UP BOARD 10th 12th Result 2023 LIVE: कब-कहां जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, पड़े पिछले वर्ष का पास प्रतिशत

UP BOARD 10th 12th Result 2023 LIVE: कब-कहां जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, पड़े पिछले वर्ष का पास प्रतिशत

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों की प्रतीक्षा सभी छात्र छात्राएं बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं। लेकिन परीक्षा परिणामों के जारी किए जाने के कोई भी आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं।

ऐसे में सभी छात्र छात्राओं के लिए एक अन्य आवश्यक तथ्य हम इस पोस्ट के माध्यम से लेकर के आए हैं।

जिसके विषय में जान लेना आप सभी छात्र छात्राओं के लिए आवश्यक है। यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों को शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा।

हालांकि इससे संबंधित कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है। लेकिन चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त यूपी बोर्ड से संबंधित कौन से नए अपडेट है? इस विषय में भी हम इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक चर्चा करने का प्रयास करेंगे।

UPMSP UP Board Result गत वर्षों का पास प्रतिशत

वैसे तो अभी यूपी बोर्ड के द्वारा परीक्षा परिणाम को जारी किए जाने में थोड़ा समय है। किंतु उससे पूर्व हम आपको बीते कुछ वर्षों के पास प्रतिशत के विषय में जानकारी उपलब्ध करवा देना चाहेंगे।

यदि बात कि जाए साल 2022 की तो इसका ओवरऑल पास प्रतिशत 88.18% रहा, इसमें छात्रों की यदि बात की जाए तो उनका पास प्रतिशत 85.25% रहा, वहीं छात्राओं की यदि बात की जाए तो उनका पास प्रतिशत 91.96% रहा।

साल 2021 में ओवरऑल पास प्रतिशत 97.47% रहा, वहीं यदि बात की जाए छात्रों की तो उनका यह आंकड़ा 97.47% रहा, छात्राओं ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और उनका पास प्रतिशत 98.4% रहा।

साल 2020 में ओवरऑल पास प्रतिशत 74% रहा, छात्राओं का पास प्रतिशत 81.96%, वहीं छात्रों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और उनका पास प्रतिशत 68.88% रहा।

2019 में ओवरऑल पास प्रतिशत 70.06 परसेंट रहा। इसमें छात्रों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और उनका पास प्रतिशत 64.4% रहा, छात्राओं ने इस वर्ष भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन दिया। उनका पास प्रतिशत 76.46% रहा।

साल 2018 में ओवरऑल पास प्रतिशत 72.43% रहा, इसमें छात्रों का पास प्रतिशत 67.36% रहा। वहीं छात्राओं का पास प्रतिशत 78.44 % रहा।

साल 2017 में ओवरऑल पास प्रतिशत 82.5% रहा, छात्रों ने इस वर्ष 77.16% का पास प्रतिशत बरकरार रखा। छात्राओं ने इस वर्ष 88.8% का पास प्रतिशत बनाए रखा।

2016 में ओवरऑल पास प्रतिशत 87.99% रहा वहीं छात्रों का पास प्रतिशत 82.23%, तथा छात्राओं का पास प्रतिशत 81.91% रहा।

यदि बात की जाए साल 2015 की तो इस वर्ष ओवरऑल पास प्रतिशत 83.5% रहा। छात्राओं ने इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन किया उनका पास प्रतिशत 77.87% रहा। वहीं छात्रों का पास प्रतिशत 78.55% रहा।

कब जारी किए जाएंगे परीक्षा परिणाम?

सभी छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों के मन मस्तिष्क में एक ही प्रश्न है कि आखिर परीक्षा परिणामों को कब जारी किया जाएगा? तो इसका उत्तर हम आपको बता दें कि बोर्ड के द्वारा अभी तक नहीं दिया गया है।

मीडिया रिपोर्टों की यदि माने तो फिर इसी महीने अर्थात अप्रैल 2023 में ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा परिणामों को जारी किए जाने के पश्चात आप आधिकारिक वेबसाइट में जाकर के रोल नंबर तथा रोल कोड की सहायता से परिणामों को चेक कर सकते हैं।

इस कार्य हेतु आपको किसी अन्य स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन अथवा लैपटॉप के माध्यम से ही अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं।

बदले हुए पैटर्न में हुई इस बार की परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा इस बार एक बदले हुए पैटर्न में आयोजित करवाई गई थी। जिसमें 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे। शेष अंक के लिए थ्योरी पेपर का भी बंदोबस्त था।

इन 20 अंकों की प्राप्ति हेतु छात्रों को काफी अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता थी क्योंकि यदि इसमें हल्की सी भी त्रुटि हो गई, तो फिर यह 20 अंक आपके हाथ से निकल सकते थे।

इसके साथ ही साथ आपको इसका भी आभास होना चाहिए कि नकारात्मक प्रभाव परीक्षा परिणामों पर भी साफ तौर से देखने को मिल सकता है।

हालांकि बोर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट में ओएमआर शीट की प्रैक्टिस कॉपिया भी जारी कर दी गई थी। जिससे कि छात्र-छात्राएं प्रैक्टिस कर सके।

पासिंग मार्क्स के बारे में जानें

यदि आपने भी इस वर्ष की यूपी बोर्ड परीक्षा में सहभागिता रखी है, तो फिर आपको भी यह बात अवश्य ही मालूम होनी चाहिए कि पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए गए हैं?

बोर्ड के द्वारा पासिंग मार्क्स का निर्धारण किया गया है। किसी भी विषय में पास होने के लिए परीक्षार्थी को 33% अंक लाने होंगे। तभी उसे उस विषय में पास माना जाएगा।

यदि उदाहरण के माध्यम से समझने का प्रयास करें, तो यदि परीक्षा में 70 अंक के प्रश्न पूछे जा रहे हैं, तो फिर उस में पास करने हेतु 23 अंक तो लाने ही पड़ेंगे।

लेकिन एक बात का खास ख्याल रहे कि इस पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े गए हैं।

कितने छात्रों ने दी इस बार की परीक्षा?

इस बार की परीक्षा किसी चुनौती से कम नहीं थी क्योंकि प्रशासन तथा बोर्ड दोनों को यह सुनिश्चित करना था कि परीक्षा में किसी भी प्रकार से कोई भी नकल ना हो सके।

ऐसे में 5800000 छात्र-छात्राओं ने इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में सहभागिता रखी थी। इन छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इस वजह से प्रदेश में 8000 से भी अधिक परीक्षा केंद्रों की नियुक्ति की गई थी।

आपको हम बता दें कि 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सफलतापूर्वक हो चुका है।

31 मार्च 2023 को ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है और शीघ्र ही परीक्षा परिणामों को जारी किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही है।

जैसे ही परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा परीक्षार्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करके इन्हें चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा तथा यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होंगी।

x