Ration Card List Check: सरकार ने जारी की राशन कार्ड धारकों की नई लिस्ट, जल्द इस तरह से चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Sonu

Ration Card List Check: सरकार ने जारी की राशन कार्ड धारकों की नई लिस्ट, जल्द इस तरह से चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। 

अगले महीने के राशन के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे  सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है।

सभी राशन कार्ड धारक राशन कार्ड की नई लिस्ट हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

भारत के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस कार्ड की मदद से सभी लोगों को हर महीने उचित मूल्य पर राशन दिया जाता है।

वर्तमान समय में राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त में राशन दिया जाता है। जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज दिया जाएगा। 

अगर आप राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें।इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

राशन कार्ड क्या है? 

भारत के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसकी मदद से हर कोई हर महीने मुफ्त में अनाज प्राप्त करता है।

बहुत से लोग राशन कार्ड को पहचान के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं और साथ ही अन्य सरकारी दस्तावेजों को लोग इस कार्ड की मदद से आसानी से बनवा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप कभी किसी सरकारी दफ्तर पर कोई जरूरी काम के लिए गए हो और आपके पास आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज नहीं है तो फिर आप राशन कार्ड से भी अपना काम चला सकते हैं।

राशन कार्ड की मदद से गरीब परिवारों को वर्तमान समय में हर महीने मुफ्त में अनाज दिया जाता है। राशन में लोगों को चावल, गेहूं, चीनी, नमक, केरोसिन तेल आदि चीजें दी जाती हैं।

राशन कार्ड योजना की शुरुआत उस समय की गयी थी जब लोगों के पास खाने पीने के लिए कुछ नहीं था और हाइब्रिड भी देश में नहीं आया था।

तब से लेकर सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने उचित मूल्य पर अनाज दिया जा रहा है।उचित मूल्य पर दिए जाने वाले अनाज ही वर्तमान समय में मुफ्त में दिया जा रहा है।

जब भारत में हाइब्रिड नहीं आया था, गरीबी बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी थी और लोग भूख से मरने लगे थे। उस वक्त उस समय के प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी।

राशन कार्ड योजना की शुरुआत बहुत समय पहले की गई थी। तब से लेकर अभी तक में लोगों के हालात बहुत ज्यादा बदल चुके हैं।

जो उस समय गरीब थे वर्तमान समय में वह अच्छी खासी स्थिति में अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं। इसलिए वैसे लोगों की छानबीन की जा रही है और उनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटाया जा रहा है। 

बहुत से लोगों का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटाया गया है और एक नयी लिस्ट जारी की गयी है। इसलिए राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करें।

राशन कार्ड भारत के लोगों के लिए 3 प्रकार का जारी किया जाता है और उसी के अनुसार सभी को हर महीने राशन दिया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार 

राशन कार्ड के तीन प्रकार हैं। 3 श्रेणियों में राशन कार्ड जारी किया जाता है, जिसे लोग एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और अन्नपूर्णा राशन कार्ड कहते हैं।

एपीएल राशन कार्ड ऐसे लोगों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे हैं, जो छोटे-मोटे काम करके अपना जीवन यापन करते हैं।

एपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने प्रति यूनिट यानी कि प्रत्येक सदस्य के अनुसार 5 किलो अनाज दिया जाता है, जिसमें 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता है। 

सभी एपीएल राशन कार्ड धारक अपने हर महीने का राशन अपने नजदीकी राशन दुकानदार के पास जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड जिसे लोग पीला कार्ड के नाम से भी जानते हैं। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो अनाज दिया जाता है जिसमें 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं दिया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड धारक ऐसे लोगों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और जो बहुत ही मुश्किल से कुछ वक्त की रोटी के लिए पैसे कमाते हैं।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड ऐसे लोगों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी से भी ज्यादा गरीबी अवस्था में अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं जिनके पास खाने पीने के लिए कुछ नहीं है साथ ही रहने के लिए घर भी नहीं है।

ऐसे लोगों को हर महीने खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा 35 किलो अनाज दिया जाता है जिसमें 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं दिया जाता है।

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

यदि आप राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

  • राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको राशन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और फिर उसके बाद जिले का चयन करना होगा। 
  • जिले का चयन करने के बाद आगे आपको अपने ब्लॉक का और फिर ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।साथ ही गांव के नाम का और राशन दुकानदार के नाम का भी चयन करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको राशन कार्ड की लिस्ट देखने को मिलेगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है, जल्द ही आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो फिर आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि जल्द ही आपको राशन मिलेगा जिसकी लिस्ट जारी कर दी गई है।

यदि राशन कार्ड की इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो फिर आपको अगले महीने फ्री में राशन नहीं दिया जाएगा।इसलिए इस लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करें। 

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।