Ration Card New Update: मुफ्त राशन लेने वालों के लिए आई बड़ी अपडेट, अब से कम मिलेगा चावल, सरकार ने बदले कुछ नियम 

Sonu

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को राशन कार्ड से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ।  

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो फिर आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खबर है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

आप सभी को बता दें कि सरकार ने एक बहुत ही बड़ा फैसला किया है जिसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को 1 किलो कम चावल दिया जाएगा। 

इसके अलावा जिन लोगों के पास दो पहिया वाहन है उन सभी का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटा दिया गया है और एक नई लिस्ट जारी की गई है। 

राशन कार्ड की इस नई लिस्ट में जिन लोगों का नाम शामिल है सिर्फ उन्हीं को सरकार के द्वारा हर महीने फ्री में राशन दिया जाएगा। 

अगर आप सरकार के द्वारा लिए गए नए फैसलों के बारे में जानना चाहते हैं कि क्यों राशन कार्ड धारकों को एक किलो चावल कम दिया जाएगा तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

क्यों राशन कार्ड धारकों को कम दिया जाएगा 1 किलो चावल 

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि उत्तराखंड के राज्य सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि अब से सभी राशन कार्ड धारकों को एक किलो कम चावल दिया जाएगा। 

दरअसल बात यह है कि उत्तराखंड के राज्य सरकार के द्वारा उत्तराखंड के लोगों के हित में यह फैसला लिया गया है। आप सभी को बता दें कि 1 किलो चावल की जगह पर अब से राशन कार्ड धारकों को दूसरा अनाज दिया जाएगा। 

अक्सर ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए फैसले लिए जाते हैं, जिससे कि राशन कार्ड धारकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। 

हर बार की तरह इस बार भी उत्तराखंड के राज्य सरकार के द्वारा एक नया फैसला लिया गया है और सभी को 1 किलो चावल की जगह पर दूसरा अनाज देने का फैसला लिया गया है। 

आप सभी को बता दें कि मई महीने से ही सभी राशन कार्ड धारकों को यह लाभ दिया जाएगा। मई महीने से ही सभी को 1 किलो चावल की जगह पर 1 किलो अन्य अनाज दिया जाएगा। 

मई महीने से दिया जाएगा राशन कार्ड धारकों को 1 किलो रागी 

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि मई महीने से आप सभी राशन कार्ड धारकों को 1 किलो चावल कम दिया जाएगा, क्योंकि 1 किलो चावल की जगह पर आपको अन्य राशन दिया जाएगा। 

सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि मई महीने से आप सभी को 1 किलो चावल की जगह पर 1 किलो रागी यानी कि मडुआ दिया जाएगा। 

आप सभी को बता दें कि खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी राशन दुकानों को यह आदेश दे दिया गया है और सभी राशन दुकानों पर रागी पहुंचाया जा रहा है। 

जैसा कि सभी राशन कार्ड धारकों को पता है कि केंद्र सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा हर साल और हर महीने सभी राशन कार्ड धारकों को नया-नया लाभ दिया जा रहा है। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह पता चला है कि 1 किलो रागी और राशन 10 से 20 मई के बीच में वितरण किया जाएगा। यह राशन सभी राशन दुकानदार अपने दुकान से ही वितरण कर सकते हैं। 

यदि कोई भी राशन डिपो संचालक राशन दुकान के अलावा कोई अन्य जगह से राशन वितरण करता है तो फिर उस पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि सभी राशन दुकानदार राशन वितरण सुबह 6:00 से रात 9:00 बजे तक करेंगे। 

दिन दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोगों को राशन लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा राशन वितरण करने के समय में बदलाव किया गया है। 

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

बहुत से राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटा दिया गया है। इसलिए यदि आप बिना किसी परेशानी के राशन लेना चाहते हैं तो फिर इस लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करें। 

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम आप खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें इसके बारे में हमने आप सभी को आगे बताया है। 

राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और साथ ही अपने जिले का भी चयन करना होगा। 

जिले का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको बहुत सारे ब्लॉक का विकल्प मिलेगा जिसमें से आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा। 

ब्लॉक का चयन करने के बाद आपके सामने आप जिस ब्लॉक में रहते हैं उस में आने वाले सभी ग्राम पंचायत का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको अपने ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। 

ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद आगे आपको अपने गांव के नाम के साथ ही राशन दुकानदार के नाम का भी चयन करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी। जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आप को राशन मिलेगा या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है। आप सभी को बता दें कि मई महीने से आपको 1 किलो कम चावल मिलेगा। 

उत्तराखंड के राज्य सरकार के द्वारा एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने से 1 किलो कम चावल दिया जाएगा और उसके जगह पर दूसरा अनाज दिया जाएगा। 

उत्तराखंड के सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने से 1 किलो चावल के जगह पर 1 किलो रागी दिया जाएगा। यह राशन आप सभी को 10 मई से 20 मई के बीच में दिया जाएगा।