8th Pay Commission Latest News: आठवां वेतन आयोग आने की खुशी में झूमे केंद्रीय कर्मचारी, सरकार नें ये बड़ा बयान दिया है ?

Sonu

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सही तरीके से तनख्वाह मिल सके और बढ़ रही महंगाई से सरकारी कर्मचारी लड़ सके इसके लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है।

वेतन आयोग को हर 10 साल में बदला जाता है और उस वक्त सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को रिवाइज किया जाता है।

हर बार एक नया वेतन आयोग की से नए नियम के साथ आता है वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी व्यक्तियों को तनख्वाह दी जा रही है।

आठवां वेतन आयोग आने वाला है और इसके संदर्भ में सरकार का बड़ा ऐलान किया है जिसे सुनने के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

हर केंद्रीय सरकारी कर्मचारी आठवां वेतन आयोग का इंतजार कर रहा है ताकि उसकी तनख्वाह में भारी इजाफा आ सके।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के आठवें वेतन की मांग को समझना चाहते हैं और इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

वेतन आयोग क्या है ?

आजादी के बाद सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई अनुसार उचित तनख्वाह देने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का निर्माण किया था।

वेतन आयोग कुछ विशेषज्ञों की टीम होती है जो सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह का निर्धारण करते हैं।

वेतन आयोग हर 10 साल में बदलता है और हर बार एक नए नियम के साथ आता है। जब 10 साल में वेतन आयोग को बदला जाता है तो सभी कर्मचारियों के बेसिक सैलरी को भी रिवाइज किया जाता है।

वेतन आयोग चल रही महंगाई के अनुसार कर्मचारियों को महंगाई से लड़ने के लिए महंगाई भत्ता की सुविधा भी देता है।

जैसा की आप सभी को पता है वर्तमान समय तक सात बार वेतन आयोग बदला जा चुका है अभी सातवां वेतन आयोग चल रहा है। 

वर्तमान समय में कौन सा वेतन आयोग चल रहा है 

जैसा कि हम जानते हैं हर 10 साल पर वेतन आयोग को बदला जाता है 2016 में सातवां वेतन आयोग को लागू किया गया था तब से लेकर अब तक सातवां वेतन आयोग चल रहा है।

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए सातवां वेतन आयोग में महंगाई भत्ता की सुविधा दी गई है।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत दी जाने वाली महंगाई भत्ता साल में दो बार दी जाती है। वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों को जनवरी में और जुलाई के महीने में 2% का मंहगाई भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ता उनके बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत होता है। सबसे पहले महंगाई भत्ता 2% का मिलता है उसके छह महीने बाद दोबारा 2% का महंगाई भत्ता मिलता है।

इस तरह साल में 4% महंगाई भत्ता मिलता है और हर साल यह बढ़ता जाता है। जब महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% हो जाता है तो कर्मचारी की बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाता है।

यही कारण है कि सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत जो व्यक्ति लंबे समय से कार्य कर रहा है उसकी तनख्वाह अधिक होती है और जो व्यक्ति हाल ही में सरकारी नौकरी ज्वाइन करता है उसकी तनख्वाह कम होती है।

आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा ?

वर्तमान समय में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारी आठवां वेतन आयोग का इंतजार कर रहे है। जैसा कि हमने आपको बताया हर 10 साल पर वेतन आयोग लागू होता है।

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है जो 2016 में शुरू हुआ था। इसके अनुसार आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू होने वाला है।

आठवां वेतन आयोग लागू होने से पहले सरकार ने कहा है कि महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

अगर यह नियम लागू होता है तो महंगाई भत्ता तेजी से बढ़ेगा और इससे लोगों की तनख्वाह बढ़ेगी उसके लगभग 1 साल या 2 साल बाद आठवां वेतन लागू होगा।

जिसमें सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को बढ़ाया जाएगा। हम ऐसा कह सकते हैं कि बीते कुछ सालों में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में तेजी से इजाफा देखने को मिल सकता है।

आठवां वेतन आयोग के शुरू होने पर क्या लाभ मिलेगा

अगर आठवां वेतन आयोग शुरू होता है तो आपको अलग-अलग प्रकार के लाभ मिलेंगे जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आठवां वेतन आयोग लागू होने पर सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह के लिए कुछ नया नियम लाया जाएगा।
  • सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाएगा।
  • महंगाई भत्ता में भी इजाफा देखने को मिल सकता है।
  • इसके साथ-साथ सरकार की तरफ से दी जाने वाली अन्य सुविधाओं में भी लाभ देखने को मिल सकता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको आठवां वेतन आयोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ गए होंगे कि सरकार आठवां वेतन आयोग कब लागू करने वाली है और इसका लाभ आप कैसे उठा सकते हैं।

अगर दी गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो अपने विचार कमेंट में बताना ना भूलें।