Ration Card New Update: राशन कार्ड धारकों को भारी पड़ सकती है यह गलती, 1 तारीख से बंद हो जाएगा मिलना फ्री में गेहूं और चावल 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी के सामने राशन कार्ड से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं। 

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि बहुत से लोगों का राशन कार्ड रद्द किया जा रहा है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड रद्द ना किया जाए तो फिर केंद्र सरकार के द्वारा कहे गए कार्य को जल्द पूरा करें और अपना राशन कार्ड रद्द होने से बचाएं। 

केंद्र सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों से राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आदेश दिया गया है।

जिन लोगों का भी आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं होगा, उन सभी का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 

यदि आप चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड रद्द ना किया जाए तो फिर आप हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। 

1 तारीख से पहले-पहले जिन लोगों का भी राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उन सभी का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 

कब से राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ना कराने वालों को राशन नहीं दिया जाएगा। यदि आप यह जानना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

राशन कार्ड को आधार कार्ड से जल्द करें लिंक 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों से कहा गया है कि जल्द से जल्द आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। 

यदि आप तय किए गए समय से पहले पहले तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो फिर आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और आपको एक तारीख से राशन नहीं दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार की तरफ से लगातार सभी राशन कार्ड धारकों को बताया जा रहा है कि जल्द से जल्द आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। 

इतने आदेश जारी करने के बाद भी अगर आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है तो फिर आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की जो तिथि पहले जारी की गई थी वह 31 मार्च थी जो अब बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। 

यदि 30 जून से पहले-पहले तक आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो फिर आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और 1 जुलाई से मिलने वाला गेहूं और चावल आपको नहीं मिलेगा। 

यदि राशन कार्ड आपका रद्द हो जाता है तो फिर आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अधिकतर लोग राशन कार्ड को अपनी पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया करते हैं इसलिए आपका राशन कार्ड रद्द ना हो यह सुनिश्चित करना आपको बहुत ही जरूरी है। 

30 जून से पहले हर हाल में पूरा कर लें यह काम 

सरकार के द्वारा लगातार ही आदेश जारी किया जा रहा है कि जल्द से जल्द आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 

राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराने का समय 31 मार्च तक ही दिया गया था।

लेकिन बहुत से लोगों ने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है इसलिए अब 30 जून तक समय को बढ़ा दिया गया है। 

यदि 30 जून से पहले-पहले तक आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो फिर आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और फिर उसके बाद किसी भी तरह की सुनवाई नहीं की जाएगी। 

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराके सरकार एक व्यक्ति को एक से ज्यादा राशन कार्ड प्राप्त करने से रोक सकेगी। जो आय सीमा से अधिक होने के कारण राशन पाने के पात्र नहीं हैं उन सभी को रोक सकेगी। 

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने के बाद सभी लोगों की पहचान अच्छे से की जा सकेगी।

जिससे कि लोगों की आय सीमा के साथ-साथ किस घर के पास राशन कार्ड है इसकी पहचान की जा सकेगी। 

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने से यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि सिर्फ पात्र लोगों को ही सब्सिडी वाली गैस और राशन दिया जा रहा है। 

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने से डुप्लीकेट राशन कार्ड और बिचौलियों की मनमानी खत्म करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। 

यदि आप एक राशन कार्ड धारक हैं और आपने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो फिर आप शीघ्र ही यह काम पूरा कर लें। 

राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऐसे करें लिंक? 

यदि आपने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है और आप लिंक कराना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

  • राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए सबसे पहले आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • अब आपको इसमें पूछे गए आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर जैसे विवरण को दर्ज करना होगा। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कराने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराने के बाद आप 1 तारीख से बिना किसी परेशानी के राशन ले सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बतायी है। जिन लोगों ने भी राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है वह जल्द करा लें। 

30 जून से पहले पहले तक जिन लोगों का भी राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उन सभी का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें एक तारीख से मिलने वाला राशन नहीं दिया जाएगा। 

यदि आप राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर इस लेख में बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

x