UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट से हुई जरूरी घोषणा, बोर्ड सचिव ने जारी किया नोटिस

Sonu

यूपी बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के पश्चात अब सभी छात्र-छात्राओं को प्रतिक्षा हैं, तो केवल और केवल परीक्षा परिणामों के जारी होने की। यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो शीघ्र ही यह खुशखबरी सभी छात्र छात्राओं को प्राप्त होने वाली है।

हालांकि बोर्ड की तरफ से किसी प्रकार की कोई अधिकारी घोषणा नहीं की गई है। जिससे कि इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके कि आखिर उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा परीक्षा परिणाम कब जारी किया जाएगा?

किंतु आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं।

इसके साथ ही साथ हम यह भी जाने का प्रयास करेंगे कि आखिर परीक्षा परिणाम की तिथि से संबंधित कौन सी अपडेट इन दिनों सुर्खियों में है?

क्या आपको भी आई यह कॉल?

अभी हाल फिलहाल इंटरनेट पर कुछ खबरें बड़ी तेजी के साथ फैल रही है। जिनमें यह बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश राज्य में जिन छात्रों ने इस बार की बोर्ड परीक्षा में सहभागिता रखी थी। उन्हें तथा उनके अभिभावकों अथवा माता पिता को फोन कॉल आ रहे हैं।

इन फोन कॉल में अभिभावकों तथा छात्र-छात्राओं को कुछ ठग पैसे मांग रहे हैं और कह रहे हैं, कि वह परीक्षा परिणाम में फेरबदल कर सकते हैं।

अर्थात यदि छात्र फेल हो सकता है, तो फिर वे उसे पास करवा देंगे तथा नंबर भी बढ़वा देंगे।

जब से यह खबर बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत की गई है। तब से लेकर के अब तक कई सारी ऐसी फोन कॉल आई हैं। जो कि छात्रों तथा उनके अभिभावकों को की जा रही है। 

बोर्ड ने जारी की अधिसूचना

अभी हाल फिलहाल उत्तर प्रदेश राज्य में जो यह फोन कॉल की जा रही है। इसको लेकर के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने एक ट्वीट जारी किया है। 

जिनमें उन्होंने कहा है कि ‘बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़ाने के नाम पर पैसे की मांग करने वाले धोखेबाजों के फोन कॉल से सावधान रहें।

हमारी सतर्कता और आपके सहयोग से हम इन अराजक तत्वों के किसी भी मंसूबे को कामयाब नहीं होने देंगे।

ऐसे में यदि आपने भी इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा दी है और आपको भी ऐसे कॉल आते हैं, तो फिर आपको शीघ्र अति शीघ्र जिला प्रशासन को इसकी सूचना देनी है।

कब जारी किए जाएंगे परिणाम?

सभी छात्र छात्राओं के मन मस्तिष्क में केवल एक ही प्रश्न बैठा हुआ है। कि परीक्षा परिणामों को कब जारी किया जाएगा?

हम आपको बता दें कि वैसे तो अभी बोर्ड के द्वारा कोई भी अधिकारीक घोषणा नहीं की गई है, कि किस दिन को परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा?

किंतु एक मोटा मोटी अनुमान ही लगाया जा सकता है, कि परीक्षा परिणामों को दो या तीन दिनों में ही जारी कर दिया जाएगा।

जैसे ही परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in में जाकर के परीक्षार्थी परिणामों को चेक कर सकते हैं।

परीक्षा तिथि कब की थी?

अभी सभी तो परीक्षा परिणामों के जारी किए जाने की प्रतीक्षा में है। किंतु परीक्षा किस समयावधि में आयोजित करवाई गई थी? इस विषय में भी जानकारी होना आवश्यक है।

बोर्ड के द्वारा दसवीं तथा बारहवीं दोनों की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी 2023 से लेकर के 4 मार्च 2023 के मध्य में करवाया गया था। इसी दौरान दोनों की परीक्षाएं संपन्न करवाई गई थी।

10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मई 2023 को शुरू हुई थी। लेकिन इसकी समाप्ति 3 मार्च 2023 को हुई थी।

इसके पश्चात यदि बात करें 12वीं की तो 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 को प्रारंभ हुई थी। वहीं इसकी समाप्ति 4 मार्च 2023 को हुई थी।

मूल्यांकन कार्य हो चुका है

वैसे तो परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करवाया जा चुका है। किंतु परीक्षा परिणामों को कब जारी किया जाएगा?

इस विषय में कुछ भी कहना थोड़ा कठिन है। लेकिन इस विषय में भी जान लेना आवश्यक है कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हो चुका है।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन हेतु 1 अप्रैल 2023 तक की अवधि निर्धारित की गई थी। किंतु पूर्व ही अर्थात उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च 2023 से प्रारंभ हुआ और 1 अप्रैल 2023 को समाप्त होना था। 

निर्धारित समय अवधि के एक दिवस पूर्व अर्थात 31 मार्च 2023 को ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका था।

किंतु इसका यह अर्थ नहीं निकलता है कि परीक्षा परिणाम को अगले ही दिन जारी कर दिया जाएगा।

20-25 दिन है शेष

वैसे तो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो चुका है। किंतु इसका अर्थ यह नहीं निकलता है कि अगले ही दिन परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य समाप्त होने के पश्चात प्राप्तांक को ऑनलाइन वेबसाइट में अपलोड करना होता है।

तत्पश्चात ही परीक्षार्थी ऑनलाइन माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

इस कार्य हेतु 20 से 25 दिन तो लगते ही हैं। इस प्रकार से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि परीक्षा परिणामों को इसी महीने में जारी कर दिया जाएगा।

किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इससे संबंधित किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

पासिंग मार्क्स के विषय में भी जाने

आपने भी यदि यूपी बोर्ड परीक्षा में सहभागिता रखी है, तो फिर आपको इस विषय से जानकारी होनी चाहिए कि आखिर उत्तर प्रदेश राज्य में पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए गए हैं?

यदि आपने भी यूपी बोर्ड परीक्षा इस वर्ष दी है, तो फिर आपको इस परीक्षा में पास होने हेतु 33% अंक लाने होंगे।

अर्थात यदि किसी विषय में आप से 70 अंक के प्रश्न पूछे जा रहे हैं, तो फिर आपको इस विषय में पास होने के लिए 23 अंक लाने ही होंगे तभी आपको इस विषय में पास माना जाएगा।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।