E Shram  Card Payment Check: इस दिन जमा किया जाएगा श्रमिकों के खाते में पैसा, ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस 

Sonu

E Shram  Card Payment Check: इस दिन जमा किया जाएगा श्रमिकों के खाते में पैसा, ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूं।  

आज मैं असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सैनिकों के लिए बहुत ही बड़ी खबर लेकर आया हूँ। आप सभी को बता दें कि जल्द ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं, आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस या फिर श्रम कार्ड का पैसा खाते में आया है या नहीं, यह चेक करने की पूरी प्रक्रिया मैनें आप सभी को आगे बताई है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन घर बनाने के लिए दिया जाता है। 

अगर आपके पास अच्छा घर नहीं है और आप घर बनाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत या फिर इसकी मदद से बहुत ही कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं और पता करना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इसके तहत सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

इस सरकारी योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की डाटा एकत्रित करनी है ताकि जरूरत के समय में उनकी मदद की जा सके। 

इस योजना के तहत एक भव्य कोटा जारी किया गया है जिसे लोग ई श्रम कार्ड पोर्टल कहते हैं। इस पोर्टल की मदद से आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों का डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है। 

यदि आपने भी इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजना के लिए आवेदन किया है तो फिर आपका डाटा भी केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है। 

अगर भविष्य में कभी भी कोरोनावायरस संक्रमण जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन समय आती है तो केंद्र सरकार इस डाटा की मदद से सबसे पहले श्रमिकों की मदद करेगी। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाएगी। 

अगर दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाएगी। 

श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ताकि श्रमिकों के बच्चे पढ़ लिखकर एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकें। 

60 साल के बाद सरकार इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र श्रमिकों को 3000 रुपए हर महीने पेंशन के तौर पर देगी। 

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड का पैसा आप घर बैठे ही बहुत से तरीकों से चेक कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप अपने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन पर जाकर मैसेज चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या नहीं। 

यदि आप अपने मोबाइल में गूगल पे या फिर फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप वहां से भी अपना बैंक बैलेंस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है तो फिर आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

यदि ऊपर बताए गए किसी भी प्रक्रिया की मदद से आप अपना बैंक बैलेंस चेक नहीं कर पा रहे हैं तो फिर आप अपने बैंक पर जाकर पासबुक की एंट्री करा कर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

यदि आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं और पता करना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस देखने को मिलेगी। 
  • अब आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। 

अगर आप एक पात्र श्रमिक हैं और आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिससे आप फॉलो कर सकते हैं। 

यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है तो फिर आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जाकर श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं है यह पता कर सकते हैं।