Ration Card List 2023 | सरकार ने जारी की राशन कार्ड की नई लिस्ट, इस तरह चेक करे अपना नाम

Sonu

Ration Card List 2023 | सरकार ने जारी की राशन कार्ड की नई लिस्ट, इस तरह चेक करे अपना नाम

सरकार के द्वारा देश के पिछड़े लोगों को लाभान्वित करने हेतु विभिन्न स्तर पर काफी सारी योजनाएं आए दिन प्रारंभ की जाती रहती है।

इन योजनाओं की सूची में यदि नजर डाली जाए, तो राशन कार्ड योजना भी इसमें सम्मिलित होता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2023 ऑनलाइन माध्यम से चेक करने की विधि का उल्लेख प्रदान करने वाले हैं। इसके साथ ही साथ सारे आवश्यक जानकारी के उपर हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है, इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा कम मूल्यों में राशन हर महीने उपलब्ध करवाया जाता है।

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को न केवल खाद्यान्नों की प्राप्ति होती है। अपितु अन्य सरकारी योजनाओं की भी सुविधाएं राशन कार्ड धारकों को आसानी से प्राप्त हो जाती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्नों की प्राप्ति होती ही है। अपितु उन्हें कंबल, केरोसिन, मछरदानी इत्यादि भी उपलब्ध करवाया जाता है। 

इस योजना के तहत क्या-क्या मिलता है?

यदि आप राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर इस विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आखिर कौन-कौन सी वस्तुएं लाभार्थियों को प्राप्त होती है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से चावल, गेहूं, चना, दाल, चीनी, नमक, खाने का तेल इत्यादि उपलब्ध करवाया जाता है।

इस योजना के तहत मुख्य रूप से यह खाद्य सामग्री कम मूल्य में उपलब्ध करवाई जाती है। किंतु इस योजना के तहत लाभार्थियों को बिल्कुल मुफ्त में भी राशन उपलब्ध करवा दिए जाते हैं।

फ्री राशन कार्ड योजना 2023

राशन कार्ड योजना के तहत यदि आपको भी लाभ की प्राप्ति होती है, तो फिर आपको भी यह बात अवश्य ही पता होगी कि राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कोरोना महामारी के समय में मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जा रहा था।

इसी दौरान सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके मुताबिक साल 2023 अर्थात इस वर्ष प्रत्येक महीने लाभार्थी को बिल्कुल मुफ्त में राशन की प्राप्ति होगी।

आपको बता दें कि साल 2023 अर्थात इस साल यह प्रक्रिया पूर्णता क्रियाशील है। हालांकि लाभार्थियों को गेहूं मिलना थोड़ा कम हो चुका है। किंतु उसकी भरपाई हेतु लाभार्थियों को अधिक चावल प्रदान किया जा रहा है।

राशनकार्ड लाभार्थी सूची

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को तभी लाभ की प्राप्ति हो सकती है। जब उनका नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में होगा।

इस सूची में जिन लोगों का नाम होता है। उन्हीं के नाम पर सरकार के द्वारा राशन कोटा धारको तक प्रदान किए जाते हैं।

ऐसे में यह जान लेना भी जरूरी है कि राशन कार्ड लाभार्थी सूची मे नए सदस्यों के नाम जुड़ते है तथा अपात्र लोगों के नाम इस सूची से हट भी जाते हैं।

ऐसे में कहीं आपका नाम इस लाभार्थी सूची में है अथवा नहीं यह जानने के लिए लाभार्थी सूची चेक करना होता है।

इस सूची को चेक करने हेतु आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप अपने घर बैठे बैठे ही अपने मोबाइल फोन के माध्यम से राशनकार्ड लाभार्थी सूची चेक को कर सकते हैं।

जरूरी कागजात

यदि आप भी राशन कार्ड लाभार्थी सूची चेक करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपके पास निम्न दस्तावेज हो।

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए कार्ड नई लिस्ट चेक करने हेतु प्रत्येक उम्मीदवार के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2. समग्र आईडी
  3. मोबाइल नंबर
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. फोटो

राशनकार्ड लाभार्थी सूची 2023 कैसे चेक करें?

यदि आप राशनकार्ड लाभार्थी सूची में स्वयं का नाम चेक करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में पता हो कि आखिर इस प्रक्रिया हेतु किस विधि का अनुसरण करना होगा?

हम आपको बता दें कि हमने इस विधि का संक्षिप्त उल्लेख नीचे में प्रदान कर रखा है। जिसके अनुसरण मात्र से ही आप राशनकार्ड लाभार्थी सूची 2023 चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। जिसके लिए आप wnfsa.gov.in का प्रयोग कर सकते हैं।

अधिकारिक वेबसाइट में जाने के पश्चात आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

होम पेज पर प्रदर्शित राशन कार्ड विकल्पों में से आपको अपनी पात्रता के मुताबिक ही राशन कार्ड का चयन कर लेना है।

राशन कार्ड विकल्प का चयन करने के पश्चात आपके समक्ष राज्यवार सूची प्रस्तुत कर दी जाएगी। इसमें आपको अपने राज्य का चयन कर लेना है।

राज्य का चयन करने के पश्चात एक अन्य नया पेज खुल कर के आ जाएगा। जहां पर आपको जिला, ब्लाॅक, ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन कर लेना है।

आखिर में आपको स्वयं के गांव तथा राशन दुकान का चयन कर लेना है। तत्पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके समक्ष नई लिस्ट ओपन होकर के आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। हालांकि प्रत्येक राज्य के द्वारा अलग-अलग लिंक निर्धारित किए गए हैं। जिससे कि आप अधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकें।

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के राशन कार्ड अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको https://fcs.gov.in/ का प्रयोग करना पड़ेगा।

वहीं यदि आप बिहार राशन कार्ड अधिकारी वेबसाइट विजिट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको http://epds.bihar.gov.in/ का प्रयोग करना पड़ेगा।

राशन कार्ड के प्रकार

यदि आप भी राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि आखिर इस योजना के तहत कितने प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं?

जैसा कि इस विषय में सब जानते ही हैं कि राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश के निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी सम्मिलित किया जाता है।

ऐसे में उनके मध्य में भेद करने हेतु राशन कार्ड योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।

 तीन प्रकार के राशन कार्ड होते हैं।

  1. एपीएल राशन कार्ड 
  2. बीपीएल राशन कार्ड 
  3. अंत्योदय राशन कार्ड

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दि है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।