Headlines

UP Board 10वीं 12वीं 2023 रिजल्ट की तिथि घोषित! जाएँ ताज़ा अपडेट

UP Board Result 2023

UP Board 10वीं 12वीं 2023 रिजल्ट की तिथि घोषित! जाएँ ताज़ा अपडेट

उत्तर प्रदेश के लगभग 5800000 विद्यार्थी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। अगर आपने भी इस साल यूपी बोर्ड से अपने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दी है तो आप भी अपने रिजल्ट को लेकर काफी बेसब्री बैठे होंगे।

बता दें कि अलग-अलग स्रोत से अलग-अलग प्रकार की जानकारी दी जा रही है मगर यूपी बोर्ड ने भी इस बात को स्पष्ट किया है कि आ रही फर्जी खबरों से दूर रहें।

आपको बता दें कि अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए यूपी बोर्ड रिजल्ट के अलग-अलग तारीख को वायरल किया जाता है।

यह सारी खबरें पूरी तरह से फर्जी है और विद्यार्थियों को परेशान करने के लिए किया जा रहा है। इस पर यूपी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर लेटेस्ट अपडेट और न्यूज़ जारी किया गया है जिसके बारे में आज के लेख में जानकारी दी गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

हम सब जानते हैं कि यूपी बोर्ड के द्वारा फरवरी से मार्च के बीच हर साल बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस साल भी यूपी बोर्ड की तरफ से सफलतापूर्वक बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया गया था।

इस साल 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन किया गया था। बता दें कि 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को एक साथ परीक्षा दिलवाया गया था।

परीक्षा को सफलतापूर्वक बनाने के लिए यूपी बोर्ड के तरफ से वरिष्ठ शिक्षकों के द्वारा अलग-अलग जगह पर छापामारी का कार्य किया गया था।

परीक्षा को वर्तमान समय में सफलतापूर्वक समाप्त करने के बाद पेपर चेक की प्रक्रिया को भी समाप्त कर दिया गया है।

रिजल्ट जारी करने के पूरे कार्य को काफी तीव्र कर दिया गया है और जल्द ही विद्यार्थियों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

एक इंटरव्यू के दौरान उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव बने इस बात को पूरी तरह से स्पष्ट किया है कि इधर-उधर की फर्जी खबरों पर बिल्कुल भरोसा ना करें।

सोशल मीडिया पर अक्सर रिजल्ट को लेकर विभिन्न तारीखों का ऐलान किया जा रहा है जो पूरी तरह से फर्जी है।

पिछले साल यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था और पिछले 10 साल से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

अगर इस साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते से पहले रिजल्ट जारी किया जाता है तो यह यूपी बोर्ड के 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ेगा।

मगर ऐसी किसी भी प्रकार के संकेत को नहीं देखा जा रहा है, यह पूरी तरह साफ है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट विद्यार्थियों को अप्रैल के आखिरी हफ्ते में देखने को मिल सकता है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर किसी भी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को इतना बताया गया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा। वर्तमान समय में विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

कोई भी विद्यार्थी अपने बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से अपना बोर्ड रिजल्ट देख सकता है।

बीते कई सालों से बोर्ड रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है इस वजह से इस साल भी लगभग पूरी उम्मीद है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा जिसे कोई भी विद्यार्थी अपने घर बैठे ऑनलाइन देख सकता है – 

  • इसके लिए विद्यार्थी को सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर को एडमिट कार्ड से देखकर भरना है।
  • इसके बाद एक दूसरा पेज आपके समक्ष ओपन होगा और वहां आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।
  • ऑनलाइन रिजल्ट को डाउनलोड करने का विकल्प भी दिया जाता है जिस पर क्लिक करते ही आप अपने रिजल्ट को अपने मोबाइल में सेव कर पाएंगे।

 निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है।

इस वजह से रिजल्ट अपडेट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को आपके समक्ष रखा गया है। अगर दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव कमेंट में बताना ना भूलें।

x