SBI में खुलवाएं बिटिया का खाता और पाएं 15 लाख रुपये का फायदा, खासियत जानकर दिल होगा खुश

भारत की एक प्रचलित सरकारी बैंक जिसे हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नाम से जानते है। उन्होंने उस परिवार के लिए ऑफर निकाला है जिनके घर बेटी का जन्म हुआ है।

अगर आपके घर बेटी का जन्म हुआ है और आप उसकी आने वाली पढ़ाई और शादी को लेकर चिंतित हैं तो आपकी चिंता को एसबीआई ने कम कर दिया है।

आज इस लेख में हमने आपको एसबीआई के एक नई स्कीम के बारे में जानकारी दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप इस बी आई में अपनी बेटी का खाता खुलवा कर 1500000 रुपए का फायदा प्राप्त कर सकते है।

आपको यह फायदा कैसे मिलेगा और किस प्रकार इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं इसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

एसबीआई की नई स्कीम क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक सरकारी बैंक जिसमें अलग-अलग प्रकार के स्कीम को शुरू किया जाता है।

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक बेटियों के लिए अकाउंट ओपन करवाने की एक नई स्कीम शुरू की है।

इसमें आपको सबसे पहले सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक अकाउंट शुरू करना होगा इसके बाद हर महीने कम से कम ₹200 का निवेश करना होगा और एक निश्चित समय सीमा के बाद आपको 1500000 रुपए तक का फायदा होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट शुरू करने की सलाह सरकार की तरफ से भी दी जाती है।

बेटी के जन्म पर इस अकाउंट को शुरू किया जाता है ताकि बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च कम हो सके।

बेटी के 10 वर्ष की आयु होने तक आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से अधिक हो गई है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

एसबीआई के अलावा भी किसी अन्य बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू कर सकते है। मगर हम आपको भारतीय स्टेट बैंक के जरिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू करने की सलाह देंगे।

जहां आपको हर महीने कम से कम ₹250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा करना होगा। इसके बाद जब आपकी बिटिया की आयु 21 वर्ष होगी तब आप 8% सालाना ब्याज दर के हिसाब से अपने पूरे निवेश को प्राप्त कर सकते हैं।

मैच्योरिटी पर कितना फायदा मिलता है

एसबीआई की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू करवाने की प्रक्रिया को तीव्र कर दिया गया है।

आप आसानी से अपनी बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरु करवा सकते है। बेटी की जितनी छोटी आयु में आप इस योजना को शुरू करेंगे आपको उतना अधिक लाभ मिलने की संभावना है।

हाथ से कुछ समय पहले सुकन्या समृद्धि योजना में चोर होने पर सालाना 7.6% का ब्याज दर देती थी मगर अब सुकन्या समृद्धि योजना में 8% ब्याज दर मिलता है।

अगर हम छोटा सा हिसाब करें और माने कि आप तो हर महीने ₹4000 सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निवेश करते हैं तो आपको सालाना ₹48000 का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी 15 साल की होती है तब तक आप ₹720000 जमा कर चुके होंगे और आपको मैच्योरिटी के बाद 20 लाख 36 हजार रूपए का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है

जैसा कि हमने आपको बताया सुकन्या समृद्धि योजना एक प्रचलित योजना है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। इस योजना के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है।

आवेदन करने वाले व्यक्ति के बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदन करता को कम से कम ₹200 और अधिकतम ₹1.5 लाख रूपए जमा करने होंगे।

इसके बाद जब बेटी 15 वर्ष की हो जाएगी तब आप अपने जमा किए हुए राशि का आधा पैसा निकाल सकते हैं उसके बाद जब आपकी बेटी है कि इस वर्ष की हो जाएगी तब आप पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

 सुकन्या समृद्धि योजना कैसे शुरू करें

आप बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना एसबीआई या किसी अन्य बैंक के साथ शुरू कर सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले स्थानीय बैंक में जाना होगा और वहां सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पूरी समीक्षा करेंगे और अगर आप इस योजना के पात्र होंगे और आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होगी तो

आपको ईमेल के मोबाइल नंबर के जरिए सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताया जाएगा और बैंक में आपका एक सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोल दिया जाएगा।

अब आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने इस अकाउंट में हर महीने कुछ पैसा निवेश करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए जब पैसे की आवश्यकता होगी तो इस अकाउंट से जुड़े दस्तावेजों को बैंक में दिखाकर आप ब्याज समेत अधिक पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और किस प्रकार आप घर बैठे आसानी से अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस योजना को शुरू कर सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपसुकन्या समृद्धि योजना को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x