PM Kisan Yojana Beneficiary Status: 14वीं किस्त ₹2000 राशि आना शुरू, चेक करें मात्र 2 सेकंड में New Direct Best लिंक

Sonu

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के जरिए सरकार देश के सभी किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दे रही है।

इस योजना का उद्देश्य किसानों के खेती में होने वाले खर्च को कम करना और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान योजना का संचालन 2018 से किया जा रहा है और अब तक इस योजना के लिए लाखों किसानों ने आवेदन किया है।

किसान योजना के अंतर्गत सरकार ने 13 किस्त में किसानों को पैसा दिया है अगर आपने भी किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो अब सरकार की 14 वी किस्त में आपको पैसा मिलने वाला है।

इसके लिए आपको किसान योजना से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान योजना क्या है 

प्रधानमंत्री किसान योजना जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से भी जाना चाहता है। इस योजना को दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था।

तब से लेकर अब तक लाखों किसानों ने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता देते हैं।

यह पैसा सीधे केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। पूरा पैसा किसान को एक साथ नहीं मिलता है बल्कि साल में तीन किस्त जारी की जाती है।

जिसमें हर 4 महीने पर किसान को ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा किसान इस पैसे का इस्तेमाल कहीं भी कर सकता है और सरकार को मिली हुई जानकारी के आधार पर अन्य योजनाओं का संचालन भी शुरू किया जाता है।

किसान योजना की विशेषता 

अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक विशेषता के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • प्रधानमंत्री किसान योजना का संचालन 2018 से किया जा रहा है और बड़े पैमाने पर लाखों किसानों को इसका लाभ मिला है।
  • इस योजना का पैसा सीधे केंद्र सरकार से किसान के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है बीच में किसी भी बिचौलिए को नहीं रखा गया है।
  • किसान योजना के जरिए सरकार किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है और उन्हें किस्तों में पैसा देती है।

किसान योजना के लाभ 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को कौन-कौन सा लाभ मिलता है उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

किसान योजना की पात्रता 

अगर आप किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता पर खरा उतरना होगा – 

  • किसान योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए वही किसान आवेदन कर सकता है जिसके पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है।
  • किसान योजना का पैसा उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आएगा जिसके नाम पर जमीन है।
  • आवेदन करने वाले किसान की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • अगर किसान कोई प्रोफेशनल कार्य करता है तो उसकी मासिक आय ₹10000 से कम होनी चाहिए।
  • अगर किसान किसी नौकरी से रिटायर होने के बाद खेती कर रहा है तो इस योजना का पैसा तभी मिलेगा जब उसे किसी भी प्रकार का पेंशन ना मिल रहा हो। 

किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

अगर आप किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद दाहिनी तरफ दिए गए फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना है और आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर लिखकर अकाउंट बनाना है।
  • उसके बाद आपको एक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • इसके बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अपलोड करना है।
  • अब सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पुष्टि करेगी और सरकार की तरफ से ऑनलाइन आपको किसान योजना का पैसा मिलेगा।

 किसान योजना का पैसा कैसे मिलता है

जैसा कि हमने आपको बताया प्रधानमंत्री किसान योजना का पैसा सीधे किसान के बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार की तरफ से भेजा जाता है।

मगर इस योजना में मिलने वाले ₹6000 एक साथ नहीं दिया जाता है साल में तीन किस्त के जरिए क्या पैसा जारी किया जाता है किसान को हर 4 महीने पर ₹2000 की किस्त बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

जब आप किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं तब सरकार किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी करती है जिसमें उन सभी लोगों का नाम होता है।

जिन्हें किसान योजना का पैसा मिलने वाला है। एक बार आपका नाम उस लिस्ट में आ गया तब आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

अब सरकार हर 4 महीने पर किसान योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देगी। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी कबार पैसा आने में विलंब हो जाता है। मगर 1 साल में ₹6000 की सहायता आपको जरूर मिल जाएगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से किसान योजना से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी को अच्छे से समझ पाए होंगे।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप किसान योजना को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव कमेंट में बताना ना भूलें।