7th Pay Commission Update 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के चेहरों पर लौटी मुस्कान 18 माह का डीए का भुगतान इस दिन हो सकता है?

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के द्वारा सातवां वेतन आयोग गठित किया गया है ताकि सभी कर्मचारियों को सही तरीके से तनख्वाह मिल सके। वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों को अच्छा बेसिक सैलरी दिया जाता है और उसका कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाता है।

कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता काफी लंबे समय से रुका हुआ था। कुछ सूत्रों के मुताबिक मालूम चला है कि 18 महीने से कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रुका हुआ था।

सरकार ने ऐलान किया है कि जल्द ही वह सारा महंगाई भत्ता कर्मचारी के बैंक अकाउंट में एक साथ भेजा जाएगा।

अगर आप का महंगाई भत्ता काफी लंबे समय से रुका हुआ है और आप को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत अपने महंगाई भत्ता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

सातवां वेतन आयोग क्या है?

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए सातवां वेतन आयोग गठित किया गया है।

इस वेतन आयोग के अंतर्गत सभी सरकारी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के साथ-साथ कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता भी दिया जाता है।

सरल शब्दों में सातवां वेतन आयोग वेतन आयोग का एक भाग है सरकार ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए आजादी के बाद वेतन आयोग का गठन किया था।

नियम अनुसार हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग लागू किया जाता है और सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को रिवाइज कर दिया जाता है जिससे उनकी बेसिक सैलरी और अब महंगाई भत्ता बढ़ जाता है और उन्हें काफी लाभ मिलता है।

मगर यह प्रक्रिया काफी जटिल होती है क्योंकि बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी कर रहे है। इस वजह से कई बार कुछ डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता का पैसा रुक जाता है।

कुछ केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का मानना है कि उनके डिपार्टमेंट में 18 महीने से महंगाई भत्ता रुका हुआ है।

सरकार ने ऐलान किया है कि उस डिपार्टमेंट का महंगाई भत्ता जल्द ही रिलीज किया जाएगा और आपको जल्द ही अपने बैंक अकाउंट में सारा महंगाई भत्ता का पैसा एक साथ मिलेगा।

सातवां वेतन आयोग का पैसा कैसे मिलेगा?

अगर हम महंगाई भत्ता मिलने की प्रक्रिया की बात करें तो सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

जब कोई व्यक्ति नया नया नौकरी ज्वाइन करता है तब उसे बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

मगर 6 महीने बाद फिर से महंगाई भत्ता दिया जाता है तब यह 4% हो जाता है इस तरह हर छह महीने पर 2% महंगाई भत्ता बढ़ता जाता है।

जब कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% से अधिक हो जाता है तो उस रकम को उसके बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है।

इस तरह कर्मचारी की तनख्वाह तेजी से वक्त के साथ बढ़ती जाती है। मगर यह प्रक्रिया जटिल है।

इस वजह से कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रुक जाता है और सरकार ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि सारा रुका हुआ महंगाई भत्ता जल्द ही रिलीज किया जाएगा इस वजह से सभी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है।

महंगाई भत्ता का कितना पैसा मिलने वाला है?

जैसा कि हमने आपको बताया वेतन आयोग के अंतर्गत बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता के रूप में मिलता है।

इस वजह से अगर हम महंगाई भत्ता में मिलने वाले पैसे की बात करें तो सभी कर्मचारियों को अलग-अलग पैसा दे दिया जाता है।

मुख्य रूप से जो व्यक्ति लंबे समय से काम कर रहा है उसे अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है और जो व्यक्ति कम समय से काम कर रहा है।

उसे कम महंगाई भत्ता दिया जाता है और जो व्यक्ति लंबे समय से काम कर रहा है उसे अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है।

अगर हम बात करें रुके हुए महंगाई भत्ता की तो वर्तमान समय में लगभग 18 महीने का महंगाई भत्ता रुका हुआ है जिसे एक साथ आपके बैंक में भेजा जाएगा।

आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि सभी कर्मचारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया जाएगा बल्कि जिस डिपार्टमेंट में लोगों का महंगाई भत्ता रुका हुआ है उन्हें एक साथ 18 महीने का महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में सरकार ने सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया है इस वजह से आपको अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

रुका हुआ महंगाई भत्ता कब मिलेगा?

जैसा कि हमने आपको बताया बहुत सारे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता काफी लंबे समय से रुका हुआ है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि सभी कर्मचारियों का रुका हुआ महंगाई भत्ता एक साथ रिलीज किया जाएगा।

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह की बात करें तो कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता लगभग 18 महीने से रुका हुआ है।

यह किसी खास डिपार्टमेंट के अंदर हुआ है सरकार ने ऐलान किया है कि उनके बैंक में एक साथ पैसा भेजा जाएगा मगर अभी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ता क्या है और सरकार रुके हुए महंगाई भत्ता के बारे में क्या बोल रही है।

साथ ही किस प्रकार आपको आपका सारा पैसा एक साथ मिलेगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको सातवां वेतन आयोग के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x