Ration Card Latest News: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, जारी हुई नई गाइडलाइन 

Ration Card Latest News: राशन कार्ड धारकों को लगा बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, जारी हुई नई गाइडलाइन 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को राशन कार्ड से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं। 

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो आपको इसके बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि आपको पता नहीं होगा तो आप नहीं ले पाएंगे फ्री राशन।

राशन डिपो संचालकों की मनमानी की खबर अक्सर ही सामने आती रहती है इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है। 

केंद्र सरकार के द्वारा यह नई गाइडलाइन जारी की गई है कि अब से सभी राशन वितरण करने वाले संचालकों को जो जगह राशन वितरण के लिए दिया गया है वहीं से राशन वितरण करना होगा। 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि घर का कोई भी सदस्य राशन वितरण करने लगता है तो वह अपने घर में ही राशन वितरण करना शुरू कर देते हैं। इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप कैसे फ्री में आसानी से राशन ले सकते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

घर पर नहीं चलेगा डिपो 

आप सभी को बता दें कि सरकारी आदेश में यह बताया गया है कि सभी राशन डिपो संचालक अपने घर के अंदर डिपो नहीं चलाएंगे। यदि वह ऐसा करते हैं तो फिर उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

सभी राशन डिपो संचालकों को बताए गए जगह से ही राशन वितरण करना है। यदि उसका घर आसपास भी है तो भी उसे राशन दुकान से ही राशन वितरण करना होगा। 

पीओएस को ऑपरेट करने के लिए पावर परिवार के सदस्यों को नॉमिनी बनाकर ही दिया जाएगा। इसके अलावा किसी भी सदस्य को पीओएस ऑपरेट करने का पावर नहीं दिया जाएगा। 

सरकार करेगी राशन डिपो संचालकों पर सख्त कार्रवाई 

केंद्र सरकार के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि यदि कोई भी राशन डिपो संचालक फिर से मनमानी करता है और अपने घर से ही राशन वितरण करता है तो फिर उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

इसके अलावा यदि कोई राशन डिपो संचालक किसी भी तरह की कोई भी गड़बड़ी करता है तो फिर उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और हो सकता है फाइन भी चार्ज किया जाएगा। 

सभी राशन डिपो संचालकों को अपने राशन दुकान में बैठकर ही राशन वितरण करना है। यदि वह निर्धारित स्थान से कहीं और राशन वितरण करता है तो फिर उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

आप सभी को बता दें कि विभाग के निरीक्षण करते समय अगर कोई भी डिपो संचालक इस तरह की गड़बड़ी करता हुआ पाया जाता है तो उस पर बहुत ही सख्त कार्यवाई की जाएगी। 

डिपो संचालक को मिलने वाली मार्जिन राशि जो कि राशन विभाग के द्वारा दी जाती है वह सरकार बैंक खाते में ही जमा कर देगी। 

सभी डिपो संचालकों को अपना अकाउंट नंबर और आधार कार्ड की कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर राशन विभाग के अधिकारी के पास जमा करवाना होगा। 

राशन कार्ड की लिस्ट में घरवालों का नाम कैसे जोड़ें? 

कई घरों में ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोगों का नाम राशन कार्ड में नहीं है। उन सभी को बता दें कि अभी आपके पास बहुत ही अच्छा मौका है। 

वर्तमान समय में आप बहुत ही आसानी से अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में जोड़ सकते हैं। राशन कार्ड में घर वालों का नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

राशन कार्ड में घरवालों का नाम आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

राशन कार्ड में घर वालों का नाम या फिर नए सदस्यों का नाम आप खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जोड़ सकते हैं। 

राशन कार्ड में घरवालों का नाम जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। 

होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड में घर वालों का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड में घर वालों का नाम जोड़ने का आवेदन फॉर्म मिलेगा। 

इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 

मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने के बाद आपको भरे गए फॉर्म को वेरीफाई करने को मिलेगा। इसको वेरीफाई करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

इस तरह से आप सफलतापूर्वक राशन कार्ड में घर के सभी सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं। उसके बाद आप सभी के नाम से राशन ले सकते हैं। 

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

राशन कार्ड की लिस्ट से बहुत से राशन कार्ड धारकों का नाम हटाया जा रहा है। इसलिए आप अपना नाम इस लिस्ट में जरूर चेक करें। 

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को नीचे इस लेख में बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

  • राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  • राशन कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आगे आपको बहुत सारे राज्यों का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। 
  • राज्य का चयन करने के बाद आगे आपको बहुत सारे जिलों का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको अपने जिले का चयन करना होगा। जिले का चयन करने के बाद आगे आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा। 
  • ब्लॉक का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज फिर से खुल जाएगा। जहां आपको अपने ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। 
  • ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद आगे आपको अपने गांव के नाम का और राशन दुकानदार के नाम का भी चयन करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड की लिस्ट देखने को मिलेगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अब राशन डिपो संचालकों की मनमानी नहीं चलेगी। 

अब से सभी राशन डिपो संचालकों को निर्धारित किए गए जगह से ही राशन वितरण करना होगा। अगर अब राशन वितरण करने वाले मनमानी करते या कोई भी गड़बड़ी करते हुए पाए जाते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम कैसे जोड़ें, इसकी पूरी प्रक्रिया बताई है। अगर आप राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ना चाहते हैं तो फिर ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

x