सातवां वेतन आयोग(7th Pay Commission): केन्द्रीय कर्मचारियों का खुशी का ठिकाना नहीं,वेतन में होंगे 14000 रुपये की वृद्धि

Sonu

देश के सभी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग गठित किया गया है। इसके अंतर्गत हाल ही में केंद्र सरकार ने यह घोषित किया है कि देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा होने वाला है।

इस घोषणा से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं है और हर कर्मचारी वेतन में होने वाली वृद्धि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है।

आपको बता दें कि सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ता के अंतर्गत वृद्धि की जाएगी। जिस प्रकार हर साल कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है सरकार ने उच्च महंगाई भत्ता में वृद्धि करने की घोषणा की है।

तो कर्मचारियों को मिलने वाली महंगाई भत्ता में कितना लाभ मिलने वाला है इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में प्रस्तुत की गई है।

सातवां वेतन आयोग क्या है?

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तरीके से तनख्वाह मिल सके इसके लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है। वेतन आयोग के विशेषज्ञों के द्वारा बढ़ रही महंगाई को ध्यान में रखकर कर्मचारियों के लिए वेतन निश्चित किया जाता है।

आपको बता दें कि हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग गठित किया जाता है वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है जिसे 2016 में लागू किया गया था।

सरकार 2026 में आठवां वेतन आयोग लागू करने वाली है। हर 10 साल बाद जब नया वेतन आयोग गठित होता है तो सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में कुछ इजाफा होता है क्योंकि उनकी बेसिक सैलरी बढ़ा दी जाती है।

वर्तमान समय में चल रहे वेतन आयोग के अनुसार सभी कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता का लाभ दिया जाता है।

सभी कर्मचारियों को जनवरी के महीने में और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ता दिया जाता है। केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता उनकी बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत होता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलता है?

जैसा कि सरकार ने घोषित किया है सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इजाफा होने वाला है। तो सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले सभी लोगों को बता दें कि उन्हें साल में दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है।

पहली बार जनवरी के महीने में 2% महंगाई भत्ता मिलता है उसके बाद जुलाई के महीने में 2% महंगाई भत्ता मिलता है। इस तरह हर छह महीने पर महंगाई भत्ता 2% बढ़ता जाता है।

महंगाई भत्ता कर्मचारी के बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत होता है जो हर 6 महीने पर बढ़ता जाता है।

जब महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% पहुंच जाता है तब उस रकम को बेसिक सैलरी के साथ जोड़कर एक नया बेसिक सैलरी तैयार कर दिया जाता है। इस तरह लंबे समय से नौकरी कर रहे लोगों की तनख्वाह बढ़ती जाती है।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बढ़ने वाली तनख्वाह का लाभ कितना होगा

हर कर्मचारी इस सवाल से ग्रसित है कि सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बढ़ने वाली तनख्वाह का लाभ किस कर्मचारी को कितना हो सकता है।

आपको बता दें कि इस सवाल का सीधा तौर पर जवाब देना सरल नहीं है। क्योंकि हर कर्मचारी की बेसिक सैलरी अलग होती है और उसे मिलने वाला महंगाई भत्ता भी अलग होता है।

किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी उसके पद पर निर्धारित की जाती है उनके पद पर बैठे व्यक्ति की बेसिक सैलरी अधिक होती है और नीचे पद पर नौकरी करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी कम होती है।

दूसरी तरफ महंगाई भत्ता नौकरी के समय पर मिलता है जो लंबे समय से नौकरी कर रहा है उसका महंगाई भत्ता अधिक होता है और जिसने नई नई नौकरी ज्वाइन की है उसका महंगाई भत्ता कम होता है।

इस वजह से हम ऐसा कह सकते हैं कि इस घोषणा का सबसे पहले फायदा लंबे समय से काम कर रहे व्यक्तियों को होगा।

जो व्यक्ति लंबे समय से केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के रूप में कार्य कर रहा है इस घोषणा का सबसे पहले और सबसे अधिक लाभ उसी व्यक्ति को मिलेगा।

हालांकि महंगाई भत्ता में वृद्धि होने पर इसका लाभ सभी कर्मचारियों को होने वाला है। क्योंकि वक्त के साथ सभी कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ता जाता है।

इस वजह से अगर महंगाई भत्ता सरकार अपने घोषणा अनुसार बढ़ाती है तो धीरे-धीरे सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा देखने को मिलेगा।

जिन लोगों ने नौकरी को नया-नया ज्वाइन किया है उनकी तनख्वाह में बहुत कम इजाफा होगा लेकिन वक्त के साथ उनकी तनख्वाह तेजी से बढ़ेगी।

हालांकि वर्तमान समय में इस योजना की केवल घोषणा की गई है इस वजह से कितना महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं है।

मगर जिस तरह सभी केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ती है वह उसी तरह चलती रहेगी और जुलाई महीने में आने वाली महंगाई भत्ता सभी कर्मचारियों को उसी प्रकार मिलेगी जैसे मिलते आ रही थी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आप को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत मिलने वाली तनख्वाह और बढ़ रहे महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर इस लेख में दी गई जानकारियों को आप अच्छे से समझ पाए हैं और तनख्वाह प्रक्रिया को जान पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।