UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE Updates: कब तक जारी होगा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परिणाम, यहां देखें अपडेट

Sonu

UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE Updates: कब तक जारी होगा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परिणाम, यहां देखें अपडेट

यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर बड़े ऐलान किया गया है।

हम सब जानते हैं कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च को समाप्त हुई थी और पेपर चेक करने की प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हुई थी। इसके बाद रिजल्ट को लेकर काफी तेजी से काम किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर भी यूपी बोर्ड के रिजल्ट को लेकर अलग-अलग प्रकार के तारीख को वायरल किया जा रहा है।

अगर आपने भी इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से दी है तो रिजल्ट को लेकर दिए गए लेटेस्ट अपडेट की जानकारी आपको होनी चाहिए जिसके बारे में नीचे बताया गया है।  

यूपी बोर्ड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी को आयोजित करवाई गई थी। यह परीक्षा सफलतापूर्वक 3 मार्च को समाप्त हो गई है।

इससे निष्पक्ष रूप से समाप्त करने के लिए जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई थी।

परिणाम स्वरुप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा निष्पक्ष रूप से आयोजित करवाई गई थी जिसमें पिछले साल के मुकाबले काफी कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात देखने को मिली है।

इसके अलावा पेपर चेक करने के लिए सरकार की तरफ से अधिकारी को नोटिस दिया गया था। सभी विद्यार्थियों को पेपर चेक करने के लिए विशेष नियम का पालन करने को कहा गया था।

जिस नोटिस को आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव से बातचीत के दौरान यह पता चला है कि 18 मार्च से शुरू हुई पेपर चेक की प्रक्रिया निर्धारित समय से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त हो चुकी है।

सभी विद्यार्थी बेसब्री से आप अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। यूपी बोर्ड के तरफ से भी रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

जल्द ही यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट ऑनलाइन देखने को मिलेगा।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब निकलेगा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट की सटीक तारीख का ऐलान अब तक नहीं किया गया है।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। बीते कई सालों से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

अगर यूपी बोर्ड के तरफ से आखिरी हफ्ते के पहले रिजल्ट जारी किया जाता है तो यूपी बोर्ड अपने 10 साल के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

अर्थात पिछले 10 सालों से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में आ रहा है और अगर विष्णु परंपरा को ध्यान में रखें तो इस बार भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 20 अप्रैल के बाद जारी किया जाएगा।

हालांकि यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

विद्यार्थी इस वेबसाइट पर रिजल्ट की विकल्प पर क्लिक करके अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की जानकारी लिखकर रिजल्ट चेक कर सकता है।

विद्यार्थियों को यह भी बता दें कि जिस दिन रिजल्ट जारी होगा उस दिन वेबसाइट स्लो चलेगा इस वजह से आपको रिजल्ट देखने में परेशानी हो सकती है।

इसी वजह से सभी विद्यार्थियों को थोड़ा संयम से काम लेना चाहिए और रिजल्ट जारी करने के थोड़ी देर बाद अपना रिजल्ट देखने का प्रयास करें।

निष्कर्ष

आज हमने आपको यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बारे में जानकारी दी है। हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कब जारी किया जाएगा।

इसे कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन कैसे देख सकता है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।