Dearness Allowance Hike: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी! जल्द बढ़ेगा DA, जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपकी तनख्वाह?

भारतीय केंद्रीय सरकार द्वारा देश के सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई अनुसार तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया है। वेतन आयोग कुछ नियम अनुसार सभी सरकारी कर्मचारियों को अलग-अलग प्रकार का भत्ता मुहैया करवाती है।

ऐसा ही एक प्रचलित महंगाई भत्ता है जो सभी कर्मचारियों की तनख्वाह को तेजी से बढ़ा देता है।

बीते कुछ समय से कर्मचारी महंगाई भत्ता को बढ़ाने की मांग कर रहे थे तो सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

इस खबर से सभी सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

अगर आपके अंदर के सरकारी कर्मचारी के द्वारा दी जाने वाली तनख्वाह का पूर्ण सटीक विवरण समझना चाहते हैं और महंगाई भत्ता जैसे अन्य सुविधा की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ खास दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

वेतन आयोग क्या है?

देश की आजादी के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया था।

नियम अनुसार हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग गठित किया जाता है ताकि बढ़ रही महंगाई के अनुसार कर्मचारियों की तनख्वाह का निर्धारण किया जा सके।

जब 10 साल में एक नया वेतन आयोग लागू किया जाता है तो उसमें वेतन प्रक्रिया के नए नियम शामिल किए जाते हैं।

जिससे कर्मचारियों की तनख्वाह तेजी से बढ़ती है। वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह वितरण किया जा रहा है जिसे 2016 में लागू किया गया था 2026 में आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा।

वेतन आयोग कुछ विशेषज्ञ कर्मचारियों का समूह होता है जो ट्रैवलिंग एलाउंस हाउस अलाउंस और महंगाई भत्ता की सुविधा मुहैया करवाते है।

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत साल में दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है।

यह कर्मचारी के मूल वेतन का 2% होता है जो धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। कर्मचारियों ने हाल ही में महंगाई भत्ता को बढ़ाने की मांग की थी और सरकार ने मांग की मंजूरी करते हुए ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

महंगाई भत्ता कैसे मिलता है?

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता को डीए भी कहा जाता है। सबसे पहले कर्मचारी को मूल वेतन दिया जाता है जो उसके कार्य और पद अनुसार होता है।

सबसे पहले मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है। महंगाई भत्ता जनवरी और जुलाई में दिया जाता है सबसे पहले 2% का महंगाई भत्ता दिया जाता है।

उसके बाद इस महंगाई भत्ता में और 2% जोड़ दिया जाता है इस तरह जुलाई में 4% का महंगाई भत्ता दिया जाता है।

इस तरह हर 6 महीने पर पुराने महंगाई भत्ता पर 2% जोड़ दिया जाता है और इस तरह महंगाई भत्ता बढ़ता चला जाता है।

महंगाई भत्ता मूल वेतन का प्रतिशत होता है इस वजह से जिस कर्मचारी का मूल वेतन अधिक होता है उसे अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है।

इसके अलावा वक्त के साथ महंगाई भत्ता बढ़ता है। यही कारण है कि नए कर्मचारी की तनख्वाह कम होती है और पुराने कर्मचारी की तनख्वाह अधिक होती है।

ऊंचे पद पर बैठे व्यक्ति का मूल वेतन अधिक होता है इस वजह से उसे महंगाई भत्ता अधिक मिलता है और नीचे पद पर बैठे व्यक्ति का मूल वेतन कम होता है इस वजह से उसे कम महंगाई भत्ता मिलता है।

किस कर्मचारी की कितनी तनख्वाह बढ़ने वाली है

हाल ही में सरकार ने क्या ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। केवल इतनी बात से यह स्पष्ट नहीं किया जा सकता कि किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह मिलने वाली है।

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह उसके बाद उसके कार्य और उसके लोकेशन पर भी निर्भर करता है।

ट्रैवलिंग एलाउंस और हाउस अलाउंस का पैसा उसके लोकेशन पर निर्भर करता है और महंगाई भत्ता का पैसा उसके पद पर निर्भर करता है इस वजह से अलग अलग कर्मचारी की तनख्वाह अलग अलग होती है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा महंगाई भत्ता पुराने कर्मचारी को दिया जाता है।

इस वजह से जब महंगाई भत्ता बढ़ेगी तो सबसे अधिक फायदा पुराने कर्मचारी को होगा। हालांकि महंगाई भत्ता पढ़ने का फायदा धीरे-धीरे सभी कर्मचारियों को होगा।

महंगाई भत्ता कब बढ़ने वाला है?

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ने वाली है इस ऐलान के बाद सभी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

मगर अब तक सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने का कोई सटीक तारीख यार रकम निर्धारित नहीं की है।

वर्तमान समय में सरकार ने केवल घोषणा की है इसके बाद वेतन आयोग के विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जाएगी और उसके आधार पर एक नियम लागू किया जाएगा।

इस वजह से महंगाई भत्ता का पैसा प्राप्त करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

वर्तमान समय में महंगाई भत्ते के पैसे के लिए किसी भी प्रकार की सटीक जानकारी साझा नहीं की गई है।

आपको थोड़ा इंतजार करना होगा उसके बाद जल्द ही महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी आपको अपनी तनख्वाह में देखने को मिलेगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ता क्या है और किस प्रकार सरकार महंगाई भत्ता को बढ़ाने वाली है।

अगर महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी प्रकार की लेटेस्ट जानकारी आपको मिल पाई है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x