E Shram Card Payment Check Online: 1 जून से पहले श्रमिकों के खातें में आए 1-1 हज़ार, ऐसे करें चेक अपना पेमेंट स्टेट्स 

Sonu

हमारे देश की सरकार के द्वारा समय-समय पर जनहित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं आए दिन प्रारंभ की जाती रहती है। इसी कड़ी में सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी।

इन दिनों यह योजना इतनी अधिक प्रचलित हो चुकी है कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसने इस योजना का नाम ना सुन रखा हो। इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति हो रही है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक तत्वों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि का भी उल्लेख इस पोस्ट में हम उपलब्ध करवाएंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता मुख्य रूप से उपलब्ध कराई जाती है। 

किंतु इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को केवल आर्थिक सहायता ही उपलब्ध नहीं करवाई जाती है। इन्हीं सरकार के द्वारा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है। इस पर भी हम इस पोस्ट पर आगे चर्चा करेंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के पश्चात लाभार्थियों को एक दस्तावेज उपलब्ध कराया जाता है। जिसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है।

मुख्य रूप से इसमें एक 12 डिजिट की संख्या होती है, इसके अंतर्गत लाभार्थी की काफी सारी जानकारियां इसमें उल्लेखित होती है। जैसे उसका नाम, पता, जन्मतिथि इत्यादि।

इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मुख्य रूप से निम्नांकित सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा हर महीने ₹500 की धनराशि उपलब्ध कराई जाती हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा कम ब्याज दर पर होम लोन भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा लाई जाने वाली लाभकारी योजनाओं का लाभ सबसे पहले ई-श्रम कार्ड धारकों को ही प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा मुफ्त में रोजगार प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाता है। जिससे कि वह नव रोजगार प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकें।

ई-श्रम कार्ड धारकों को दुर्घटना बीमा खबर भी दिया जाता है। अर्थात यदि किसी दुर्घटना में लाभार्थी विकलांग हो जाता है, तो इस परिस्थिति में उन्हें सरकार के द्वारा ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है।

किंतु यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता कि मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं प्राप्त होता है, अर्थात उसकी संतानों को भी इसका लाभ मिलता है। सरकार के द्वारा लाई जाने वाले छात्रवृत्ति की सुविधाओं का लाभ यह बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आप भी उत्तर प्रदेश राज्य से है?

उत्तर प्रदेश राज्य के प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी इन दिनों निकाल कर के आ रही है।

जिसके मुताबिक प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक, जो उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी है। उसे सरकार के द्वारा ₹500 की आर्थिक सहायता इस महीने प्रदान की जाएगी।

यूपी सरकार ने इसकी घोषणा भी कर दी है। उत्तर प्रदेश राज्य में चुनाव प्रारंभ होने से पूर्व ही प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में इस योजना के तहत भरण-पोषण भत्ता हेतु ₹500 की धनराशि ट्रांसफर की जानी है।

किंतु इस सुविधा की प्राप्ति हेतु आवश्यक है कि लाभार्थी ने स्वयं का ईकेवाईसी करवा लिया हो। तभी उसे इस योजना का फायदा मिल पाएगा।

ईकेवाईसी करवाने हेतु लाभार्थी ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

अब सर्वाधिक आवश्यक विषय पर आते हैं। अर्थात इस विषय में कैसे जानकारी प्राप्त होती है? इस योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पैसे आए हैं अथवा नहीं!

वैसे तो इस स्थिति में मुख्य रूप से लाभार्थी स्वयं के पेमेंट स्टेटमेंट को प्राप्त करते हैं। जिससे कि उन्हें इस विषय में जानकारी प्राप्त हो जाती है कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मिली है अथवा नहीं!

पेमेंट स्टेटमेंट की प्राप्ति हेतु लाभार्थी ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

किंतु यदि इस माध्यम की बात की जाए तो अक्सर इस माध्यम से लोगों को पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है।

ऐसे में अक्सर इसकी आवश्यकता महसूस की जाती है, कि कहीं पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति हेतु कोई अन्य विकल्प अथवा माध्यम होता, तो बेहतर होता। तो हम आपको बता दें कि यह संभव है।

ऐसे पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु सर्वप्रथम तो ऑनलाइन माध्यम को अपनाकर अधिकारिक वेबसाइट को प्रयोग में लाना होगा। किंतु यदि आप इस कार्य हेतु सक्षम है, तो फिर आप निम्न लिखित माध्यम को प्राप्त में ला सकते हैं। 

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के
  2. s.m.s. 
  3. टोल फ्री नंबर 
  4. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  5. एटीएम मशीन 
  6. नेट बैंकिंग 
  7. पेमेंट एप्लीकेशन

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु कुछ आवश्यक पात्रताओं का ख्याल रखना आवश्यक है। जिसके विषय में जानकारी हमने निम्न प्रस्तुत की है।

आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।

आयु की यदि बात की जाए तो 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

आवेदन कर्ता असंगठित क्षेत्रों से संबंधित होना चाहिए।

यदि आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ मिल रहा है, तो उसे स्थिति में वह पात्र नहीं माना जाएगा।

किसी प्रतिष्ठित पद अथवा सरकारी पद पर नियुक्त अधिकारी भी इस योजना से लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

इस योजना के तहत छात्र आवेदन कर लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। इसके अतिरिक्त इस योजना से संबंधित पात्रता, लाभ, पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि की जानकारी इत्यादि उपलब्ध कराई है।