Ration Card Update: धारकों के लिए निकल कर आया है ताजा अपडेट, फटाफट जाने क्या है नया अपडेट

वैसे तो केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती है। किंतु केवल कुछ योजनाएं ही ऐसी होती है, जो अपनी सफलता से ही अपनी पहचान बना लेती है। इन योजनाओं में राशन कार्ड योजना का नाम सर्वप्रथम आता है।

वैसे तो इस योजना की शुरुआत काफी समय पूर्व ही की जा चुकी थी। किंतु बहुत सारे लोग आज भी ऐसे हैं, जो पात्र होते हुए भी इस योजना के तहत लाभ को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को एक महत्वपूर्ण खबर प्रदान की जा रही है। जिसके बारे में जान लेना अति आवश्यक है। 

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

लेकिन राशन कार्ड योजना को मुख्य रूप से इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली खाद्य सामग्रियों के चलते ही जाना जाता है। जो कि लाभार्थियों को काफी ज्यादा कम मूल्य पर उपलब्ध करवाई जाती है।

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में हमारे देश के निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी सम्मिलित किया गया है।

ऐसे में स्पष्ट रूप से अनुमान लगाया जा सकता है, कि इस योजना का कार्य क्षेत्र कितना अधिक विस्तृत है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कितने प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं?

राशन कार्ड योजना के तहत निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी लाभान्वित किया जाता है।

जिस वजह से इन के मध्य में भेद किया जा सके, राशन कार्ड योजना के तहत विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड उन राशन कार्ड धारकों को प्राप्त होता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं।

इसके साथ ही साथ उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की होती है। इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी 15 किलो तक का अनाज  प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इसके साथ ही साथ उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है। बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से यह लोग 25 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड उन लोग को उपलब्ध कराया जाता है। जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। अंतोदय राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी 35 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना काल से शुरू हुआ यह सिलसिला

कोरोना महामारी के समयावधि में देश में पूर्ण रूप से लॉक डाउन लग गया था। जिसके परिणाम स्वरूप लोगों को काफी अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इस दौरान खाद्यान्नों की नियमित आपूर्ति हो पाना काफी ज्यादा कठिन हो चुका था।

परिणाम स्वरूप सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जाना प्रारंभ कर दिया गया।

सरकार के द्वारा एक घोषणा की गई, जिसके मुताबिक साल 2023 में प्रत्येक राशन कार्ड धारक को मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

सरकार अपने इस निर्णय पर अभी तक अडिक है। अर्थात राशन कार्ड धारकों को अभी अर्थात साल 2023 में मुफ्त में राशन प्राप्त हो रहा है।

कौन सी घोषणा की गई है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक खबर इन दिनों निकाल कर के आ रही है। जिसके मुताबिक जिन भी लाभार्थियों को इस योजना के तहत मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जा रहा था।

उन्हें इस योजना के तहत अब आगामी छह महीनों में भी राशन बिल्कुल मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।  

सरकार के द्वारा जब से इस विषय में जानकारियां प्रस्तुत की गई है। तब से लेकर अभी तक सभी राशन कार्ड धारक अत्यंत प्रसन्न है। 

इस योजना के तहत क्या उपलब्ध कराया जाता है?

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को मुख्य रूप से खाद्यान्न उपलब्ध करवाए जाते हैं। लेकिन इस योजना के तहत कौन-कौन से खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाते हैं? यह भी जानना आवश्यक है।

खाद्यान्न में मुख्य रूप से चावल, गेहूं, चना, दाल, नमक, चीनी इत्यादि उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस योजना के तहत जो खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाते हैं।

वह बाजारों में उपस्थित मूल्य दरों की तुलना में काफी ज्यादा कम मूल्य में उपलब्ध करवाए जाते हैं।

सरकार के द्वारा फिलहाल तो अभी बिल्कुल मुफ्त में राशन वितरण किया जा रहा है। किंतु उपलब्ध कराएं जाने वाले खाद्यान्न ना केवल कम मूल्य में ही उपलब्ध कराए जाते हैं। अपितु उनकी गुणवत्ता भी काफी बेहतर होती है।

अर्थात ऐसा नहीं है कि कम मूल्य में उपलब्ध करवाए जाने के कारण इन खाद्यान्नों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार से कोई समझौता किया गया हो।

अन्य योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को केवल मुफ्त में तथा कम मूल्यों में ही राशन की प्राप्ति नहीं होती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाले अन्य लाभकारी योजनाओं का भी फायदा भी प्राप्त होता है।

जैसा कि इस विषय में सभी जानते ही हैं कि राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड का वितरण लाभार्थियों के आर्थिक स्थिति को मध्य नजर रखते हुए किया जाता है।

ऐसे में जब किसी योजना की शुरुआत सरकार करती है, तो प्रत्येक लाभार्थी का चयन राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के अनुरूप ही करती है क्योंकि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों ने अपनी आर्थिक स्थिति को पहले ही प्रमाणित कर दिया होता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

x