UP Board Result 2023 Date time kab aayega upmsp up board 10th 12th sarkari result 2023 

UP Board Result 2023 Date time kab aayega upmsp up board 10th 12th sarkari result 2023

अभी के समय में प्रत्येक व्यक्ति के मुख में एक ही प्रश्न है कि आखिर यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम कब जारी किए जाएंगे? तो आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा देना चाहेंगे कि आज के हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात ही आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त होंगे।

ऐसे में आवश्यक है कि आपको इन सभी तथ्यों के विषय में विस्तृत जानकारी हो। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परीक्षा परिणामों को कब जारी किया जाएगा?

इससे संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां इसी पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

यूपी बोर्ड से संबंधित कुछ अन्य आवश्यक बातों का भी विवरण इस पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया है। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है।

निकाय चुनाव रही एक बाधा

यदि बात की जाए निकाय चुनाव की तो यह एक अत्यंत गंभीर समस्या रही। जिस समयावधि में उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जानी थी। उसी समयावधि में यहां पर निकाय चुनाव होने को थे।

ऐसे में आवश्यक है कि इस विषय में जानकारी हो कि आखिर इस समस्या का समाधान किस प्रकार से किया गया था? तो हम आपको बता दें कि इस परिस्थिति में सुप्रीम कोर्ट ने न्याय पूर्ण निर्णय सुनाया।

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के हित में आदेश दिया कि निकाय चुनाव की समयावधि को आगे बढ़ा दिया जाए। जिससे कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित करवाई जा सके।

कितने छात्र हुए थे सम्मिलित?

इस बार की बोर्ड परीक्षा में कितने छात्र सम्मिलित हुए थे? इस विषय में भी जान लेना आवश्यक है जिससे कि आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके कि आप को कितनी अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता थी।

इस बार की बोर्ड परीक्षा में 5800000 छात्र छात्राओं ने स्वयं का पंजीकरण करवाया था। इस आंकड़े में 10वीं तथा 12वीं दोनों की ही संख्याएं सम्मिलित है। ऐसे में छात्रों को टॉप करने में काफी अधिक कड़ा परिश्रम करने की आवश्यकता है।

लेकिन यदि आपने भी इस बार की परीक्षा दी है और आप भी टॉप करने की योजना में है, तो फिर आप को यह अनुमान अवश्य ही हो गया होगा कि यह कार्य बिल्कुल भी सरल नहीं होने को है।

पासिंग मार्क्स के विषय में जानें

यूपी बोर्ड परीक्षा इस वर्ष आयोजित करवाई गई। लेकिन इस परीक्षा में कितने छात्र छात्रा पास होंगे और कितने छात्र छात्रा फेल होंगे? इस विषय में कुछ कह पाना कठिन है।

किंतु बोर्ड के द्वारा निर्धारित पासिंग मार्क्स के विषय में भी जान लेना काफी ज्यादा जरूरी है। जिससे कि परीक्षार्थी को परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

हम बता दें कि यदि आप यूपी बोर्ड परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो फिर आपको 33%अंक लाने होंगे।

अर्थात यदि कोई विषय 70 अंक के प्रश्न आपसे पूछ रहा है, तो फिर आपको इस विषय में पास होने हेतु 23 अंक लाने होंगे।

लेकिन एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इसमें प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे। परीक्षार्थी को यह अंक थ्योरी क्वेश्चन पेपर तथा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पेपर के माध्यम से ही अर्जित करने होंगे। 

कब जारी होगा रिजल्ट?

वैसे तो बोर्ड के द्वारा कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है कि आखिर किस तिथि तथा कितने बजे परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा?

लेकिन आपकी जानकारी हेतु हम आपको कुछ आवश्यक तथ्यों से अवगत करवा देना चाहेंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा के द्वारा संभवतः इसी महीने अर्थात अप्रैल के महीने में ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

परिणामों को जैसे ही जारी कर दिया जाएगा। वैसे ही परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in जाकर के रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए परीक्षार्थी को अपने रोल नंबर तथा रोल कोड की आवश्यकता होगी।

रोल कोड, रोल नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद परीक्षा परिणामों को आसानी से देखा जा सकता है। 

कैसे रिजल्ट देखें?

यदि आप भी यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आप निम्न बताए गए स्टेप्स को सावधानी पूर्वक फॉलो करें।

सर्वप्रथम तो आपको यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। जिसके विषय में हमने ऊपर में जानकारी प्रदान कर दी है।

जैसे ही आप इस वेबसाइट में विजिट करेंगे, आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

होम पेज पर आपको ‘यूपी दसवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2023‘ अथवा ‘यूपी 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2023‘ का विकल्प प्राप्त हो जाएगा। 

जिस किसी का भी परिणाम आप चेक करना चाहते हैं, आपको उसका चयन कर लेना है और प्रक्रिया को आगे बढ़ा देना है।

तत्पश्चात आपको यहां पर रोल नंबर तथा रोल कोड दर्ज करने की आवश्यकता है। उसके बाद एक कैप्चा कोड, जिसको देखकर आपको भर देना है और सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है।

इतना सब करने के पश्चात आपके समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों को प्रस्तुत कर दिया जाएगा। यदि आप चाहें तो इसे सेव करके डाउनलोड भी करके रख सकते हैं।

क्या परिणामों में हो सकती है लापरवाही?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि इस समय अवधि में काफी सारे छात्र छात्राओं के मन मस्तिष्क में यही बात घूम रही है कि

कहीं उनके उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में कोई लापरवाही ना हो जाए तो हम आपको इससे संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए यह कहना चाहेंगे कि बोर्ड तथा प्रशासन

दोनों की ओर से ही सख्त निर्देश है कि यदि कोई शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतता है तो फिर उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

वहीं इसके अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया में संबंधित अधिकारी नजरें गड़ाए हुए हैं। ऐसे में उत्तर पुस्तिकाओं का लापरवाही पूर्वक मूल्यांकन होना संभव नहीं है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

इसके अतिरिक्त सारे आवश्यक तथ्यों तथा परीक्षा परिणाम देखने की विधि का उल्लेख भी हमने इसी पोस्ट में उपलब्ध कराया है।

x