7th Pay Commission: ओ तेरी! केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेंगे डीए एरियर के 2 लाख रुपये से ज्यादा, जानें अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा सातवां वेतन आयोग संचालित किया जा रहा है और उसके जरिए देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की सुविधा मिल रही है।

मगर अलग-अलग डिपार्टमेंट में यह प्रक्रिया सही तरीके से संचालित नहीं हो पा रही है क्योंकि केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के कुछ डिपार्टमेंट में लंबे समय से महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है।

अगर आप रुके हुए हैं महंगाई भत्ता के पेमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आपको डीए एरियर के जरिए मिलने वाले पैसे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे है। इसके अलावा सरल शब्दों में वेतन आयोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

वेतन आयोग क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी कर्मचारियों को बेहतर वेतन देने के लिए वेतन आयोग का गठन आजादी के तुरंत बाद किया गया था।

तब से लेकर अब तक हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग गठित किया जाता है और उसके जरिए वेतन देने का नियम तैयार किया जाता है।

वर्तमान समय में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह दी जाती है और इसके जरिए हाउसिंग अलाउंस, ट्रैवलिंग अलाउंस और महंगाई भत्ता की सुविधा भी मिलती है।

वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को पद अनुसार मूल वेतन निर्धारित किया गया है और उनके मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता होता है। महंगाई भत्ता वक्त के साथ बढ़ता जाता है।

इस वजह से कर्मचारी को अधिकतम को मिलती है मगर कुछ डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता रुका हुआ है इसके अनेकों कारण हो सकते हैं।

पर हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि सभी रुके हुए महंगाई भत्ता को जल्द ही रिलीज किया जाएगा।

महंगाई भत्ता कैसे मिलता है ?

महंगाई भत्ता की रकम मूल वेतन पर निर्भर करती है जो कर्मचारी के पद अनुसार अलग-अलग होती है।

इसके अलावा महंगाई भत्ता इस बात पर भी निर्भर करती है कि कर्मचारी कितने दिन से कार्य कर रहा है।

आपको बता दें कि मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है इसके 6 महीने बाद महंगाई भत्ता पर 2% और बढ़ा दिया जाता है इस तरह महंगाई भत्ता बढ़ता चला जाता है।

जब कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% से अधिक हो जाता है तो इस रकम को उसके मूल वेतन में जोड़कर उसके मूल वेतन को बढ़ा दिया जाता है इस तरह लंबे समय से कार्य करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह अधिक हो जाती है।

एरिया डीए लेटेस्ट खबर 

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले कुछ डिपार्टमेंट में काफी लंबे समय से महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है।

इसके पीछे अनेकों कारण है कुछ महत्वपूर्ण कारण में लॉकडाउन को भी माना जा रहा है। सरकार ने ऐलान किया है की महंगाई भत्ता का पैसा जल्द ही रिलीज किया जाएगा,

सूत्रों से मालूम चला है कि लगभग 18 महीने का महंगाई भत्ता रुका हुआ है कर्मचारी को सारा पुराना महंगाई भत्ता एक साथ बैंक में भेजा जाएगा जिससे कर्मचारी को एक ही दिन लाखों रुपए मिल जाएंगे जो उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

वर्तमान समय में सरकार ने ऐलान किया है कि एरियर का सारा पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा मगर सरकार ने किसी भी सटीक तारीख के समय का ऐलान नहीं किया है।

सभी कर्मचारियों को अपने पैसा को प्राप्त करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार ने ये भी बताया है कि एरियर का पैसा कैसे और कब दिया जाएगा इसकी जानकारी आपके डिपार्टमेंट में एक नोटिस जारी करके बताई जाएगी।

रुका हुआ महंगाई भत्ता का पैसा कब मिलेगा?

अगर रुका हुआ महंगाई भत्ता का पैसा देखें तो यह मालूम चलता है कि लगभग 18 महीने का महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है।

जो लगभग 200000 से 300000 होता है। हर कर्मचारी को लाखों का फायदा होने वाला है उनका सारा एरियर का पैसा एक साथ उनके बैंक में आने वाला है।

मगर सरकार ने अभी केवल इतना ही ऐलान किया है यह पैसा कब और कैसे बैंक में आएगा इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

इस वजह से सभी कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार ने अब तक पैसा जारी करने से जुड़ी कोई सटीक जानकारी साझा नहीं की है।

केवल इंतजार करने को कहा है साथ ही कर्मचारियों को बताया है कि उनके डिपार्टमेंट में एक नोटिस जारी की जाएगी जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि एरियर का पैसा कैसे दिया जा रहा है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार अब एरियर का पैसा प्राप्त कर सकते हैं और कैसे घर बैठे आसानी से सरकार की तरफ से आपको महंगाई भत्ता का सारा पैसा सीधे बैंक में भेज दिया जाएगा।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को समझने के बाद आपको महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x