Ration Card New Rule: मोदी सरकार ने राशन कार्ड धारकों को दी बढ़ी खुशखबरी 2 मई से नया नियम, लागू देखिए पूरी जानकारी

केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना की शुरुआत काफी वर्ष पूर्व की गई थी। तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को बिना किसी बाधा के बेहद ही आसानी से लाभ की प्राप्ति हो रही है।

किंतु राशन कार्ड योजना से संबंधित कुछ अति आवश्यक तथ्यों पर भी ध्यान देना जरूरी है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए कुछ आवश्यक जानकारियां इन दिनों प्रस्तुत की जा रही है। इसके विषय में जान लेना प्रत्येक राशन कार्ड धारक के लिए आवश्यक है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

इसके साथ ही साथ राशन कार्ड योजना किस प्रकार से लाभार्थियों को लाभान्वित करती है? इस पर भी हम चर्चा करेंगे।

यह योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार बाजार में उपस्थित मूल्य दरों की तुलना में काफी ज्यादा कम मूल्य दरों में खाद्यान्न हर महीने उपलब्ध करवाती है।

इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले इन खाद्यान्नों की आपूर्ति मुख्य रूप से देश के निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को होती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में विभेद किया जा सके। इस वजह से विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड का भी वितरण इस योजना के तहत किया जाता है। 

इस योजना से क्या प्रभाव पड़ता है?

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो फिर उसके पीछे कोई ना कोई एक महत्वपूर्ण कारण अवश्य ही होता है।

यदि बात की जाए राशन कार्ड योजना की तो इस योजना को शुरू करने के पीछे भी एक महत्वपूर्ण कारण रहा है।

हमारे देश ने आज भले ही सफलता की सीढ़ियों पर चलना प्रारंभ कर दिया है। किंतु यदि हम पीछे की ओर मुड़ के देखे तो हम यह पाते हैं कि आज भी हमारे देश में ऐसे काफी सारे लोग हैं, जो कि आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते दो वक्त की रोटी अच्छे से नहीं खा पाते हैं।

इस वजह से केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। जिससे कि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कम मूल्यों में खाद्यान्न उपलब्ध करवाई जा सके।

कौन-कौन सी सामग्री उपलब्ध कराई जाती है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को वैसे तो कम मूल्य में खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाते हैं। किंतु इस योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थियों को चावल, गेहूं, चना, चीनी, दाल, नमक, खाने का तेल इत्यादि उपलब्ध कराए जाते हैं।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को यह खाद्य सामग्रियां काफी ज्यादा कम मूल्य में उपलब्ध करवाए जाते हैं। किंतु इसका अर्थ ये कदापि नहीं है कि खाद्यान्नों की गुणवत्ता में किसी प्रकार से कोई समझौता किया गया हो।

अर्थात कम मूल्य होने के बावजूद भी खाद्यान्नों की क्वालिटी काफी ज्यादा बेहतरीन होती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रारंभ में तो जूट की बोरियों में पैक चावल प्रदान किए जाते थे। लेकिन अब पहले से ही तोला हुआ चावल 5 केजी के पैकेट में उपलब्ध कराया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत वैसे तो निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी सम्मिलित किया जाता है।

किंतु इन के मध्य में सरकार भेद कर सके इसलिए इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड वितरित किए जाते हैं।

इस योजना के तहत मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं। जिनमें एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड सम्मिलित है। इन सब के विषय में हमने संक्षिप्त रूप से जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई है।

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं।

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की नहीं होती है। इस योजना के तहत लाभार्थी 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है। राशन कार्ड धारकों को इस राशन कार्ड के माध्यम से 25 किलो तक का अनाज हर महीने प्राप्त होता है।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंतोदय राशन कार्ड उन्हें उपलब्ध कराया जाता है। जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी 35 किलो तक का समय प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए क्या है बात?

केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। इस लाभार्थी सूची में जिन लोगों का नाम होता है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

इस लाभार्थी सूची में नियमित रूप से वेरिफिकेशन होता है। जिसके परिणाम स्वरुप नए सदस्यों का तथा पुराने सदस्यों का इस योजना में आना-जाना बना रहता है।

लेकिन इन दिनों एक खबर सुनने को मिल रही है। जिसके मुताबिक राशन कार्ड धारकों को कॉल आ रहा है।

जिसमें उन्हें कहा जा रहा है कि राशन कार्ड योजना के तहत उनके परिवार के फंला सदस्य का नाम हटवा दिया गया है।

यदि वह राशन कार्ड लाभार्थी सूची में पुनः से उसे सदस्य का नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो उन्हें बताई गई विधियों का अनुसरण करना होगा।

ऐसे कॉल्स कुछ राशन कार्ड धारकों को गत कुछ दिनों से आ रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि ऐसे फोन कॉल को पूरी तरह से नजरअंदाज करना ही उचित होगा।

क्योंकि जब भी सरकार अथवा संस्थान के द्वारा किसी व्यक्ति को अथवा लाभार्थी को बेदखल कर दिया जाता है, तो फिर उसकी जानकारी उसे फोन कॉल अथवा मैसेज के माध्यम से नहीं उपलब्ध कराई जाती है। अपितु अधिकारीक वेबसाइट में जाकर के संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

इसके अतिरिक्त और भी काफी सारी जानकारियों के विषय में जानकारीयां इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है। 

x