UP Board Result 2023: सामने आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट

Sonu

UP Board Result 2023: सामने आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट

उत्तर प्रदेश का लगभग हर विद्यार्थी अपने मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार कर रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

यह परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित करवाई गई थी जिसे लगभग 50 लाख विद्यार्थियों ने दिया था।

आज सोशल मीडिया पर भी तेजी से उत्तर प्रदेश मैट्रिक इंटर रिजल्ट से जुड़े अलग-अलग तारीख को वायरल किया जा रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि सोशल मीडिया पर जारी होने वाली सभी अतिथियों की जानकारी पूरी तरह से फर्जी है।

ऐसे में विद्यार्थी को अपने रिजल्ट की चिंता और तेजी से सताती है अगर आप भी अपनी यूपी रिजल्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ बने रहे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट हर साल यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है।

हर साल यह परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित करवाया जाता है इस साल भी 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन किया गया था।

कुछ सूत्रों के मुताबिक लगभग 5800000 विद्यार्थियों ने इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था। इसमें से लगभग 50 लाख विद्यार्थियों ने इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा निष्पक्ष रूप से आयोजित करवाई गई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा लगभग 800 वरिष्ठ शिक्षकों की टीम तैयार की गई थी और उन्होंने क्षेत्र में छापामारी किया था।

इस वजह से इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक और चीटिंग जैसी वारदात को बहुत हद तक कम किया गया था।

अब हर विद्यार्थी इस उम्मीद में बैठा है कि इस बार रिजल्ट पूरी तरह से निष्पक्ष रूप से जारी की जाएगी।

यूपी बोर्ड के सचिव के द्वारा यह घोषित कर दिया गया है कि पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो गई है और जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 3 मार्च को यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त की गई थी।

इसके बाद 18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो निर्धारित अवधि से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त हो गई थी।

इसके बाद यूपी बोर्ड सचिव के द्वारा यह ऐलान किया गया था की रिजल्ट जारी करने की पूरी प्रक्रिया को तीव्र कर दिया गया है और विद्यार्थी ऑनलाइन अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकता है।

मगर वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर किसी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

मगर बीते लगभग 10 साल से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

पिछले साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था। इस वजह से सभी विद्यार्थी इस उम्मीद में बैठे हैं कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

विद्यार्थी अधिकारीक वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करके अपना बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड भरकर ऑनलाइन रिजल्ट देख सकता है।

मगर वर्तमान समय में यूपी के विद्यार्थियों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा पर यूपी रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा और इससे जुड़ी किसी भी लेटेस्ट जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट विद्यार्थी कैसे चेक कर सकते है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।