PM Mudra Loan Yojana 2023: ₹10 लाख रुपयो का लोन पाये हाथो-हाथ, ऐसे करे आवेदन?

Sonu

भारत में व्यापार की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम मुद्रा लोन योजना शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति एक व्यापार शुरू करने के लिए अधिकतम ₹1000000 सरकार से लोन के रूप में ले सकता है।

इस योजना का इस्तेमाल करके जब आप लोन लेंगे तो काफी कम ब्याज पर आपको लोन मिलेगा और शुरू के 5 साल आपको पैसे चुकाने की टेंशन नहीं लेनी होगी।

देश के सभी नौजवानों को व्यापार के लिए उत्साहित करने हेतु प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को शुरू किया गया है।

आज हम आपको पीएम मुद्रा लोन की पात्रता लाल पर आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे जिसे पढ़ने के बाद आप अपने व्यापार के सपने को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

पीएम मुद्रा लोन क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन एक महत्वपूर्ण बिजनेस लोन योजना है। आमतौर पर व्यापार शुरू करने के लिए अधिक ब्याज पर लोन लेना पड़ता है।

जिस वजह से गरीब लोग व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं सरकार ने मुद्रा लोन के जरिए इसी समस्या का समाधान प्रकट किया है।

इस लोन को देश के नव जवानों के लिए शुरू किया गया है जिसमें आप 5 साल के लिए अधिकतम ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं।

व्यापार के अनुसार ब्याज अलग अलग होता है मगर बाकी लोन के मुकाबले मुद्रा लोन में ब्याज दर काफी कम होता है।

मुद्रा लोन के जरिए आप नियंता में एक लाख अधिकतम 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं और कोई भी व्यापार शुरू कर सकते है। लोन की सबसे बड़ी खासियत है कि आप को शुरू के 5 साल पैसा चुकाने के बारे में नहीं सोचना है।

मुद्रा लोन की विशेषता

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ आवश्यक विशेषताओं और तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • मुद्रा लोन के जरिए आप केवल व्यापार के लिए पैसा ले सकते हैं।
  • आपको व्यापार के लिए जितना पैसा चाहिए वह पूरा पैसा एक साथ नहीं दिया जाएगा बल्कि धीरे-धीरे दिया जाएगा और जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ेगा वैसे-वैसे अधिक पैसा दिया जाएगा।
  • मुद्रा लोन शुरू के 5 साल चुकाने की आवश्यकता नहीं होती है उसके बाद अगर आपका व्यापार अच्छा चलता है तो आपको धीरे-धीरे किस्त के जरिए पैसा चुकाना होता है।

मुद्रा लोन के प्रकार

मुद्रा लोन अलग-अलग प्रकार के होते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए – 

शिशु मुद्रा लोन – जब आपको ही व्यापार नया-नया शुरू करते हैं तो व्यापार को शुरू करने के लिए जिस पैसे की आवश्यकता होती है।

वह आम तौर पर काफी कम होता है जिसके लिए शिशु मुद्रा लोन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अंतर्गत आपको ₹50000 से ₹1 लाख तक का लोन दिया जाता है।

किशोर मुद्रा लोन – जब कोई व्यापार शुरू हो चुका है मगर उसे आगे चलाने के लिए प्रचार प्रसार करना होता है तो वहां थोड़ा अधिक पैसे की आवश्यकता होती है।

इस वजह से किशोर मुद्रा लोन में आपको ₹1 लाख से ₹500000 तक का लोन मिलता है।

तरुण मुद्रा लोन – जब कोई व्यापार अच्छे से चल रहा है मगर उसे एक नए स्तर पर ले जाने के लिए आपको अधिक पैसे की आवश्यकता पड़ सकती है।

इस वजह से तरुण मुद्रा लोन को शुरू किया गया है। इस प्रकार के अंतर्गत आपको ₹500000 से ₹1000000 तक का लोन दिया जाता है। 

मुद्रा लोन की पात्रता

मुद्रा लोन का लाभ लेने से पहले आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ खास पात्रता पर खरा उतरना होगा – 

  • मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उसी व्यक्ति को दिया जाएगा जो कोई व्यापार शुरू करना चाहता है।
  • लोन लेने से पहले आपको पूरी जानकारी स्पष्ट करनी होगी कि आप कितने रुपए का लोन लेना चाहते हैं और किस लिए लेना चाहते हैं।
  • लोन का पैसा आपको एक साथ नहीं दिया जाएगा धीरे-धीरे दिया जाएगा, जैसे-जैसे आप का व्यापार आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे पैसा दिया जाएगा। 

मुद्रा लोन का लाभ

इस योजना के जरिए सरकार आपको कौन-कौन से लाभ मुहैया करवा रही है इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • मुद्रा लोन के जरिए सरकार कम से कम ₹100000 और अधिकतम ₹1000000 तक का लोन दे रही है।
  • इस पैसे का इस्तेमाल करके आप किसी भी व्यापार को शुरू कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने लोन का पैसा एटीएम से निकाल सकते है।
  • मुद्रा कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करता है इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी एटीएम से अपने लोन का पैसा आवश्यकता अनुसार कभी भी निकाल सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

इस फॉर्म में आपसे कुछ आवश्यक जानकारी पूछी गई होगी जिसे ध्यानपूर्वक भरकर अपने सभी दस्तावेजों को संकलित करके स्थानीय बैंक में जमा करना होगा।

यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है अगर आपको ऑनलाइन मुद्रा लोन के आवेदन का फॉर्म नहीं मिलता है तो आप स्थानीय बैंक में जाकर भी इस फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर सकते है।

आपके आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद बैंक उन सभी जानकारियों की पुष्टि करेगी और आपके लोन को अप्रूव कर देगी और आपके अकाउंट में पैसा भेज देगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से पीएम मुद्रा लोन के बारे में समझ गए होंगे।

अगर इस लेख को पढ़कर आप यह समझ पाए हैं कि आप कितनी आसानी से लोन का पैसा प्राप्त कर सकते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।