7वां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मूल वेतन होगा 3.68 गुना

देश के सभी कर्मचारियों की तनख्वाह को वेतन आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है। हाल ही में सरकार ने एक ऐलान किया है जिसके अंतर्गत सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह को बढ़ाया जाएगा।

अलार्म में बताया गया कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा जिसमें उनकी तनख्वाह 3 गुना तक बढ़ सकती है। इस खबर ने सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ा दी है।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं और सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बढ़ने वाले महंगाई भत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

हम आप को सातवां वेतन आयोग और इसके अंतर्गत मिलने वाले सभी वेतन भत्ते के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

सातवां वेतन आयोग क्या है? 

आजादी के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों को बढ़ रही महंगाई के अनुसार उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया था।

वेतन आयोग सरकार के द्वारा निर्धारित किया जाता है और हर 10 साल में एक नया वेतन आयोग लागू किया जाता है।

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह संचालित करता है इसे 2016 में लागू किया गया था।

2026 में आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा और तनख्वाह देने की प्रक्रिया को दोबारा से रिवाइज किया जाएगा

जिसमें कुछ अन्य भत्ते और कुछ नए नियमों को लागू किया जाएगा। एक नया वेतन आयोग जब लागू होता है तो सभी के मूल वेतन को रिवाइज किया जाता है।

जिससे सबका तनख्वाह बढ़ता है। वर्तमान समय में चल रहा है सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की सुविधा दी जाती है।  

महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है?

महंगाई भत्ता वर्तमान समय में 4% दिया जाता है और यह महंगाई भत्ता साल में दो बार मिलता है जिस वजह से 1 साल में मूल वेतन का 8% महंगाई भत्ता के रूप में बढ़ता है।

महंगाई भत्ता हर महीने दिया जाता है जिसमें जनवरी के महीने में 4% और उसके बाद जुलाई के महीने में और 4% बढ़ाया जाता है।

महंगाई भत्ता हर महीने मूल्य वेतन का कुछ प्रतिशत होता है मगर साल में दो बार 4% बढ़ते हुए हर कर्मचारी का महंगाई भत्ता वक्त के साथ बढ़ता जाता है जो वक्त के साथ उनकी तनख्वाह को भी बढ़ाता है।

जब कोई व्यक्ति नई नौकरी को जॉइन करता है तो जनवरी के महीने में उसे पहला महंगाई भत्ता दिया जाता है जो उसके मूल वेतन का 4% होता है।

इस तरह उसे हर महीने महंगाई भत्ता मिलता रहता है और जुलाई के महीने में उसके महंगाई भत्ते में 4% और बढ़ाया जाता है जिसके बाद उसे हर महीने 8% महंगाई भत्ता के रूप में मिलता है।

इसी तरह वक्त के साथ सभी कर्मचारियों का मूल वेतन साल में दो बार बढ़ता जाता है और जिस कर्मचारी का महंगाई भत्ता उसके मूल वेतन का 50% या उससे अधिक हो जाता है।

उसके इस रकम को मूल वेतन में जोड़ कर उसके लिए एक नया मूल वेतन तैयार कर दिया जाता है। इस तरह वक्त के साथ महंगाई भत्ता बढ़ता है और मूल वेतन भी बढ़ता जाता है।

हाल ही में सरकार ने यह ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा। इससे सभी कर्मचारी को फायदा होने वाला है।

मगर वर्तमान समय में यह केवल ऐलान है अभी इसे लागू नहीं किया गया है अभी सभी कर्मचारियों को 4% के हिसाब से साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है।  

किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा हो सकता है 

जैसा कि हमने आपको बताया एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह हर साल 2 बार बढ़ती है जिसमें महंगाई भत्ता 4% से दो बार बढ़ता है और उसके वेतन को भी बढ़ाता है।

इसके अलावा जब महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% हो जाती है तो उसका मूल वेतन भी बढ़ जाता है।

किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह मिलने वाली है इसे स्पष्ट शब्दों में कहना काफी मुश्किल है। जो कर्मचारी ऊंचे पद पर बैठा है।

उसका मूल वेतन अधिक होता है और जो कर्मचारी नीचे पद पर होता है उसका मूल वेतन कम होता है। महंगाई भत्ता मूल वेतन पर मिलता है इस वजह से महंगाई भत्ता मूल वेतन और काम करने की अवधि पर निर्भर करता है।

जो सरकारी कर्मचारी लंबे समय से काम कर रहा है उसका वेतन एक ऊंचे पद पर कार्य कर रहे नए व्यक्ति से अधिक हो सकता है।

सरल शब्दों में महंगाई भत्ता की वजह से तनख्वाह में इजाफा होता है और मिलने वाली तनख्वाह में ऊंचे पद पर बैठे व्यक्ति का मूल वेतन अधिक होता है और लंबे समय से कार्य कर रहे व्यक्ति का महंगाई भत्ता अधिक होता है।

इस वजह से किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होगा इसे स्पष्ट शब्दों में कहना काफी मुश्किल है।

मगर सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है इस वजह से हमेशा कह सकते हैं कि जो कर्मचारी लंबे समय से कार्य कर रहे हैं।

उनकी तनख्वाह में इजाफा होने की अधिक उम्मीद है। यही कारण है कि आप आसानी से महंगाई भत्ता के बारे में समझ सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में सातवां वेतन आयोग और इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के बारे में समझाने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी को पढ़ने के बाद आप महंगाई भत्ता सातवां वेतन आयोग और इससे जुड़ी अन्य जानकारियों को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x