DA Arrear Payment Date Announced: केंद्रीय कर्मचारियों को डीए एरियर मिलने की डेट हो गई कन्फर्म, इस दिन मिलेंगे 2,15,900 रुपए

Sonu

देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सरकार की तरफ से उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया है। इसके अंतर्गत वर्तमान समय में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता का प्रावधान दिया गया है।

मगर किसी कारणवश केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के कुछ डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता का पैसा समय पर नहीं जा सका है जिस वजह से उनका पैसा काफी लंबे समय से रुका हुआ है जिसे एरियर कहा जाता है।

आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता का एरियर तुरंत खत्म किया जाएगा और सभी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में सारा बकाया पैसा एक साथ भेजा जाएगा।

अगर आप अपने डीए एरियर के पेमेंट को लेकर परेशान है तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

वर्तमान समय में कुछ ऐसे केंद्रीय सरकार के डिपार्टमेंट है जहां कुछ दिनों से महंगाई भत्ता रुका हुआ है।

मगर हाल ही में सरकार ने महंगाई भत्ता के एरियर रकम को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है जिसके बारे में आप नीचे दी गई जानकारियों के जरिए अच्छे से समझ पाएंगे।

महंगाई भत्ता क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उच्चतम पर देने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयोग है जिसका इस्तेमाल करके सरकार सभी कर्मचारियों की तनख्वाह निर्धारित करती है ताकि बढ़ रही महंगाई से किसी भी कर्मचारी को परेशानी ना हो।

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के जरिया सभी कर्मचारी को उनके बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाता है।

शुरुआती महंगाई भत्ता होता है हर छह महीने पर यह महंगाई भत्ता 2% से बढ़ता जाता है और जब व्यक्ति का महंगाई भत्ता 50% हो जाता है तो उस रकम को उनके बेसिक सैलरी में जोड़कर बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाता है।

यह प्रक्रिया इसी तरह आगे बढ़ती जाती है और जो व्यक्ति लंबे समय से नौकरी कर रहा है उसकी तनख्वाह अधिक हो जाती है।

मगर आपको बता दे कुछ केंद्रीय सरकारी डिपार्टमेंट में काफी महीनों से महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है सरकार ने ऐलान किया है कि यह पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा। 

डीए एरियर का पैसा कब मिलेगा?

एरियर के पैसे के लिए हर व्यक्ति काफी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। बीते काफी लंबे समय से सरकार ने महंगाई भत्ता का पैसा जारी नहीं किया है और केंद्रीय सरकारी कर्मचारी चाहते हैं कि यह पैसा जल्दी से जल्दी जारी किया जाए।

इस वजह से हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि जिस डिपार्टमेंट का एरियर का पैसा बाकी है उसके सभी कर्मचारियों को जल्द ही सारा पैसा जारी किया जाएगा।

वर्तमान समय में सरकार ने एरियर का पैसा देने का कोई सटीक तारीख है ऐलान नहीं किया है। केवल इस बात की घोषणा की गई है कि एरियर का पैसा जल्दी दिया जाएगा।

यह डिपार्टमेंट की बात सबसे पहले डिपार्टमेंट के अंदर जारी की जाएगी और आप तुरंत आसानी से अपने एरिया का पैसा सीधे अपने बैंक में प्राप्त कर पाएंगे। 

किस कर्मचारी को एरियर का कितना पैसा मिलेगा

जैसा कि हमने आपको बताया महंगाई भत्ता में बेसिक सैलरी का 2% दिया जाता है। मगर वक्त के साथ ही आप ऐसा धीरे धीरे बढ़ता जाता है और हर 6 महीने पर 2% अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है। यह पैसा बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत होता है।

अगर हम एरियर के पैसे की बात करें तो जिस तरह वक्त के साथ आपका महंगाई भत्ता पड़ता है ठीक उसी तरह वह बढ़ता जाएगा और उसके बाद आपके नाम पर जितना पैसा महंगाई भत्ता के जरिए जमा होगा उतना पैसा आपके बैंक में भेज दिया जाएगा।

सरल शब्दों में जितने भी समय से अब तो महंगाई भत्ता का पैसा रुका है वह सारा पैसा अब तक जितना होना चाहिए उतना जोड़कर आपके बैंक में भेजा जाएगा।

ऐसे सभी कर्मचारियों के साथ किया जाएगा इस वजह से हिसाब किताब करने में वक्त लग सकता है।

मगर आपको बता दें कि सरकार के घोषणा करने के बाद एरियर का पैसा जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है अब जल्द ही सभी कर्मचारियों का एरियर का पैसा सीधे बैंक में भेज दिया जाएगा।

मगर वर्तमान समय में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा इससे जुड़ी अधिक जानकारी आप अपने डिपार्टमेंट के उच्च अधिकारियों के जरिए प्राप्त कर सकते हैं इसका नोटिस भी आपके डिपार्टमेंट में जल्दी जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ता और उसके खर्च के बारे में अच्छे से समझाने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप महंगाई भत्ता के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।