Ration Card Village Wise List: लो आ गई एपीएल राशन कार्ड एआरएल राशन कार्ड की गांव के अनुसार सूची, अब आसानी से देख ले नाम अपना लिस्ट में 

इन दिनों राशन कार्ड दस्तावेज की गिनती सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले सर्वाधिक आवश्यक दस्तावेजों में होती है। ऐसे में जिन भी लोगों के पास राशन कार्ड है, उन्हें इस दस्तावेज के विषय में जानकारी निसंदेह रूप से होनी चाहिए। 

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं।

इसके अतिरिक्त किस प्रकार से राशनकार्ड लाभार्थी सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं? इस पर भी हम चर्चा करेंगे।

राशन कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई उन तमाम योजनाओं में सम्मिलित होती है। जिसका लाभ देश में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को प्राप्त होता है।

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यधिक लाभकारी योजना है। यह योजना न केवल लाभकारी है, अपितु यह योजना हमारे देश में काफी अधिक लोकप्रिय भी है।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई यह योजना हमारे देश में निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को लाभान्वित करती है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों की संख्या लाखों में जाती है।

यह योजना भले ही हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई हो, किंतु इस योजना में राज्य सरकारों का भी पूर्ण हस्तक्षेप होता है।

इसके अतिरिक्त जिन भी लाभार्थियों को राशन कार्ड दस्तावेज चाहिए होता है। वह आवेदन बिना किसी दिक्कत के कर सकते हैं।

आवेदन करने के पश्चात सरकार के द्वारा जांच की जाती है कि लाभार्थी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारियां सही है अथवा नहीं?

तत्पश्चात ही इस योजना के तहत राशन कार्ड दस्तावेज उस व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को उनके आय के अनुरूप विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं।

उपलब्ध कराए जाने वाले इन दस्तावेजों में मुख्य रूप से तीन प्रकार के दस्तावेज होते हैं।

एपीएल राशन कार्ड – यह दस्तावेज हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं।

इसके अतिरिक्त जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होती है। यह दस्तावेज लाभार्थी को 15 किलो तक का अनाज हर महीने कम मूल्य में उपलब्ध करवा सकता है।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है। जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं,

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक नहीं होती है। इस दस्तावेज के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 25 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

एएवाय राशन कार्ड – यह दस्तावेज हमारे देश में उपलब्ध कराई जाने वाले अन्य दस्तावेजों की तुलना में काफी ज्यादा दुर्लभ है क्योंकि यह दस्तावेज हमारे देश में केवल उन्हें उपलब्ध कराया जाता है, जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। 

इसमें होने वाले वेरिफिकेशन

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि राशन कार्ड योजना के तहत जिन लाभार्थियों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। उनका नाम सर्वप्रथम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में जारी किया जाता है।

इस सूची में जिन जिन लोगों का नाम होता है। उन्हीं के नाम पर सरकार राशन कोटा धारकों तक अनाज उपलब्ध करवाती है।

ऐसे में जिन लोगों का नाम इस सूची में नहीं होता है, उसके नाम पर सरकार राशन नहीं भेजती है।

ऐसे में इस विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए कि राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए जाने वाले इस सूची में निरंतर वेरिफिकेशन किया जाता है।

जिसके परिणाम स्वरूप इस योजना के तहत नए तथा पुराने सदस्यों का आना-जाना बना रहता है। 

ऐसे में कहीं आपका नाम तो नहीं कट गया! अथवा आप ने यदि आवेदन किया है, तो क्या आपका नाम इस सूची में जोड़ा है अथवा नहीं! इसके लिए आपको राशनकार्ड लाभार्थी सूची देखनी होगी।

राशनकार्ड लाभार्थी सूची चेक करें

राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची को चेक करने हेतु आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इस योजना के तहत जारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची को अपने मोबाइल फोन अथवा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से घर बैठे बैठे देख सकते हैं।

इसके लिए आपको सर्वप्रथम राशन कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। 

जैसे ही आप इसमें विजिट करेंगे। आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा। होम पेज पर आपको मेन्यू में राशनकार्ड लाभार्थी सूची चेक करने का विकल्प प्राप्त होगा। जिसका चयन आप को कर लेना है।

इसके बाद आपके समक्ष राज्यवार सूची प्रस्तुत कर दी जाएगी। जिसमें आपको अपने राज्य का चयन कर लेना है।

फिर आपको प्रस्तुत किए गए जिले की सूची में अपने जिले का चयन कर लेना है।

तत्पश्चात ग्रामीण व शहरी राशन कार्ड का चयन कर लेना है। आपको ब्लॉक फिर पंचायत इत्यादि का चयन कर लेना है।

इतना करने के पश्चात आपके समक्ष राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची प्रस्तुत कर दी जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

क्या आपका आधार कार्ड भी लिंक है?

अभी हाल फिलहाल ही सरकार के द्वारा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ पर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरुप देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए केवल एक ही राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

राशन कार्ड योजना के तहत विभिन्न प्रकार के जो राशन कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस पद्धति को समाप्त कर दिया जाएगा।

ऐसे में सरकार के द्वारा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है।

फिलहाल तो जो भी राशन कार्ड धारक राशन कार्ड योजना के तहत स्वयं के आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाता है, तो संभवतः उसका नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची से हट भी सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।

x