Ration Card: अचानक रातों-रात राशन कार्ड के नियमों में हो गया बदलाव, अब फ्री गेहूं बंद, देखें पूरी खबर

Sonu

राशन कार्ड दस्तावेज सरकारी दस्तावेज की श्रेणी में आता है। इस दस्तावेज को केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। जब से इस योजना की शुरुआत की गई है, तब से लेकर अब तक देश के लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति हो चुकी है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। इसके साथ ही

साथ हम यह भी  जानने का प्रयास करेंगे कि ऐसी कौन सी अपडेट है? जो इन दिनों निकल कर के आ रही है।

इसके साथ ही साथ राशन कार्ड योजना के तहत कितने प्रकार के राशन कार्ड वितरित किए जाते हैं? तथा राशनकार्ड लाभार्थी सूची क्या है? इस विषय में भी हम इस पोस्ट में जानकारी साझा करने वाले हैं। 

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना‌ है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को कम मूल्य में अनाज नियमित रूप से उपलब्ध करवाना है।

इस योजना की शुरुआत आजादी से पूर्व अर्थात 1947 से पूर्व ही कर दी गई थी। इस योजना की शुरुआत अंग्रेजो के द्वारा की गई थी। हालांकि बंगाल में अकाल के पश्चात इस योजना को स्थाई घोषित कर दिया गया था।

तब से लेकर के अब तक इसमें काफी सारी परिवर्तन हुए। किंतु इस योजना के आगमन के पश्चात से ही देश में अकाल की स्थिति में काफी अधिक नियंत्रण रखा जा सका है।

क्या-क्या मिलता है?

यदि आप भी राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं लाभार्थियों को प्राप्त होती है?

तो हम आपको बता दें कि राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कम मूल्य में राशन की प्राप्ति हर महीने होती है। प्राप्त होने वाले इस राशन में मुख्य रूप से चावल, गेहूं, चना, दाल, चीनी, नमक, खाने का तेल इत्यादि सम्मिलित होता है।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में तो इस योजना के तहत लाभार्थियों को कंबल, मछरदानी, केरोसिन तेल इत्यादि भी उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के तहत यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी राशन कार्ड धारकों को मिलता है।

क्या आपने भी सुनी यह खबर?

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को कभी-कभार मुक्त में भी राशन उपलब्ध करवाया जाता है। किंतु इस बार सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी।

जिसमें यह कहा गया था कि लाभार्थियों को पूरे वर्ष अर्थात साल 2023 के प्रत्येक महीने में मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। उपलब्ध कराए जाने वाले इस राशन में चावल, गेहूं सहित अन्य खाद्य सामग्रियां भी सम्मिलित की गई थी।

लेकिन बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत अब गेहूं को उपलब्ध करवाना कम कर दिया गया है। और यह आशा भी जताई जा रही है कि संभवतः भविष्य में गेहूं प्रदान किया जाना बंद ही कर दिया जाए।

इस के अतिरिक्त यह बात कितनी अधिक सच है? इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए। वैसे तो सरकार के द्वारा जनहित के लिए काफी सारी योजनाएं आए दिन लाई जाती रहती है।

कितनी सच्ची है यह खबर?

यदि इस खबर की प्रमाणिकता की बात की जाए, तो फिर हम यह जानते ही हैं कि औसतन हमारे देश में ज्यादातर लोग चावल का ही सेवन करना पसंद करते हैं।

ऐसे में राशन कोटा धारकों के द्वारा भी चावलों का अधिक वितरण किया जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरुप गेहूं के कोटे में कटौती कर दी गई है।

हालांकि लाभार्थियों को जितना किलो अनाज उपलब्ध कराया जा रहा था। उतना किलो अनाज उपलब्ध करवाया जा रहा है, बशर्ते गेहूं के स्थान पर चावल अधिक दिया जा रहा है।

अतः इस प्रकार से यह सिद्ध होता है, कि जो भी खबरें इन दिनों निकाल कर के आ रही है कि राशन कार्ड धारकों को गेहूं मिलना कम हो रहा है। वह पूर्णता सत्य है।

राशनकार्ड लाभार्थी सूची क्या है?

राशन कार्ड योजना के तहत हर साल एक लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। जारी किए जाने वाले इस लाभार्थी सूची के तहत आने वाले लाभार्थियों में परिवर्तन बना ही रहता है।

अर्थात परिवार में जब किसी नए सदस्य का आगमन होता है, जिसमें मुख्य रुप से नवविवाहिता तथा नवजात शिशु होते हैं, के परिणाम स्वरूप परिवार के सदस्यों की संख्या बढ़ जाती है।

यदि परिवार के किसी बूढ़े बुजुर्गों की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में यह संख्या घट जाती है। इसी के अनुरूप राशनकार्ड लाभार्थी सूची में लाभार्थियों का आना-जाना भी बना सकता है।

आपको बता दें कि राशन कार्ड योजना के तहत जो लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है तथा इसमें जिनका भी नाम होता है। उसी के नाम पर सरकार के द्वारा राशन कोटा धारकों तक भेजा जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

यदि आप राशन कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करते हैं, तो फिर इस विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए कि आखिर इस योजना के तहत कितने राशन कार्ड को जारी किया जाता है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड दिए जाते हैं। जिस का संक्षिप्त विवरण नीचे में उपलब्ध कराया गया है।

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से ऊपर करते हैं तथा उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की नहीं होती है। इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। इसके साथ ही साथ उनका वार्षिक आय ₹1000 से अधिक का नहीं होता है। यह लोग बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से 25 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। यह लोग अंत्योदय राशन कार्ड के माध्यम से 35 किलो तक का अनाज हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कराई है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आप को लाभान्वित करने हेतु प्राप्त होगा।