Ration Card New Rules: 05 जून से नया नियम लागू अच्छी खबर, इस लिस्ट में जिन का नाम है उनको ही मिलेगा फ्री राशन यहा चेक करें अपना नाम

Sonu

जैसा कि इस विषय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी है, कि राशन कार्ड योजना की शुरुआत हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। किंतु इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए आए दिन कोई न कोई अपडेट आती ही रहती है।

आज हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। उसके साथ ही साथ हम यह भी जाने का प्रयास करेंगे कि इस योजना के तहत किस प्रकार से उन्हें लाभान्वित किया जाता है?

इस बात में किसी भी प्रकार से कोई भी संदेह नहीं है, कि राशन कार्ड योजना हमारे देश में आर्थिक रूप से असक्षम लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इस योजना की आवश्यकता ही क्यों?

राशन कार्ड योजना की शुरुआत हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। लेकिन इस योजना को शुरू करने से पूर्व इस योजना को शुरू करने की आवश्यकता को महसूस किया गया था।

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग वर्तमान में भी मौजूद है, जो कि इतने अधिक दैनीय परिस्थितियों से जूझ रहे हैं कि उनके पास खाने हेतु दो वक्त की रोटी भी नहीं होती है।

इन्हीं आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को किफायती मूल्य में राशन हर महीने उपलब्ध कराना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से देश में अकाल की स्थिति पर भी सरकार नियंत्रण साधना चाहती थी।

कौन-कौन सी वस्तुएं मिलती है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

किंतु जैसा इसका नाम है अर्थात राशन कार्ड योजना, इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा किफायती मूल्य में अनाज हर महीने प्राप्त होता है।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा चावल, गेहूं, चीनी, नमक, तेल, इत्यादि की प्राप्ति होती है। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को अन्य आवश्यक सामग्रियों की भी प्राप्ति होती है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड की प्राप्ति होती है। इन तीनों प्रकार के राशन कार्ड के विषय में संक्षिप्त जानकारी निम्नांकित है।

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की नहीं होती है।

इसके अतिरिक्त वे अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। जिनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है।

इसके अतिरिक्त वे अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। इन्हें सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले इस दस्तावेज के माध्यम से हर महीने 25 किलो तक का अनाज प्राप्त हो सकता है। 

एएवाय राशन कार्ड – एएवाई राशन कार्ड हमारे देश में उपलब्ध कराए जाने वाला सर्वाधिक दुर्लभ राशन कार्ड में हैं। इसे अंत्योदय राशन कार्ड भी कहा जाता है।

इस दस्तावेज के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 35 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। यह दस्तावेज हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता हैं, जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। 

इस योजना में होने वाला वेरिफिकेशन

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत उन्हें किस प्रकार से लाभान्वित किया जाता है? राशन कार्ड योजना के तहत समय-समय पर एक लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। 

जिन भी लोगों का नाम इस लाभार्थी सूची में होता है। उन्हें ही राशन की प्राप्ति होती है। किंतु इस लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन के परिणाम स्वरूप नए तथा पुराने सदस्यों का आना-जाना बना ही रहता है।

जिसके परिणाम स्वरुप यह खतरा बना रहता है कि परिवार के किसी सदस्य का नाम इस लाभार्थी सूची से हट जाए तथा उन्हें इस योजना के तहत प्राप्त होने वाली सुविधाओं से वंचित होना पड़े। 

क्या आप ने आवेदन किया था?

वैसे तो इस योजना के तहत हमारे देश में लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति होती है। किंतु ऐसे कई सारे लोग अभी भी है, जो पात्र होते हुए भी इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं से वंचित है। 

ऐसे में आवश्यक है कि आपको इस विषय में पता हो कि इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र उम्मीदवार अभी भी आवेदन कर सकता है।

आवेदन करने के पश्चात सरकारी कर्मचारियों के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारियों की जांच की जाएगी।

यदि सारी जानकारियां उचित रहती है और सब कुछ ठीक-ठाक रहता है, तो लाभार्थी के लिए राशन कार्ड को जारी कर दिया जाता है।

जारी किए जा चुके राशन कार्ड की प्राप्ति लाभार्थी को 10 से 15 दिन में पोस्ट के माध्यम से हो जाती है। 

किंतु कुछ बातों का आपको ख्याल रखना होगा कि राशन कार्ड योजना के तहत एक परिवार के सभी सदस्यों को कवर किया जाता है।

अर्थात इस योजना के तहत किसी एक अकेले सदस्य के लिए राशन कार्ड नहीं जारी किया जाता है।

फ्री राशन कार्ड योजना

कोरोना महामारी के समयावधि में फ्री राशन की योजना की शुरुआत की गई थी। ऐसे में हम आपको इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवा दें कि यह योजना वर्तमान में भी सक्रिय है।

केंद्र सरकार के द्वारा इस वर्ष के प्रारंभ में ही घोषणा कर दी गई थी कि साल 2023 में प्रत्येक पात्र उम्मीदवार को सरकार के द्वारा मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

जो कि वर्तमान में भी जारी है। आपको बता दें कि लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाने वाली यह सुविधा दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी। इस दौरान लाभार्थियों से किसी भी प्रकार से कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।