7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का चमका सितारा, 18 महीने डीए एरियर पर आया बड़ा अपडेट

Sonu

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का चमका सितारा, 18 महीने डीए एरियर पर आया बड़ा अपडेट

आज के समय में प्रत्येक युवा सरकारी नौकरी की प्राप्ति इस वजह से करना चाहता है क्योंकि इसमें जॉब सिक्योरिटी का विकल्प होता है। इसके साथ ही साथ पेंशन महंगाई भत्ता इत्यादि जैसी सुविधाएं भी प्राप्त होती है।

आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से सभी केंद्रीय कर्मचारियों को प्रसन्नता की अनुभूति होने वाली है क्योंकि हम सभी लोग आज सातवें वेतन आयोग से संबंधित सारी अपडेट पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं।

ऐसे में अगर आप अथवा आपके परिवार का कोई भी सदस्य यदि केंद्रीय कर्मचारी है, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक अवश्य बने रहें।

जिससे कि आप को सातवें वेतन आयोग से संबंधित आवश्यक जानकारियों के विषय में पता चल सके।

क्या है महंगाई भत्ता?

आपमें से ज्यादातर लोगों को शायद इस विषय में पता हो फिर भी हम आप को संक्षिप्त रूप से महंगाई भत्ते के विषय में जानकारी उपलब्ध करवाना चाहेंगे।

महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाने वाली एक वित्तीय सुविधा हैं।

जिसे केंद्र सरकार अपने प्रत्येक केंद्रीय कर्मचारियों को उपलब्ध कराती है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधा के पीछे एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

यह बात सभी जानते ही हैं कि मंगाई भरे इस दौर में जीवन व्यतीत कर पाना कठिन से और कठिन होता चला जा रहा है।

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों पर बढ़ती महंगाई का प्रभाव कम किया जा सके इस वजह से इन्हें महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी

इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को काफी बड़ी खुशखबरी प्राप्त होने वाली है। क्योंकि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि तीन-तीन तोहफे प्रदान करने वाली है।

केंद्र सरकार शीघ्र ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अर्थात डिए मतलब की देअर्नेस एलाउंस और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ रुका हुआ डीए एरियर का पैसा भी खाता में डालने वाली है।

वैसे तो अभी यह सारी खबर निकल कर के आ रही है। किंतु यदि यह सारे कार्य सरकार सफलतापूर्वक कर लेती है, तो केंद्र कर्मचारियों को इस महंगाई के दौर में जीवन व्यतीत करने में कठिनाई नहीं होगी।

क्या ऐसा संभव है?

अब सरकार डीए बढ़ाने का फैसला निश्चित रूप से नहीं कर पाई है। जबकि फिटमेंट फैक्टर पर अभी भी विचार-विमर्श चल ही रहा है।

यदि ऐसा हो जाता है, तो फिर यह सारे केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा।

वैसे तो केंद्र सरकार ने अभी ऑफिशल तौर पर ऐसे किसी भी प्रकार की कोई घोषणा तो नहीं की है। किंतु मीडिया की खबरों में इसका दावा किया जा रहा है।

यदि आपके भी परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होगी कि कोरोनावायरस के समय अवधि में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर को रोक दिया गया था।

कितने महीने का डीए एरियर है बकाया?

कोरोना महामारी के समय अवधि में संपूर्ण देश में लॉक डाउन लग गया था। इसी दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए एरियर को भी रोक दिया गया था।

इसलिए एरियर के पैसे की प्राप्ति हेतु केंद्रीय कर्मचारियों ने काफी ज्यादा मशक्कत की थी। लेकिन अंततः सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय कर्मचारियों के हित में आदेश सुनाया।

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर को फ्रीज कर सकती है। किंतु उसे सदैव के लिए रोक नहीं सकती है।

सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई है और कहा है कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर के पैसे को जल्द से जल्द लौटा दिया जाए।

केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने का डीए एरियर अभी अटका पड़ा हुआ है। जिसे खाते में डाला जा सकता है। अगर यह बकाया डीए एरियर कर्मचारियों को प्राप्त हो जाता है, तो वह निसंदेह रूप से मालामाल हो जाएंगे।

आपको बता दे कि कोरोना महामारी के समय अवधि में जनवरी 2020 से लेकर के जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को प्रदान नहीं किया गया था। इसके पश्चात से कर्मचारी संगठन अपनी मांग करते आ रहा है।

कितनी धनराशि दी जाएगी?

कर्मचारियों तथा सरकार के मध्य कई दौर की बातचीत हो चुकी है और वर्तमान में भी जारी है। किंतु अधिकारिक तौर से किसी भी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गई है।

आपको हम बता दें कि लेवल फर्स्ट के कर्मचारियों को करीब करीब ₹218000 का फायदा प्राप्त होना तो तय माना जा रहा है।

अगर यह धनराशि यदि कर्मचारियों के खाते में आ जाती है, तो मानो उन्हें कुबेर का खजाना ही मिल जाएगा। लेकिन दुखद खबर यह है कि अभी तक किसी प्रकार की कोई अधिकारी घोषणा नहीं की गई है।

कितने प्रतिशत की होगी वृद्धि?

हमारी केंद्रीय सरकार शीघ्र ही केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन धारियों की डीए में बढ़ोतरी करने को हैं। यह माना जा रहा है कि इस बार भी 4% की वृद्धि डिए में हो सकती है। अगर यह 4% की वृद्धि हो जाती है, तो फिर देअर्नेस एलाउंस 46% हो जाएगा।

वैसे तो वर्तमान में 42% डीए का ही लाभ कर्मचारियों के द्वारा प्राप्त किया जा रहा था। किंतु इसके पश्चात सैलरी में वृद्धि देखने को मिली है। इसके अतिरिक्त फिटमेंट फैक्टर में भी 2.6 गुना से वृद्धि हो कर के 3.7 गुना हो जाएगा।

इन दो ऐलान की चर्चा से कर्मचारी काफी ज्यादा प्रसन्न है। लेकिन अभी भी यह संशय का विषय ही है कि कर्मचारियों को क्या इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा!

हर साल होती है वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों को वैसे तो बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिसमें पेंशन, महंगाई भत्ता ट्रैवलर्स एलाउंस इत्यादि सम्मिलित है।

लेकिन यह जान लेना भी आवश्यक है कि महंगाई के वृद्धि के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों के देअर्नेस एलाउंस में भी वृद्धि की जाती है। हम आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर वर्ष वृद्धि की जाती है।

वैसे तो इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% तक की वृद्धि हुई है। लेकिन यह वृद्धि हर साल होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सातवें वेतन आयोग से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। यही नहीं अपितु हमने यह भी बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बकाया डीए एरियर की धनराशि किस प्रकार से प्राप्त होगी।