UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड सचिव ने किया साफ जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट

UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड सचिव ने किया साफ जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट

प्रत्येक व्यक्ति के जुबान पर एक ही सवाल है। वह यह है कि उत्तर प्रदेश राज्य में हुए परीक्षा के परिणामों के जारी होने की तिथि क्या है? आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग इस उत्तर का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इसके साथ ही साथ हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे, कि उत्तर प्रदेश के परीक्षा परिणाम को ले करके ऐसी कौन सी बात है? जो कि सुर्खियों का रूप धारण किए हुए हैं।

यदि आपने भी इस वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य से 10वीं की बोर्ड परीक्षा दी है, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जरूर जुड़े रहे। जिससे कि आपको संबंधित जानकारी की प्राप्ति हो सके।

तिथि के विषय में जानें

वैसे तो इस बारे में सभी लगभग जानते ही हैं, कि उत्तर प्रदेश राज्य में 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से लेकर के 4 मार्च 2023 के मध्य में आयोजित करवाई गई थी।

इसी मध्य में परीक्षार्थियों को काफी अधिक समस्या का सामना करना पड़ा था, क्योंकि परीक्षा प्रारंभ होने के कुछ दिवस पूर्व ही काफी जोरदार अफवाहें फैल रही थी कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समयावधि पर नहीं आयोजित करवाई जाएगी।

यह खबर प्रत्येक छात्र के लिए किसी सदमे से कम नहीं था। ऐसे में परीक्षार्थी काफी ज्यादा चिंतित थे कि आखिर परीक्षा इस तिथि पर आयोजित करवाई जाएगी अथवा नहीं!

तत्पश्चात आखिर में बोर्ड के द्वारा आधिकारिक घोषणा की गई। जिसमें यह कहा गया कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समयावधि पर ही आयोजित करवाई जाएगी। ऐसे में छात्रों को चिंतित होने की अथवा विचलित होने की आवश्यकता नहीं है।

समाप्त हुआ प्रशिक्षण

जैसा कि इस विषय में लगभग सभी लोगों को जानकारी है ही कि उत्तर प्रदेश राज्य में 4 मार्च 2023 को परीक्षाएं समाप्त हो चुकी थी।

यह बात काफी कम लोगों को पता है, कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से पूर्व सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया था।

जिस से कि वह उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बिना किसी बाधा के कर सके। जिसके परिणाम स्वरुप शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य 12 मार्च 2023 से लेकर के 17 मार्च 2023 तक जारी रहा था।

18 मार्च 2023 से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ कर दिया गया। तब से लेकर अब तक आधी से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सफलतापूर्वक हो चुका है।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य आने वाले 3 , 4 दिनों में पूर्ण हो जाएगा।

फर्जी निकली है यह खबर

यह बात किसी से नहीं छिपी है की परीक्षा समाप्त होने के पश्चात परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं।

ऐसे में छात्रों को भ्रमित करने हेतु तथा उन्हें और अधिक विचलित करने हेतु अभी हाल फिलहाल एक स्क्रीनशॉट इंटरनेट पर काफी तेजी के साथ वायरल हो रही थी।

उसने काफी सारे छात्रों को उम्मीद दिला दी थी कि 5 अप्रैल 2023 को परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा। जिसकी छात्र बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे। किंतु दुर्भाग्यवश उनके इस उत्सव में पानी फिर गया।

ये खबर पूर्णता झूठी निकली। वैसे तो प्रशासन ने भी इस का जायजा लेते हुए आश्वासन प्रदान किया है और कहा है कि वह शीघ्र अति शीघ्र दोषी तक पहुंचेगी और उसके खिलाफ कार्यवाही करेगी।

आखिर क्या है इसमें?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि यह स्क्रीनशॉट, जो इतनी तेजी के साथ वायरल हो रहा है। इसमें बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला के भी हस्ताक्षर है।

इसके साथ ही साथ इसमें यह भी बताया गया है कि 5 अप्रैल 2023 को यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा। इस के मुताबिक दसवीं के परीक्षा परिणामों को दोपहर 2:00 बजे जारी किया जाएगा।

वहीं इंटरमीडिएट के छात्रों के परीक्षा परिणामों को संध्या 4:00 बजे जारी किया जाएगा। किंतु दुर्भाग्यवश यह सारी की सारी खबर झूठी निकली। जिसने प्रत्येक छात्र का मोहभंग कर दिया।

हमने इस स्क्रीन शॉट की एक कॉपी भी इस पोस्ट में प्रदान की है। जिसमें आप साफ-साफ देख सकते हैं कि इसमें सचिव दिव्य कांत शुक्ला के भी हस्ताक्षर मौजूद है।

कब जारी होंगे परिणाम?

वैसे तो 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य किया जाने वाला है। जिसमें से आधी से भी अधिक उत्तर पुस्तिका जांची जा चुकी है।

लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं के जांच होने के तुरंत पश्चात ही परिणामों को जारी नहीं कर दिया जाता है।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य की प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात 20 से 25 दिन की समयावधि लगती है।

जिसमें सभी अंकों को वेबसाइट में अपलोड किया जाता है। जिससे कि परीक्षार्थी अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपने परिणामों को देख सकें।

अतः अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल महीने के भीतर में ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो जाएगा तथा सारे नंबर को भी ऑनलाइन कर दिया जाएगा। जिससे कि परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सके।

जैसे ही परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा। वैसे ही परीक्षार्थी अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in में जाकर के रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने हेतु परीक्षार्थी को अपना रोल नंबर तथा रोल कोड भी याद रखना होगा।

पासिंग मार्क्स के विषय में भी जानें

यदि आप भी इस वर्ष की यूपी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुआ है, तो फिर इस विषय में भी आपको जानकारी होनी चाहिए कि आखिर यूपी बोर्ड में पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए गए हैं?

तो आपको हम बता दें कि यदि आप उत्तर प्रदेश बोर्ड में पास होना चाहते हैं, तो आपको 33% अंक लाने होंगे। तभी आपको उस विषय में पास माना जाएगा।

उदाहरण के माध्यम से यदि समझने का प्रयास करें, तो यदि कोई विषय 70 अंकों का है, तो फिर आपको उस विषय में पास करने हेतु 23 अंक तो लाने ही पड़ेंगे। किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इस अंक में प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी।

x