Ration Card New Rule : राशन कार्ड धारक को बड़ी खुशखबरी अभी-अभी नया नियम लागू।

Sonu

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल ना केवल मुफ्त राशन प्राप्त करने बल्कि उसे एक पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान समय में राशन कार्ड के लिए सरकार ने दो नई घोषणा की है।

पहली घोषणा के मुताबिक राशन कार्ड धारकों को अब अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक करना होगा ताकि उन्हें राशन प्राप्त करने के लिए लंबी कतार में खड़ा रहने ना पड़े।

आप अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक कर के किसी भी सरकारी राशन दुकान से अपना राशन केवल आधार कार्ड दिखाकर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा दूसरी घोषणा की गई है कि अब सरकार गेहूं और चावल के साथ तेल और नमक भी राशन कार्ड पर मुहैया करवाने वाली है।

मगर क्या खबर पूरी तरह से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है इस वजह से यह जानना आवश्यक है कि इस खबर में कितनी सच्चाई है।

अगर आपने भी इस तरह की खबर सोशल मीडिया पर सुन रखी है और इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो राशन कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को समझाने के लिए आज का लेख लिखा गया है।

राशन कार्ड क्या है

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में किया जाता है।

भारत के गरीब और मध्यमवर्गीय व्यक्ति राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और इसके जरिए कम पैसे में और मुफ्त में राशन प्राप्त करते है।

मगर इसके अलावा राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है आप राशन कार्ड का इस्तेमाल करके अन्य योजनाओं के लिए सत्यापन कर सकते हैं और किसी अन्य योजना का लाभ भी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि हमारे देश में मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड होते है। उसमें से हम अधिकतर दो प्रकार के राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं – 

पहला बीपीएल राशन कार्ड – गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले व्यक्तियों का राशन कार्ड होता है यह गुलाबी रंग का होता है।

सरकार बीपीएल राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन मुहैया करवाती है आप इस राशन कार्ड का इस्तेमाल करके अपने परिवार के सदस्य अनुसार गेहूं और राशन प्राप्त कर सकते हैं।

एपीएल राशन कार्ड – यह नारंगी रंग का राशन कार्ड होता है जिसे गरीबी रेखा के ऊपर निवास करने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

इस राशन कार्ड का इस्तेमाल करके आसानी से कम पैसे में गेहूं और चावल प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा इस राशन कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में किया जाता है ताकि अन्य योजनाओं की सुविधा भी ली जा सके।  

राशन कार्ड की नई खबर

बीते कुछ समय से सोशल मीडिया पर राशन कार्ड से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की खबर वायरल हो रही है उसमें सबसे बड़ी खबर गया है कि सरकार और गेहूं और चावल के साथ तेल और नमक भी मुहैया करने वाली है।

आपको बता दें कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है अब तक सरकार ने ऐसी किसी भी खबर के ऊपर मुहर नहीं लगाई है।

सरकार गेहूं चावल के साथ कुछ अन्य चीजें भी राशन कार्ड के साथ हो मुफ्त देने वाली है यह खबर केवल सोशल मीडिया पर जारी की जा रही है।

सरकार ने अब तक किसी भी अधिकारीक वेबसाइट या विश्वसनीय स्रोत के जरिए इस खबर की पुष्टि नहीं की है इस वजह से आपको इस तरह के फर्जी खबर से दूर रहना चाहिए।

हालांकि सरकार ने दूसरी खबर पर मुहर लगाई है और बताया है कि आपको अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर लेना चाहिए ताकि आप किसी भी सरकारी राशन कार्ड की दुकान से केवल आधार कार्ड दिखाकर अपना मुफ्त राशन प्राप्त कर सकें।

सरकार ने हाल ही में एक घोषणा की है जिस पर आधिकारिक मुहर लगी है और सरकार ने यह बताने का प्रयास किया है कि आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके सरकारी राशन की दुकान से अब राशन प्राप्त कर सकते हैं। 

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने पंचायत ऑफिस जाना होगा। .

इसके अलावा ऑफ राशन कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

उसे ध्यान पूर्वक भर के अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को उसके साथ संगठित करके अपने पंचायत कार्यालय या मुफ्त राशन मुहैया करने वाले सरकारी राशन दुकान पर अपने आवेदन पत्र को जमा कर सकते है।

सरकार जल्द ही आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पुष्टि करेगी और उसके बाद सरकारी राशन कार्ड लिस्ट जारी करेगी।

जिसे अप राशन कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है। आप वहां से राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर आपका नाम उस लिस्ट में है तो आप ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने सरकारी राशन दुकान में जाकर अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि राशन कार्ड से जुड़ी कौन सी खबर तेजी से वायरल हो रही है और किस प्रकार आप अपने घर बैठे आसानी से राशन कार्ड की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा राशन कार्ड की सभी लेटेस्ट खबर हमने आपके समक्ष साझा की है अगर यह जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।