इस राज्य ने DA बढ़ाकर किया 34%, बकाया होगा पूरा, आखिर सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान

इस राज्य ने DA बढ़ाकर किया 34%, बकाया होगा पूरा, आखिर सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान

सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में बढ़ोतरी होने वाली है। सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में कम से कम 3% से 4% की बढ़ोतरी होगी।

सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है और इस वजह से सभी सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर एक मुस्कान देखने को मिली है।

आपको बता दें कि साल में दो बार सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाता है। 

महंगाई भत्ता के बढ़ने से बेसिक सैलरी पर भी फर्क पड़ता है इस वजह से कर्मचारियों की तनख्वाह काफी तेजी से बढ़ती है और इस वजह से सभी कर्मचारियों के बीच खुशी की एक लहर दौड़ चुकी है।

किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितने महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है और इससे तनख्वाह पर कितना असर पड़ेगा इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

महंगाई भत्ते को हर साल कुछ प्रतिशत बढ़ाया जाता है

महंगाई भत्ता सभी सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है और महंगाई भत्ते को हर साल कुछ प्रतिशत बढ़ाया जाता है।

सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ते को 3% से 4% तक बढाया जाता है। अगर बात करे केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तो उन्हें 1 साल में दो बार 4% महंगाई भत्ता दिया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकारी कर्मचारियों को 3% का महंगाई भत्ता दिया जाता है।

इस वजह से हर साल सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में 6% से 8% तक की बढ़ोतरी होती है जो महंगाई भत्ता के बढ़ने के कारण होता है।

हाल ही में सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है। इस घोषणा से सभी कर्मचारियों के बीच एक खुशी की लहर दौड़ गई है।

किस कर्मचारी की तनख्वाह कितनी बढ़ने वाली है?

किस सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे स्पष्ट शब्दों में नहीं कहा जा सकता है।

क्योंकि सभी कर्मचारियों की तनख्वाह साल में दो बार 3% से 4% बढ़ाई जाती है। यह महंगाई भत्ता बढ़ता जाता है और जिस कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% से अधिक हो जाता है उसकी बेसिक सैलरी को रिवाइज कर दिया जाता है जिससे उसकी बेसिक सैलरी बढ़ जाती है।

इस तरह कुछ कर्मचारी की तनख्वाह इस ऐलान से बहुत अधिक बढ़ने वाली है तो कुछ कर्मचारी की तनख्वाह में थोड़ा सा इजाफा होने वाला है।

आपको बता दें कि जो व्यक्ति लंबे समय से सरकारी नौकरी कर रहा है और किसी अच्छे पद पर है उसकी तनख्वाह थोड़ा अधिक बढ़ेगी बल्कि जो व्यक्ति हाल ही में सरकारी नौकरी ज्वाइन किया है उसकी तनख्वाह थोड़ी कम बढ़ेगी।

ऐसा महंगाई भत्ता का प्रतिशत निकालने के कारण हो रहा है। वैसे 30 कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होगा यह स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है केवल इतना बताया गया है कि सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में कितनी तेजी से इजाफा होने वाला है और उसका असर किस कर्मचारी को किस तरह देखने को मिलेगा।

हमने आपको जो भी समझाया है कि सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह कितनी तेजी से बढ़ने वाली है। यह जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

x