7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों की जल्द हो सकती है बल्ले-बल्ले, सैलरी बढ़कर हो जाएगी इतनी

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों की जल्द हो सकती है बल्ले-बल्ले, सैलरी बढ़कर हो जाएगी इतनी

सरकार की तरफ से सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह साल में दो बार महंगाई भत्ता के जरिए बढ़ाई जाती है। सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है और इस साल सरकार जुलाई के महीने में सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ाने वाली है।

महंगाई भत्ता के बढ़ने की खबर से सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि कौन से पद पर महंगाई भत्ता को कितना बढ़ाया गया है और नया तनख्वाह कितना किया गया है।

इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर कितनी हो जाएगी इसकी जानकारी भी आज के लेख में दी गई है।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह कितनी बढ़ेगी

सभी केंद्रीय और राज्य सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है। साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है एक बार बढ़ाया जा चुका है।

दूसरा महंगाई भत्ता जुलाई के महीने में बढ़ने वाला है। सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत यह दूसरी बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है।

किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितनी बढ़ोतरी आएगी इसे स्पष्ट शब्दों में कहना मुश्किल है।

मगर केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा और राज्य सरकार कर्मचारियों की तनख्वाह में 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

आपको बता दें कि हर साल 2 बार इस तरह महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है जब महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% पहुंच जाता है तो उसे कर्मचारी की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है जिससे उसकी तनख्वाह में इजाफा होता है।

किस कर्मचारी की सैलरी कितनी बढ़ेगी

सरकारी नौकरी करने वाले सभी व्यक्ति यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि किसकी सैलरी कितनी बढ़ने वाली है।

आपको बता दें कि किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होने वाला है इसे स्पष्ट शब्दों में बताना मुस्किल है।

कर्मचारी की तनख्वाह उनके पद और नौकरी करने के समय पर निर्धारित होती है। यदि कोई कर्मचारी नया-नया नौकरी में आता है तो उसकी बेसिक सैलरी कम होती है इस वजह से महंगाई भत्ता का 4% काम होता है।

मगर जोश कर्मचारी लंबे समय से काम कर रहा है उसकी बेसिक सैलरी काफी अधिक होती है और उसका महंगाई भत्ता उसके बेसिक सैलरी का 4% होता है जो काफी अधिक होता है।

इस वजह से लंबे समय से काम करने वाले व्यक्ति को महंगाई भत्ता बढ़ने से अधिक सैलरी मिलेगी और हाल ही में जिसे नौकरी मिली है उसके महंगाई भत्ता बढ़ने से थोड़ा कम सैलरी मिलेगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में बताई गई जानकारियों को पढ़ कर आप सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बढ़ने वाली तनख्वाह के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे।

अतः अगर आप अपनी सैलरी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x