New KCC list 2023 >>अब किसानों का ₹3 लाख तक का लोन माफ जल्दी देखे लिस्ट में अपना नाम

KCC का मतलब किसान क्रेडिट कार्ड होता है। राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के किसानों की उन्नति के लिए क्रेडिट कार्ड लांच किया गया है। हर राज्य में क्रेडिट कार्ड की अलग-अलग लिमिट कौन निर्धारित किया गया है।

आमतौर पर इसकी लिमिट 300000 तक होती है। इस कार्ड का इस्तेमाल करके किसान खेती के लिए छोटे-मोटे कर्ज ले सकता है और फसल की कटाई से पहले जरूरत पड़ने वाली हर चीज इस कार्ड के जरिए हासिल कर सकता है।

सरल शब्दों में आज से कुछ समय पहले किसानों को कर्ज लेने के लिए अलग-अलग साहूकार और बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे और सरकार ने इसी समस्या का समाधान किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए किया है।

जब किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई छोटा मोटा लोन लेता है और फसल उगाता है, तो ऐसा कई बार होता है जब मौसम की मार के कारण फसल बर्बाद जो जाता है।

ऐसी परिस्थिति में किसान कर्ज चुकाने में असमर्थ होता है। इसलिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लिए गए लोन को माफ करने की घोषणा की है।

अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड से ₹300000 तक का लोन लिया है तो आसानी से आप का लोन माफ हो जाएगा जिसके लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट क्या है? New KCC List 2023

किसान को खेती के दौरान बीज और सिंचाई जैसे कार्य के लिए कुछ पैसों की कभी कबार आवश्यकता होती है।

जिसके लिए उसे छोटे-मोटे लोन के लिए बैंक और साहूकार के चक्कर काटने पड़ते थे। इसमें किसान को बहुत अधिक ब्याज देना पड़ता था और अन्य परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था जिसका समाधान किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए लाया गया है।

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है मगर अलग अलग राज्य में किसान क्रेडिट कार्ड की अलग-अलग लिमिट को निर्धारित किया गया है।

आपके राज्य में किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट के अंतर्गत आप लोग आसानी से घर बैठे कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को धीरे-धीरे लंबे समय में चुकाया जा सकता है। मगर कई बार मौसम की मार और अन्य परेशानियों के कारण किसान क्रेडिट कार्ड का लोन चुका नहीं पाता है इसका समाधान KCC List के जरिए लाया गया है।

KCC List एक सूची है जिसे सरकार द्वारा जारी किया जाता है इसे आप किसान क्रेडिट कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है।

जितने किसानों ने किसान क्रेडिट माफी योजना के लिए आवेदन किया है उनका नाम इस सूची में दर्ज किया गया है। सरकार ने इस सूची में उन सभी किसानों का नाम लिखा है जिनका किसान क्रेडिट कार्ड लोन माफ किया जाएगा।

KCC List में कितना लोन माफ होगा?

किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट के अंतर्गत सरकार उन सभी किसानों का कर्ज माफ कर रही है जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की मदद से लोन लिया था।

जैसा कि हम सब जानते हैं अलग-अलग राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट अलग अलग है। पर केंद्र सरकार द्वारा यह घोषित किया गया है कि ₹300000 तक का लोन लेने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

अगर किसान ने किसी भी प्रकार की खेती के लिए पिछले 1 वर्ष में ₹300000 तक का लोन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लिया है तो जारी की गई किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट में उसका नाम दर्ज किया जाएगा और उसका लोन माफ किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?

आपको बता दें कि सभी किसानों के क्रेडिट कार्ड लोन को माफ करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट जारी कर दी है।

जिसे आप किसान क्रेडिट कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। इस लिस्ट में उन सभी किसानों का नाम लिखा गया है जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड से ₹300000 तक का लोन लिया है और अब उसे चुकाने में असमर्थ है।

किसान क्रेडिट कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको लॉग इन करना होगा और अपना किसान क्रेडिट कार्ड नंबर देना होगा।

उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियों को दर्ज करना है।

इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट देखने को मिलेगा जिसमें आपको अपना नाम ढूंढना है।

अगर अपने किसान क्रेडिट कार्ड से कभी लोन लिया है तो आप किसान क्रेडिट कार्ड कर्ज माफी योजना के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लिए गए लोन को माफ करवा सकते हैं और इस योजना के जरिए किसानों की स्थिति बेहतर हो जाएगी।

अगर यह लेख आपको लाभदायक लगता है तो इसे मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

x