18 Months DA Arrear : 18 महीने के DA Arrear को लेकर आयी बड़ी खबर, देखें एरियर मिलेगा या नही

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के लिए महंगाई भत्ता बहुत ही जरूरी है मगर केंद्रीय सरकार की नौकरी में एक डिपार्टमेंट ऐसा भी है जहां लगभग 18 महीने से महंगाई भत्ता रुका हुआ है।

उन सभी डिपार्टमेंट में कार्य कर रहे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आई है और सरकार ने क्या ऐलान किया है कि जल्द ही रुका हुआ सारा महंगाई भत्ता जल्दी रिलीज किया जाएगा। जब महंगाई भत्ता रुकता है तो उसे DA Arrear कहा जाता है।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के साथ जुड़े हुए हैं और रुके हुए महंगाई भत्ता की सारी खबर जानना चाहते है तो आज के इस लेख के साथ आपको अंत तक बने रहना होगा।

महंगाई भत्ता क्या है? 

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को बढ़ रही महंगाई से लड़ने के लिए सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता दिया जाता है। किस केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के डिपार्टमेंट में कितना महंगाई भत्ता दिया जाएगा इसकी जानकारी वेतन आयोग द्वारा निर्धारित की जाती है।

वर्तमान समय में देश के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता सातवां वेतन आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है।

महंगाई भत्ता कर्मचारी के मूल वेतन का कुछ प्रतिशत होता है वर्तमान समय में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सबसे पहले उनके मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है जो वक्त के साथ धीरे धीरे बढ़ता चला जाता है।

नए व्यक्ति अपनी को महंगाई भत्ता कम दिया जाता है और जब व्यक्ति पुराना हो जाता है तो धीरे-धीरे बढ़ते हुए उसका महंगाई भत्ता काफी अधिक हो जाता है।

महंगाई भत्ता कैसे दिया जाता है?

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग की तरफ से महंगाई भत्ता दिया जाता है वर्तमान समय में मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

अगर हम महंगाई भत्ता के अंतर्गत मिलने वाली तनख्वाह की बात करें तो सबसे पहले आपको मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

उसके 6 महीना बाद और 2% आपके महंगाई भत्ता में जोड़ दिया जाता है और आपको 4% का महंगाई भत्ता दिया जाता है। इस तरह 1 साल में 4% का महंगाई भत्ता दिया जाता है।

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है और हर 6 महीने पर महंगाई भत्ता 2% बढ़ा दिया जाता है।

इस तरह बढ़ते हुए जब केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में 50% महंगाई भत्ता हो जाता है तो इस रकम को उसके मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है। इस तरह लंबे समय से कार्य करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह काफी अधिक हो जाती है।

18 महीने से रुके हुए महंगाई भत्ता की खबर

आपको बता दें कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के अंतर्गत बहुत सारा डिपार्टमेंट आता है उस में से किसी एक फील्ड के एक डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता समय पर नहीं दिया गया है।

इस प्रक्रिया में महंगाई भत्ता लगभग 18 महीने से रुका हुआ है और कर्मचारी महंगाई भत्ता को रिलीज करने की मांग कर रहे थे।

सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि 18 महीने से रुके हुए सारे महंगाई भत्ता को जल्द ही रिलीज किया जाएगा।

इसके लिए केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनका रुका हुआ महंगाई भत्ता कब रिलीज किया जाएगा इसकी जानकारी उनके डिपार्टमेंट में ही एक नोटिस के जरिए रिलीज की जाएगी।

हालांकि वर्तमान समय में रुके हुए महंगाई भत्ता की जानकारी और सटीक तारीख या समय का जिक्र नहीं किया गया है।  

एरियर डीए कब रिलीज किया जाएग?

आपको बता दें कि सरकार ने केवल इतना घोषणा किया है कि जल्द ही एरियर डीए या फिर रुके हुए महंगाई भत्ता को रिलीज किया जाएगा।

इसके अलावा किसी भी प्रकार की जानकारी को साझा नहीं किया गया है। अगर आप महंगाई भत्ता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बता दें कि आपको हमारे साथ जुड़े रहना होगा।

अब तक सरकार ने रुके हुए महंगाई भत्ता को कब जारी किया जाएगा इसकी सटीक जानकारी तो साझा नहीं की है।

बताया है कि इससे जुड़ी जानकारी एक नोटिस के रूप में आपके डिपार्टमेंट में जारी की जाएगी इस वजह से आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है केवल थोड़ा इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको रुके हुए महंगाई भत्ता या फिर एरियर के पैसे के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि महंगाई भत्ता कब रिलीज किया जाएगा और इसका पैसा आपको कैसे मिल सकता है।

अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x