पैन कार्ड धारक बड़ी खुशखबरी, इन राज्य के लोगों को नहीं करना होगा पैन को आधार से लिंक, बच जाएगा ₹1000, देखें

जैसा कि हम सब जानते हैं बीते कुछ समय से सरकार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के ऊपर काफी जोर दे रही है।

सभी नागरिकों को यह जानकारी दी जा रही है कि आपको जल्द से जल्द अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना होगा।

अन्यथा आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। वर्तमान समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तिथि क्या है और इसके लिए कितना फाइन लिया जा रहा है इससे जुड़ी जानकारी आज के लेख में साझा की गई है।

जहां आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना इतना महत्वपूर्ण बताया जा रहा है वही भारत के कुछ राज्यों में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया बंद रखी गई है।

अगर आप निम्न बताएं राज्य के नागरिक हैं तो आपके लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना महत्वपूर्ण नहीं है। इससे जुड़ी विस्तारपूर्वक जानकारी जानने के लिए आपको हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा।

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक 2023

आधार कार्ड और पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल देश के सभी नागरिकों के द्वारा किया जाता है।

आधार कार्ड भारत के सभी नागरिकों का एक आइडेंटी कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल करके आप स्वयं को देश के नागरिक प्रमाणित कर सकते है।

दूसरी तरफ पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण आर्थिक जानकारी देने वाला दस्तावेज होता है। आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करके अपने इनकम टैक्स से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा देश में कहीं भी दो लाख से अधिक का खर्च करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक करते ही किस व्यक्ति के द्वारा कितना खर्चा किया जा रहा है इसकी जानकारी सरकार आराम से पता कर सकती है।

इस वजह से कुछ समय से सरकार काफी दबाव डाल रही है कि व्यक्ति अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करें।

सबसे पहले सरकार ने मार्च 2023 से पहले आधार कार्ड को लिंक करने की बात कही थी मगर जब लाखों लोगों ने निर्धारित समय से पहले आधार कार्ड लिंक नहीं किया तब इस तिथि को बढ़ाकर जून 2023 कर दिया गया है।

किस राज्य में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करना है?

जहां आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की एक आखिरी तिथि निर्धारित की जा रही है और सरकार के द्वारा सभी नागरिकों पर एक दबाव बनाया जा रहा है कि जल्द से जल्द उन्हें अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा।

आपको बता दें वहीं भारत में कुछ ऐसे राज्य हैं जहां आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना आवश्यक नहीं है –:

असम

मेघालय  

केंद्र शासित प्रदेश 

जम्मू और कश्मीर

अगर ऊपर बताए किसी भी राज्य से आप ताल्लुक रखते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

बाकी राज्य में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तिथि?

इन सभी राज्यों के अलावा भारत के बाकी सभी राज्य के नागरिकों को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तिथि काफी समय से बढ़ाई जा रही है। सबसे पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए मार्च 2023 की तिथि निर्धारित की गई थी। इसके बाद जून 2023 तक आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया।

अगर आप आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना चाहते है तो आपको पैन कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल से आवेदन करना होगा।

मगर आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तिथि 30 जून 2023 दी गई है आपको इस तिथि से पहले अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा।

अन्यथा आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा उसके बाद आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल कहीं नहीं कर पाएंगे।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने पर कितना फाइन लग रहा है

वर्तमान समय में सरकार ने यह घोषणा की है कि अगर आप आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवाते हैं तो आपको ₹1000 का शुल्क देना होगा।

सरकार पीते काफी लंबे समय से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की बात कह रही है इस वजह से अब अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करते हैं तो आपको फाइन देना होगा।

कुछ समय पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवाने के पीछे ₹500 का फाइन लगता था मगर अब सरकार ने इस फाइल को ₹1000 कर दिया है।

अगर आप जून 2023 से पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करते हैं तो आपको हजार रुपे का फाइन देना होगा।

अगर इसके बाद आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो आपको अपने इलाके के अनुसार परमिशन लेना होगा क्योंकि आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले पैन कार्ड जारी करने वाली अधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल पर जाना होगा इसके बाद नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक का एक विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करना है।
  • वहां आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक होगा तो उस पेज पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी।
  • अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होगा तो आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा और हजार रुपए का फाइन देना होगा।
  • इसके बाद आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक कर दिया जाएगा।  

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कैसे किया जाता है किस प्रकार सरकार आधार कार्ड पैन कार्ड को लिंक करने को लेकर दबाव बना रही है।

इसके साथ ही आपको आधार कार्ड पैन कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की लेटेस्ट खबर के बारे में हमने बताया है अगर बताई गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले। 

x