8th Pay Commission Latest News: आठवां वेतन आयोग आने की खुशी में झूमे केंद्रीय कर्मचारी, सरकार नें दिया है ये बड़ा बयान?

Sonu

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर इन दिनों निकल कर के आ रही है जो कि उन्हें मुस्कुराने का कारण प्रदान कर रही है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

वर्तमान में प्रत्येक केंद्रीय कर्मचारी के मन में यही प्रश्न है कि क्या 8th Pay Commission के तहत भी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ प्राप्त होगा या फिर एक अन्य नए फार्मूले को लागू किया जाएगा!

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि लगभग 8 से 10 वर्ष में एक बार वेतन आयोग को लागू किया जाता है।

ऐसे में प्रत्येक केंद्र कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का फायदा दिया जा रहा है। वैसे तो 8th Pay Commission के अंतर्गत level-1 तथा level-3 के कर्मचारियों को मुनाफा प्राप्त होगा।

8th Pay Commission कब लागू होगा?

यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो उनके मुताबिक 8वेतन आयोग (8th Pay Commission) का गठन साल 2024 के अंत तक किए जाने की तैयारियां की जा रही है।

इसके अतिरिक्त 7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में काफी सारे परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

इस पर यह कहा जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर के फॉर्मूलेशन से अब इनकम नहीं बढ़ेगी। किंतु दूसरे फॉर्मूलेशन से इनकम की वृद्धि संभव हो सकती है। यह नियम 10 साल में एक बार ही लागू होता है।

केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि कर दी है। यह महंगाई भत्ता 38% से बढ़कर के 42% हो चुका है। इस महंगाई भत्ते में वृद्धि के परिणाम स्वरूप कर्मचारियों की आमदनी में वृद्धि देखने को मिली है।

कब लागू होगा 8वां वेतन आयोग?

8वें वेतन आयोग को लागू किए जाने की अभी वैसे तो कोई स्पष्ट घोषणा नहीं की गई है। किंतु शीघ्र ही सरकार की ओर से इस पर भी काम प्रारंभ हो सकता है।

इस निर्णय को साल 2024 के चुनाव के पश्चात नई सरकार के गठन के पश्चात लिया जा सकता है। यदि यह  खबर वास्तविकता में सच साबित होती है। 

तो फिर साल 2024 में चुनाव के 2 दिन पश्चात 8वें वेतन आयोग की तिथि पर काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त वर्ष 2026 तक इसे लागू करने की घोषणा भी की जा सकती है।

क्या फिटमेंट फैक्टर में भी होगी वृद्धि?

यदि 8वें वेतन आयोग का गठन जल्दी हो जाता है, तो फिर इसमें भी फिटमेंट फैक्टर को ही आधार रखा जा सकता है। इस आधार पर कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर पर 3.68 गुना वृद्धि हो सकती है।

इस प्रकार से कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन में 44.44% की वृद्धि संभव हो सकती है। इससे कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन ₹26000 अथवा इससे अधिक भी प्राप्त हो सकता है। 

वास्तविकता में सैलरी को फिटमेंट फैक्टर के अनुरूप ही बढ़ाया जाता है। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव के पश्चात ही केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर विचार करेगी।

तत्पश्चात इसे 2025-26 तक लागू किया जा सकता है। यदि केंद्र सरकार के द्वारा 8th Pay Commission को लागू किया जाता है, तो इससे फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी नहीं होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को जो वेतन प्रदान किया जाता है, उसमें इस की एक बहुत बड़ी भूमिका होती है।

कर्मचारियों को कितना वेतन मिलता है?

केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 2.57 फिटमेंट फैक्टर प्राप्त हो रहा है। इसके आधार पर न्यूनतम वेतन (Fitment factor Basic Salary) ₹18000 है। यदि इसमें 3% की वृद्धि होती है, तो फिर बेसिक सैलेरी ₹21000 हो जाएंगी।

वही यदि इसमें 3.68 की वृद्धि की जाती है, तो फिर सैलरी भी ₹25760 में पहुंच जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों को इस वेतन के अतिरिक्त अन्य सुविधाओं की भी प्राप्ति होती है।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार फिटमेंट फैक्टर वर्तमान में 2.57 है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करते समय ही इस के अतिरिक्त महंगाई भत्ता(DA), यात्रा  अलाउंट(TA), हाउस रेंट अलाउंट (HRA) बेसिक सैलेरी फॉर फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके ही प्राप्त किया जाता है।

महंगाई भत्ता क्या है?

महंगाई भत्ता की प्राप्ति प्रत्येक केंद्रीय कर्मचारी को होती है। महंगाई भत्ते को मुख्य रूप से सरकार ही भुगतान करती है।

केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को तथा पेंशन भोगी को मुद्रास्फीति के प्रभाव से बचा सके।

यदि सरल शब्दों में कहा जाए तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ने वाले महंगाई के प्रभाव से मुक्त करने हेतु ही उन्हें महंगाई भत्ते की सुविधा उपलब्ध करवाती है।

इसके अतिरिक्त केंद्रीय कर्मचारियों को ट्रैवल अलायंस और हाउस रेंट अलाउंस की भी प्राप्ति होती है। महंगाई में जिस प्रकार से वृद्धि होती है, उसी को मध्य नजर रखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में भी परिवर्तन बना रहता है।

पेंशन की सुविधा मिलती है

केंद्रीय कर्मचारियों को उनके वेतन के अतिरिक्त और कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है? इस विषय में तो हमने जानकारी प्रदान कर दी है। किंतु इसके अतिरिक्त इन्हें पेंशन की भी प्राप्ति होती है।

जिससे कि उन्हें रिटायरमेंट के पश्चात तथा नौकरी छूटने के पश्चात आर्थिक रूप से परेशान होने की जरूरत न पड़े। इसके अतिरिक्त केंद्रीय कर्मचारियों को पार्शियल विड्रोल करने की भी सुविधा प्राप्त होती है। 

केंद्रीय कर्मचारियों को जो सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। वह प्रत्येक व्यक्ति को निसंदेह रूप से अपनी ओर आकर्षित करती है। यही कारण है कि आजकल के युवा सरकारी नौकरी पाने हेतु जी तोड़ मेहनत करते रहते हैं।

इसके अतिरिक्त सरकारी नौकरी में जॉब सिक्योरिटी भी होती है। जिस वजह से भी युवाओं के मध्य में सरकारी नौकरी प्राप्ति का रुझान तेजी से बढ़ रहा है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष 8वें वेतन आयोग से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

इसके अतिरिक्त केंद्रीय कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाने वाले अन्य आवश्यक सुविधाओं पर भी हमने विस्तारपूर्वक चर्चा की है।