और खत्म हो जाता है और लोगों को खरीदना पड़ता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी का नाम राशन कार्ड में नहीं होता है इसीलिए जो राशन 1 महीने के लिए मिलता है वह पूरा महीना नहीं चलता है। 

अक्सर बहुत से राशन कार्ड धारक परिवारों के कुछ सदस्यों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में छूट जाता है, इसलिए सरकार द्वारा राशन कार्ड में सभी का नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

अभी आपके लिए बहुत ही सही समय है आप बहुत ही आसानी से अपने घर के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं। 

यदि आप राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

राशन कार्ड योजना क्या है? 

भारत के गरीब परिवारों की मदद करने के लिए राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। इसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य पर राशन दिया जाता है। 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि इस साल की शुरुआत पर केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन दिया जाएगा। 

यदि आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए बहुत ही खुशी की बात है क्योंकि आप पूरे साल फ्री में राशन ले सकते हैं। 

भारत में अभी भी बहुत से ऐसे गरीब लोग मौजूद हैं जिनके पास आय का कोई स्रोत उपलब्ध नहीं है।

जिन्हें उचित मूल्य पर दिये जाने वाले राशन को खरीदने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर वे उचित मूल्य पर राशन खरीद पाते हैं। 

भारत के गरीब परिवारों के इन्हीं परेशानियों को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने सभी को फ्री में राशन देने की घोषणा की है। 

सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने जो इस योजना के पात्र हैं उन्हें फ्री में राशन दिया जाता है।

यदि आप फ्री में राशन लेना चाहते हैं तो फिर राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करें क्योंकि राशन कार्ड की नई लिस्ट में जिन उम्मीदवारों का नाम होगा सिर्फ उन्हीं को फ्री में राशन दिया जाएगा। 

राशन कार्ड योजना के प्रकार 

भारत के प्रत्येक राज्य और जिले में तीन तरह के राशन कार्ड धारक पाए जाते हैं और उसी के अनुसार सभी को राशन दिया जाता है। 

भारत के गरीब परिवारों को राशन देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये गये हैं जिसे एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और अन्नपूर्णा राशन कार्ड कहते हैं। 

जिन लोगों के पास एपीएल राशन कार्ड है उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे रेखा में रखा गया है। 

एपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने प्रत्येक सदस्य के अनुसार 5 किलो राशन दिया जाता है जिसमें दो किलो गेहूं और 3 किलो चावल दिया जाता है। 

एपीएल राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक सदस्य के अनुसार राशन दिया जाता है इसलिए यदि किसी भी एपीएल राशन कार्ड धारक के घर के परिवार के सदस्यों का नाम छूट गया है तो वह जल्द ही राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ें

राशन कार्ड में अपना या घर के किसी भी सदस्य का नाम कैसे जोड़ें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया गया है। सभी बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो अनाज दिया जाता है। 

बीपीएल राशन कार्ड हर महीने 35 किलो अनाज सरकार द्वारा संचालित अपने नजदीकी राशन दुकान पर जाकर ले सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों को 35 किलो में 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं दिया जाता है। 

गरीबी से भी ज्यादा गरीबी अवस्था में जिंदगी गुजार रहे लोगों को अन्नपूर्णा राशन कार्ड धारक कहते हैं। इन राशन कार्ड धारकों के पास आय का कोई स्रोत नहीं होता है। 

अन्नपूर्णा राशन कार्ड धारकों के पास ना ही आय का स्रोत होता है और ना ही रहने के लिए घर होता है। ऐसे राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो अनाज दिया जाता है। 

राशन कार्ड में घरवालों का नाम कैसे जोड़ें? 

अगर आप राशन कार्ड में अपना या फिर अपने घर के किसी भी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट में घरवालों का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको पूछे गए जानकारी को दर्ज करते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक आईडी पासपोर्ट मिलेगा जिसकी मदद से आपको आगे लॉग इन करना होगा। 
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड में घरवालों का नाम जोड़ने का आवेदन फॉर्म मिलेगा। 
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सही-सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ पाएंगे। कुछ दिनों के अंदर ही सभी का नाम राशन कार्ड में आ जाएगा जिसके बाद से आप सभी के नाम से राशन ले सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड में घरवालों का नाम कैसे जोड़ें इसकी पूरी प्रक्रिया बतायी है। 

राशन कार्ड धारकों को मार्च के तीसरे हफ्ते में फ्री में राशन दिया जाएगा। इसलिए इससे पहले जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं है वह अपना नाम जल्द जोड़ें। 

अगर आप एपीएल राशन कार्ड धारक हैं तो राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ने के बाद से आपको अधिक राशन का लाभ दिया जाएगा। 

राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम कैसे जोड़ें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

x