DA Arrear: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए DA ARREAR पर नया अपडेट, जुलाई में मिलेगी बहुत बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आए दिन नई अपडेट आते ही रहती है। लेकिन ध्यान देने योग्य बातें यह है कि जो अपडेट प्रस्तुत की जाती है, वह प्रत्येक कर्मचारी के लिए काफी ज्यादा आवश्यक होती है।

आज हम केंद्र कर्मचारियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक अपडेट लेकर के आए हैं। जिसके विषय में जान लेना सभी के लिए आवश्यक है।

केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाले डीए एरियर से संबंधित नई अपडेट फिलहाल निकल करके आ रही है।

प्रत्येक केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई के महीने में एक बहुत बड़ी खुशखबरी की प्राप्ति होने वाली है।

इसके साथ ही साथ हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार के द्वारा कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

क्या है खबर?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इन दिनों एक अत्यंत आवश्यक तथा महत्वपूर्ण अपडेट निकाल कर के आ रही है। जो भी लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं, उनको महंगाई भत्ते से संबंधित आने वाली प्रत्येक अपडेट से परिचित होना आवश्यक है।

इस बार सरकार की ओर से शीघ्र ही 5200000 केंद्रीय कर्मचारी तथा 4800000 पेंशन धारियों को अच्छी खबर प्राप्त होने वाली है।

अक्सर लोग सरकारी नौकरी प्राप्ति हेतु जी तोड़ मेहनत करते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

सुविधाओं में मुख्य रूप से महंगाई भत्ता, ट्रैवल एलाउंस, पेंशन इत्यादि सुविधा सम्मिलित होती है।

क्या फिर से बढ़ेगा डीए?

जो भी लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं, उन्हें यह बात जान करके काफी ज्यादा प्रसन्नता होगी कि अभी डीए एरिया को पुनः से बढ़ाया जा सकता है। 

इस बार सरकार की ओर से शीघ्र ही 5200000 केंद्रीय कर्मचारी तथा 4800000 पेंशन धारियों को अच्छी खबर प्राप्त होने वाली है।

27 मार्च को सरकार की ओर से डिए लागू करने का निर्णय लिया गया था, जो कि 4% की बढ़ोतरी के साथ 1 जनवरी से प्रारंभ हो गया था।

किंतु अब महंगाई भत्ते में जुलाई के महीने में कर्मचारी वर्ग को अच्छी खबर मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।

AICPI सूचकांक आंकड़े

जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते पर निर्णय आने से पूर्व ही एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आ रहा था।

मीडिया रिपोर्टओं की मानें तो उनके मुताबिक श्रम मंत्रालय की ओर से एआईसीपीआई सूचकांक जारी किया जाता है। जिसे फिलहाल 28 अप्रैल को जारी किया गया था।

तथा फरवरी के महीने में ही इसमें गिरावट के पश्चात मार्च के महीने में इसमें बढ़ोतरी दर्ज कर दी गई थी। तथा यदि आंकड़ों का हिसाब देखा जाए तो इस बार डीए में 4% तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है।

आपको बता दें कि जुलाई के महंगाई भत्ते की घोषणा जनवरी से लेकर के जून 2023 तक के आंकड़ों को आधार मानकर की जाने वाली है। जनवरी में यह आंकड़ा बढ़कर के 132.8 प्‍वाइंट पर आ गया था।

किंतु इसके पश्चात फरवरी में इसमें गिरावट देखने को मिली तथा यह 132.7 अंक पर आ पहुंचा था। मार्च में इसमें पुनः उछाल देखने को मिला और यह चढ़कर के 133.3 अंक पर आ पहुंचा था।

फरवरी के महीने में गिरा था आंकड़ा

जुलाई के महीने में डीए को लागू कर दिए जाने से पूर्व ही केंद्र कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी अपडेट आ चुकी थी। इस खबर को पढ़ने के पश्चात् प्रत्येक कर्मचारी खुश हो जाएगा।

लेबर मिनिस्ट्री की ओर से मार्च का एआईसीपीआई इंटेक्स का आंकड़ा 28 अप्रैल को जारी कर दिया गया है। यह आंकड़ा फरवरी में गिरावट के पश्चात मार्च में पुनः से बढ़ चुका है। 

इससे पहले फरवरी 2023 में इसमें गिरावट दर्ज कर दी गई थी। आंकड़े में उछाल आने के पश्चात डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद से 4% की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

मार्च के माह में भी बढ़ा एआईसीपीआई इंडेक्स

दिसंबर 2022 तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर मार्च 2023 में जनवरी के महंगाई भत्ते की घोषणा की गई थी।

किंतु जुलाई के महीने के महंगाई भत्ते की घोषणा जनवरी से लेकर जून 2023 तक के आंकड़ों के आधार पर मानकर की जाएगी। जनवरी में आंकड़ा बढ़कर के जैसा कि हमने बताया ही है कि 132.8 प्‍वाइंट पर आ गया था।

इसके पश्चात फरवरी में इसमें गिरावट देखने को मिली तथा यह 132.7 अंक पर पहुंच चुका था। मार्च में इसमें पुनः से उछाल देखने को मिली थी। और यह चढ़कर के 133.3 अंक पर पहुंचा था।

आंकड़ा बढ़कर के 44% से ऊपर हुआ

फरवरी में आए आंकड़े 132.7 के आधार पर ही महंगाई भत्ता 44% के करीब जा पहुंचा था। इस बार यह बढ़कर 44% के पार भी पहुंच गया है।

वैसे तो अभी फिलहाल महंगाई भत्ता 42% ही है, जो  जून तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर घोषित किया जाएगा।

इस बार मंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होने की संभावना है, जिससे महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो सकता है।

वही महंगाई भत्ते की घोषणा भले ही सितंबर में कि जाएं किंतु यह लागू 1 जुलाई से ही किया जाएगा।

बढ़कर कितना हो गया डीए

जनवरी के डीए में 4% तक की वृद्धि होने के पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाला महंगाई भत्ता 38% से बढ़कर के 42% हो चुका था।

अब इस समय यदि 4% की और वृद्धि हो जाती है, तो यह बढ़कर के 46% में जा पहुंचेगा। आपको बता दें कि सरकार की ओर से सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है।

जनवरी 2023 के डीए की घोषणा की जा चुकी है। अब सरकार की ओर से जुलाई 2023 के डीए की घोषणा भी शेष है।

किस प्रकार जारी होते हैं यह आंकड़े?

आप की जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर ही यह तय किया जाता है कि महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की वृद्धि होगी?

हर महीने के लास्ट वर्किंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर मिनिस्ट्री की ओर से जारी किया जाता है।

आपको बता दें कि इंटेक्स को 88 केंद्रों तथा पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई अपडेट तथा डीए एरियर से संबंधित सारी न्यूज़ को सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लाभकारी सिद्ध होगी।

x