Ration Card: राशन कार्ड धारकों का होगा डब्बल फायदा, अब सरकार देगी पैसा भी !

हमारे देश में जब भी सरकार के द्वारा किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो मुख्य रूप से इस योजना को शुरू करने का श्रेय केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार को ही जाता है।

किंतु आज हम सभी लोग राशन कार्ड योजना पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं। राशन कार्ड योजना की शुरुआत वैसे तो केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। किंतु इस योजना के तहत देश के प्रत्येक राज्य सरकार को हस्तक्षेप करने का अधिकार है।

राशन कार्ड योजना को तो वैसे मुख्य रूप से कम मूल्यों में खाद्यान्न उपलब्ध कराने हेतु ही जाना जाता है। फिर भी हम आपको यह बता दे कि इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं यही तक सीमित नहीं है।

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत हमारे देश के लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति होती है।

इस योजना के माध्यम से सरकार आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को कम मूल्य में राशन हर महीने उपलब्ध करवाती है।

इस योजना की शुरुआत वैसे तो आजादी के समय ही कर दी गई थी। किंतु बंगाल में आए अकाल ने इस योजना को सदैव स्थाई बने रहने की शक्ति प्रदान की।

इस योजना के माध्यम से देश में अकाल की स्थिति पर भी नियंत्रण साधा जा सकता है।

इस योजना के तहत हमारे देश में निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को लाभान्वित करने हेतु सम्मिलित किया गया है।

क्या-क्या उपलब्ध करवाया जाता है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा कम मूल्यों में राशन हर महीने उपलब्ध करवाया जाता है।

किंतु उपलब्ध कराए जाने वाले इस राशन में काफी सारी खाद्य सामग्रियां सम्मिलित होती है।

इन सामग्रियों में मुख्य रूप से चावल, चना, दाल, तेल, गेहूं, नमक, चीनी इत्यादि सम्मिलित होता है।

किंतु यह सभी सामग्रियां लाभार्थियों को बाजार में उपस्थित मूल्य दरों की तुलना में काफी ज्यादा कम मूल्य दरों में उपलब्ध करवाई जाती है।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को, जो अपना जीवन यापन ग्रामीण क्षेत्रों में करते हैं, उन्हें केरोसिन तेल के साथ-साथ मछरदानी तक कंबल जैसी अन्य आवश्यक मूलभूत सामग्रियां भी उपलब्ध करवाई जाती है।

किंतु अभी हाल फिलहाल ही कुछ आवश्यक खबरें भी निकल कर के आ रही है। जिसके मुताबिक यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर आप को भी इस सुविधा का फायदा मिलेगा।

क्या आपको भी मिलेगा इस सुविधा का लाभ?

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर इस विषय में भी जान लेना काफी ज्यादा आवश्यक है कि केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को जो मुफ्त अथवा कम मूल्यों में राशन उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें पैसे भी इस योजना के तहत प्राप्त होंगे।

Center Government Scheme for Ration Card तथा State Government Scheme for Ration Card के द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड धारकों को कई सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। 

आपको बता दें कि सरकार राशन कार्ड धारकों को पैसे भी ट्रांसफर करने वाली है। किंतु इसका लाभ कुछ ही राशन कार्ड धारकों को प्राप्त होगा। आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा।

सरसों का तेल पहले मुफ्त मिलता था

केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

अभी हाल फिलहाल हरियाणा सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड धारकों तथा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 2 लीटर तक का तेल मुफ्त में देने की घोषणा कर दी थी।

इससे पूर्व सरकार ₹250 की धनराशि ट्रांसफर कर रही थी। वही यदि बात की जाए जून 2021 की तो तब तेल के मूल्यों में बढ़ोतरी के परिणाम स्वरूप सरकार ने तेल के वितरण को बंद कर दिया था, तथा इसके बदले में राशन कार्ड धारकों को ₹250 प्रति महीने देने की घोषणा कर दी थी।

किंतु अभी हाल फिलहाल ही राज्य सरकार प्रदान के द्वारा दी जाने वाली इस धनराशि में वृद्धि करने की सोच रही है।

आपको हम यह स्पष्ट कर दें कि हरियाणा सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर के ₹300 तक पहुंचा सकती है।

सरकार के द्वारा किए जाने वाले इस परिवर्तन का लाभ बीपीएल राशन कार्ड धारकों के साथ साथ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को प्राप्त होगा।

यदि आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो करीब करीब 30 लाख परिवारों को इसका फायदा प्राप्त होगा।

साल 2023 में मिलने वाला राशन

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार की ओर से मुक्त राशन योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गेहूं तथा चावल की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

साल 2023 में भी केंद्र सरकार ने मुफ्त में राशन देने का निर्णय ले लिया था। अर्थात पूरे साल राशन के लिए पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है।

आपको हम बता दें कि मुफ्त में राशन वितरित करने का यह चलन करोना महामारी के समयावधि से प्रारंभ हुआ था।

जब लोगों के पास खाने के लिए अनाज नहीं था। उस समय सरकार ने मुफ्त में अनाज अर्थात राशन वितरण करने की घोषणा कर दी थी।

क्या होती है राशनकार्ड लाभार्थी सूची?

राशनकार्ड लाभार्थी सूची को केंद्र सरकार के द्वारा नियमित रूप से जारी किया जाता है। इस सूची में उन लोगों का नाम होता है, जिन्हें सरकार राशन कार्ड योजना के तहत लाभान्वित करती है।

इस सूची में नियमित रूप से परिवर्तन बना ही रहता है क्योंकि इसमें नियमित रूप से संशोधन होता है तथा नए सदस्यों को इस लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जाता है एवं अपात्र सदस्यों के नाम को इस सूची से हटा दिया जाता है।

ऐसे में यदि आप भी चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में है अथवा नहीं तो इसके लिए आपको राशन कार्ड योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करना होगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

x