PAN Card: सुबह होते ही पैन कार्ड वालों की उड़ी नींद, सरकार ने अचानक बदल दिया है यह नियम, जल्दी से देखें।

भारत के सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक है पैन कार्ड का इस्तेमाल करके हम आसानी से किसी भी क्षेत्र में लेनदेन कर सकते है।

महंगी चीजों को खरीदने बैंक का कार्य करने और कुछ अधिक पैसों की लेनदेन के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक होता है।

पैन कार्ड के लिए रोजाना लाखों लोग आवेदन करते हैं मगर सरकार ने सभी पैन कार्ड धारकों की नींद एक फैसले से उड़ा दी है।

अगर आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप उसे अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक किए बिना इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

इससे जुड़ी विस्तार पूर्वक जानकारी को समझने और इस घोषणा को अच्छे से जानने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है, मुख्य रूप से हम इसे एक यूनिक अकाउंट नंबर मान सकते हैं

जिसका इस्तेमाल अधिक रकम की लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल करते है। इसके अलावा पैन कार्ड के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़े कार्य आसानी से कर सकते है। 

पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक के लिए एक यूनिक अकाउंट नंबर का काम करता है और आपके पैसों के लेनदेन की पूरी जानकारी रखता है।

पैन कार्ड पहचान पत्र की तरह भी काम आता है इसका इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर किया जाता है।

सरकार ने लागू किया पैन कार्ड का नया नियम

आपको बता दें कि सरकार ने पैन कार्ड का एक नया नियम लागू किया है। इस नए अपडेट के मुताबिक आपको अपने आधार कार्ड पैन कार्ड और मोबाइल नंबर को लिंक करना होगा।

अन्यथा आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हर व्यक्ति को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा।

आज से कुछ साल पहले पैन कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं होती थी इस वजह से पुराने पैन कार्ड में मोबाइल नंबर को अटैच करने के लिए आपको जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना होगा।

इसके अलावा आप पैन कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

सरकार की इस बार इस खबर को लेकर काफी सख्त है और ट्विटर पर भी ट्वीट किया गया और आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया गया है।

सरकार ने घोषणा किया था कि 31 मार्च से पहले सभी नागरिकों को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक मोबाइल नंबर से लिंक करना है।

मगर वर्तमान समय में सरकार ने इस लास्ट डेट को बढ़ाकर 31 जून कर दिया है। अगर आप वर्तमान समय में जाकर अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ते हैं तो आपको ₹500 का फाइन देना होगा

अगर आप इसे इग्नोर करते हैं और 31 जून के बाद जाकर अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ते हैं तो आपको ₹1000 का फाइन देना होगा।

आप सभी को बता दें कि सरकार ने यह घोषित किया है कि अगर 31 जून से पहले आपने अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक मोबाइल नंबर से लिंक नहीं किया तो आपके पैन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा।

जितने व्यक्ति का पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं होगा उन लोगों के पैन कार्ड को रद्द किया जाएगा वह अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे अगर उसके बाद भी आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो गलत पैन कार्ड इस्तेमाल करने के जुर्म में आप पर कार्रवाई होगी।

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे चेक करें

आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है या नहीं इसकी जानकारी चेक करने के लिए आपको पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल पर जाना होगा।

ऐसा हो सकता है कि आपको याद ना हो कि आपने अपने पैन कार्ड के लिए तो अब आवेदन किया था और उसमें आधार कार्ड का मोबाइल नंबर अटैच है या नहीं तो इसे जानने के लिए एनएसडीएल या यूटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वह आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

वह आपको अपना पैन कार्ड नंबर लिखना है और आधार कार्ड नंबर लिखना है इसके बाद वेबसाइट पर आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक है या नहीं।

अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं है तो वहीं पर आपको लिंक करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

जहां एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर और ₹500 का फाइन देकर आप तुरंत अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

अगर ऑनलाइन एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने में असमर्थ है तो आप जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर में जाकर भी अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि हाल ही में सरकार ने पैन कार्ड के कौन से नए नियम की घोषणा की है और किस प्रकार आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करके सरकार के फाइन से बच सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आपको पैन कार्ड के नए नियम को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x