CBSE Result 2023 Date: CBSE Result For Class 10th, Class 12th Likely in May on cbseresults.nic.in

Sonu

CBSE Result 2023 Date: CBSE Result For Class 10th, Class 12th Likely in May on cbseresults.nic.in

सीबीएसई के मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जारी होने वाला है लाखों विद्यार्थी सीबीएसई का रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सीबीएसई के द्वारा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन किया गया था।

वर्तमान समय में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सोशल मीडिया पर सीबीएसई रिजल्ट की अलग-अलग जानकारी साझा की जा रही है।

अगर आपने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड से दी है तो इस साल आपको अपना रिजल्ट कब देखने को मिलेगा इसकी जानकारी आज के लेख में बताई गई है।

सीबीएसई का रिजल्ट हर साल मई से जुलाई के बीच जारी किया जाता है इस साल भी विद्यार्थी बेसब्री से इस महीने में अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं और कुछ जानकारी सीबीएसई के तरफ से साझा की गई है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

सीबीएसई परीक्षा 2023

इस साल सीबीएसई की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी जिसमें मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इस साल लगभग 38 लाख विद्यार्थियों ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है और सभी विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है।

विद्यार्थियों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा और रिजल्ट जारी करने से पहले रिजल्ट का एक डेट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा।

जिसे अब तक घोषित नहीं किया गया है। मगर अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई के रिजल्ट से जुड़ी अलग-अलग डेट की जानकारी साझा की जा रही है।

सीबीएसई रिजल्ट 2023

सीबीएसई मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसे स्पष्ट रूप से बताया नहीं गया है मगर यह उम्मीद किया जा रहा है कि 10 मई को सीबीएसई का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

यह जानकारी कुछ विश्वसनीय स्रोत और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखी जा रही है मगर अब तक सीबीएसई के अधिकारी को वेबसाइट पर इस जानकारी की पुष्टि नहीं की गई है।

लगभग 3800000 विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं इस वजह से सीबीएसई भी रिजल्ट को जल्दी जारी करना चाहता है।

पिछले साल सीबीएसई ने जुलाई महीने में रिजल्ट जारी किया था और वर्तमान समय में रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसे स्पष्ट नहीं किया गया है।

मगर 10 मई को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको अपना रिजल्ट एक बार जरूर चेक करना चाहिए।

सीबीएसई का रिजल्ट कैसे देखें

अगर आप अपने सीबीएसई रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक 10 मई को सीबीएसई मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा और 20 मई के बाद इंटर का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

यह जानकारी पूरी तरह से विश्वसनीय स्रोत के आधार पर दी गई है इसे अधिकारिक वेबसाइट से पूछती नहीं मिला है।

इसके बावजूद अगर आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

  अगर आप इस जानकारी के अलावा सीबीएसईरिजल्ट से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कब जारी किया जा रहा है सीबीएसई रिजल्ट को आप किस प्रकार देख सकते हैं और कैसे अपना रिजल्ट सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

अतः यह जानकारी अगर आपको लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूलें।