Awas Yojana List 2023-24 जारी हुई नई पी.एम आवास लाभार्थी सूची, ऐेसे करें लिस्ट मे अपना नाम चेक?

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग पीएम आवास योजना पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त यह योजना सरकार के द्वारा कब शुरू हुई? तथा इस योजना को शुरू करने के पीछे कौन सा उद्देश्य था? इस पर भी हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती रहती है। किंतु कुछ योजनाएं ऐसी भी है, जो कि अपनी सफलता से ही स्वयं का परिचय बना पाती है। इन योजनाओं की गिनती में एक योजना पीएम आवास योजना है।

इस योजना के विषय में जाने

पीएम आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा साल 2015 में ही की गई थी।

इस योजना का उद्देश्य साल 2022 तक देश के प्रत्येक आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को, जिनके पास रहने योग्य घर नहीं है।

उन्हें किफायती मूल्य में आवास उपलब्ध करवाना है। किंतु सौभाग्य से इस योजना की समय अवधि बढ़ चुकी है।

अर्थात इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु जो लोग पात्र होते हुए भी वंचित रह गए हैं। उनके पास एक अन्य सुनहरा अवसर है, जिसके माध्यम से वह इस योजना का फायदा प्राप्त कर स्वयं के जीवन में सुधार ला सकते हैं।

इस योजना की आवश्यकता क्यों?

भारत देश में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में देश में विकास की गति के बावजूद भी काफी सारे ऐसे लोग थे, जिनके पास रहने योग्य घर नहीं थे। जिस वजह से सरकार को आवासीय आवश्यकता की पूर्ति हेतु आगे आना पड़ा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों के लिए आवासीय आवश्यकता को पूर्ण करने का प्रयास किया गया है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार किफायती मूल्य में घर बना कर देती है।

पीएम आवास योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले आवास में शौचालय की भी सुविधा होती है। इसके अतिरिक्त लाभार्थियों को जो आवास उपलब्ध कराया जाता है। वह परिवार के किसी सदस्य के नाम पर ही होता है। 

आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसे के लिए यह जान लेना आवश्यक है कि आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। जिसके विषय में जानकारी हमने नीचे में उपलब्ध करवाई है।

पहचान प्रमाण पत्र – जिसमें मुख्य रूप से आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, डीएल इत्यादि सम्मिलित हैं।

निवासी प्रमाण पत्र – आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पता प्रदर्शित करने वाले बैंक स्टेटमेंट, मतदाता परिचय पत्र, जीवन बीमा पॉलिसी अथवा पासपोर्ट।

पारिवारिक आय प्रमाण पत्र – आय प्रमाण पत्र, परिवार का कोई भी सदस्य यदि करदाता है, तो इस स्थिति में इस योजना के तहत वह आवेदन नहीं कर सकते हैं।

इस योजना की समयावधि

जैसा कि हमने बताया कि सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत साल 2015 में ही कर दी गई थीं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक देश के प्रत्येक जरूरतमंद लोगों की आवासीय आवश्यकता को पूर्ण करना है।

इन आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए इस योजना की समयावधि को बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

किंतु एक बात का भी विशेष स्मरण रहे कि विस्तारित अवधि के दौरान योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार से अतिरिक्त घर को स्वीकृति प्रदान नहीं की जाएगी।

कितने रुपए दिए जाते हैं?

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा किफायती मूल्य में घर बनाने हेतु पैसों का भुगतान किया जाता है।

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को इस योजना के तहत ₹120000 की धनराशि उपलब्ध कराई जाती है।

यदि बात की जाए शहरी क्षेत्र की तो शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को इस योजना के तहत ₹130000 उपलब्ध करवाए जाते हैं। उपलब्ध कराई जाने वाली धनराशि लाभार्थियों को तीन किस्तों में प्राप्त होती है। 

प्रथम जब व्यक्ति घर बनाने का कार्य प्रारंभ करता है, तब उसे पहली किस्त की प्राप्ति होती है। तत्पश्चात जब कार्य आधा समाप्त होता है, तो दूसरी किस्त वही जब कार्य पूर्ण होने के कगार में होता है। तब तीसरी किस्त उपलब्ध करवा दी जाती है।

पात्रता के विषय में भी जाने

इस योजना के तहत आवेदन करते समय कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना जरूरी है। सर्वप्रथम तो इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पात्रता मापदंड का निर्धारण किया गया है। इसके विषय में विस्तृत जानकारियां नीचे में उपलब्ध कराई गई है।

आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।

आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से अधिक की होनी चाहिए।

कर दान करने वाले व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं। अर्थात यदि परिवार का कोई सदस्य करदाता है, तो फिर इस योजना का फायदा प्राप्त नहीं किया जा सकता है। 

यदि आवेदन कर्ता पहले से इस योजना से लाभ प्राप्त कर रहा है, तो पुनः से उसे इस योजना के तहत फायदा नहीं मिलेगा।

चयनित लाभार्थी के परिवार के किसी भी सदस्य के पास स्वयं का पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

किस प्रकार से चेक करें सूची

इस योजना के तहत समय-समय पर लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। जिन भी लाभार्थियों का नाम इस सूची में होगा, उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति हो सकेगी।

अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है। जिससे कि आपको भविष्य में इसका लाभ प्राप्त हो सके, तो फिर निम्न विधि के द्वारा आप इस योजना के तहत जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

पीएम आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।

इसके पश्चात आपके समक्ष इस वेबसाइट का होमपेज खुल करके आ जाएगा।

होम पेज पर आने के पश्चात आपको Awaassoft के सेक्शन में Report के विकल्प का चयन कर लेना है।

इस पर क्लिक करने के पश्चात एक अन्य नया पेज समक्ष प्रस्तुत कर दिया जाएगा। इस पेज में आपको F. E-FMS Reports के टैब मे Beneficiaries registered,accounts frozen and verified के विकल्प का चयन कर लेना है।

इसके पश्चात आपको एक अन्य नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। इस पेज में आपको सलेक्शन फिल्टर में वित्तीय वर्ष 2021-2022 को चुन लेना है।

इतना करने के पश्चात आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का चयन कर लेना है।

इसके बाद ज़िले और ब्लॉक का चयन करने के पश्चात आपके समक्ष इस योजना के तहत जारी की गई लाभार्थी सूची प्रस्तुत कर दी जाएगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको पसंद आया होगा।

x