PM Kisan 14th Kist: किसानों के खाते में जमा किया गया 14वीं किस्त का पैसा, जल्द चेक करें पीएम किसान योजना की स्टेटस 

PM Kisan 14th Kist: किसानों के खाते में जमा किया गया 14वीं किस्त का पैसा, जल्द चेक करें पीएम किसान योजना की स्टेटस 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं।आज मैं आप सभी को पीएम किसान योजना के बारे में बताने वाला हूं।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी किसानों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि सभी के खाते में 14वीं किस्त का पैसा जमा किया जा रहा है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा जमा किया गया है या नहीं तो फिर यह लेख आपके लिए है बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा जमा किया गया है या नहीं।  

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ही अच्छी योजना है।इसके तहत सभी किसानों को हर साल ₹6000 का लाभ दिया जाता है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 और 1 साल में ₹6000 का लाभ दिया जाता है।

यह पैसा सभी किसानों को खेती से संबंधित सामग्री खरीदने के लिए दिया जाता है जैसे कि पाइप, उर्वरक, बीज आदि कृषि से जुड़ी सभी जरूरत की सामग्री।

अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं यह चेक कर सकते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पीएम किसान योजना क्या है? 

पीएम किसान योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों की मदद करने के लिए और उन्हें खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सभी किसानों को हर साल 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 का लाभ दिया जाता है।1 साल में किसानों के खाते में ₹6000 जमा किया जाता है।

पीएम किसान योजना की शुरुआत 2018 में किया गया था और तब से सभी को हर साल ₹6000 का लाभ दिया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग सभी किसानों को तेरहवीं किस्त दी जा चुकी है और अब किसानों को 14वीं किस्त दी जा रही है।

यदि आपने भी पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है और आप एक पात्र किसान हैं तो फिर आप के खाते में भी पीएम किसान योजना का पैसा जमा कर दिया गया होगा।

पीएम किसान योजना का पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में जमा किया जा रहा है जो पीएम किसान की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी की है।

यदि आपने पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो फिर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा जमा नहीं किया जाएगा।

पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें? 

पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी करानी बहुत ही जरूरी है,  क्योंकि जिन किसानों की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी होगी सिर्फ उन्हीं के खाते में पीएम किसान का पैसा जमा किया जाएगा।

पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जा कर सकते हैं।सीएससी केंद्र पर जाने के बाद आपको ईकेवाईसी के लिए फॉर्म लेना होगा।

ईकेवाईसी की आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको उसे सही- सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच करना होगा।

सभी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आपको वापिस से सीएससी केंद्र पर जाना होगा और फिर आवेदन फॉर्म को वहां जमा करना होगा।

ईकेवाईसी के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद कुछ समय लगेगा जिसके बाद आप की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आना शुरू हो जाएगा।

ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से आप बहुत ही आसानी से पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

पीएम किसान योजना की लिस्ट में यदि आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।

  • पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे, जिसमें से आपको पीएम किसान योजना की लिस्ट चेक करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको पीएम किसान योजना की एप्लीकेशन नंबर भरना होगा या फिर मोबाइल नंबर भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको पीएम किसान योजना की लाभार्थियों की लिस्ट देखने को मिलेगा।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आप इस योजना के लाभार्थी है या नहीं।यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा जमा किया जाएगा।

पीएम किसान योजना की स्टेटस कैसे चेक करें? 

अगर आप पीएम किसान योजना की स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा।फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको और बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको पीएम किसान योजना की एप्लीकेशन नंबर या फिर आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज फिर से खुल जाएगा।जहां आपको पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी स्टेटस देखने को मिलेगा।
  • अब आप पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में 14वीं किस्त का पैसा आया है या नहीं।

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि सभी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जमा कर दिया गया है।

यदि आपने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो फिर आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि आपके खाते में भी पीएम किसान योजना का पैसा जमा कर दिया गया है।

आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आया है या नहीं यह आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना का पैसा खाते में आया है या नहीं यह चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिससे आप फॉलो कर सकते हैं.

x