Ration Card Latest Update: राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने जारी की राशन कार्ड के नए नियम 

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने जारी की राशन कार्ड के नए नियम 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को राशन कार्ड के नए नियम के बारे में बताने वाला हुँ।  

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड को लेकर नए नियम जारी किए गए हैं। 

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं और आप हर महीने राशन लेना चाहते हैं तो फिर आपको इस नए नियम के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। 

राशन कार्ड के इस नए नियम के अनुसार केवल पात्र राशन कार्ड धारकों को ही हर महीने मुफ्त में राशन दिया जाएगा। अपात्र राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाएगा। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि इस नए नियम के तहत आपको राशन मिलेगा या नहीं तो फिर आप राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करें। 

राशन कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा भारत के गरीब परिवारों को उचित मूल्य पर राशन देने के लिए शुरू की गयी थी। 

लेकिन इस योजना के अंतर्गत बहुत से ऐसे लोग हैं जो अच्छे खासे पैसे कमाते हैं जिनके पास किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी हर महीने राशन उठा रहे हैं। 

राशन कार्ड के इस नए नियम के अनुसार ऐसे लोगों का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा और सिर्फ जरूरतमंदों लोगों को ही राशन दिया जाएगा। 

क्या है राशन कार्ड के नए नियम? 

राशन कार्ड को लेकर प्रत्येक साल केंद्र सरकार के द्वारा नए नियम जारी किये जाते हैं और उसी के अनुसार सभी को पूरा साल राशन दिया जाता है। 

अगर आप भी बिना किसी परेशानी के पूरा साल राशन लेना चाहते हैं तो आपको इस नए नियम के बारे में पता होना चाहिए। 

आप सभी को बता दें कि इस नए नियम के अनुसार जिन लोगों की वार्षिक आय ₹180000 से कम होगी सिर्फ उन्हें  ही फ्री में राशन दिया जाएगा। 

जिन लोगों की वार्षिक आय ₹180000 से अधिक है उन्हें मुफ्त में राशन नहीं दिया जाएगा। साथ ही उनका नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाएगा। 

इसके अलावा अगर राशन कार्ड धारक परिवार के किसी भी सदस्य का सरकारी या प्राइवेट नौकरी है तो फिर उसका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा और उन्हें फ्री राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

अगर आप हर महीने फ्री राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आप अपना राशन कार्ड अपडेट करें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी जो वार्षिक आय है वह ₹180000 से कम है। 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत वर्तमान समय के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। 

इस योजना के तहत शुरुआती समय में राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य के साथ-साथ फ्री में राशन दिया जाता था। 

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को 1 महीने में दो बार राशन दिया जाता था। एक बार फ्री में और दूसरी बार उचित मूल्य पर दिया जाता था। 

इस योजना की शुरुआत कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान देश में लॉकडाउन लगने के बाद शुरू की गयी थी।  उस समय लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। 

लॉक डाउन के दौरान जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं था और वह गरीब परिवार से आते थे तो उन्हें भी इस योजना के तहत फ्री में राशन दिया गया था। 

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को दोगुना राशन का लाभ सितंबर 2022 तक दिया गया था। जिसके बाद इसे बंद कर दिया गया था। 

इसे बंद करने के बाद केंद्र सरकार ने 2023 के नए साल के शुभ अवसर पर राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन देने का ऐलान किया है। 

आप सभी को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत अब राशन कार्ड धारकों को दिसंबर 2023 तक फ्री में राशन दिया जाएगा। 

यदि आपने अभी तक राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप शीघ्र ही अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर राशन कार्ड बनवाएं। 

राशन कार्ड अपडेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप अपनी वार्षिक आय सुनिश्चित करना चाहते हैं और राशन कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

राशन कार्ड अपडेट कैसे करें? 

अगर आप राशन कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दें कि राशन कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

  • राशन कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड अपडेट करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपसे पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आईडी पासवर्ड मिल जाएगा। जिसकी मदद से आगे आपको लॉगइन करना होगा। 
  • लॉगइन करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड अपडेट करने का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जहां आपसे पूछे गए सभी विवरण को सही सही भरना होगा। 
  • सभी जानकारी को सही-सही भरने के बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड अपडेट हो जाएगा जिसके बाद से आप बिना किसी परेशानी के राशन ले सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड के नए नियम के बारे में बताया है यदि आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो आपको इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है। 

आप सभी को बता दें कि राशन कार्ड के नए नियम के अनुसार जिनकी वार्षिक आय ₹180000 से अधिक होगा उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा। 

इसलिए आपको राशन कार्ड अपडेट कर लेना बहुत ही जरूरी है। राशन कार्ड को अपडेट हमारे द्वारा ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से कर सकते हैं।

x